Move to Jagran APP

महाराष्ट्र से सब्जियां व फल लेकर दानापुर पहुंची किसान रेल

किसानों का सामान लेकर साप्ताहिक पार्सल ट्रेन किसान रेल शनिवार को महाराष्ट्र के देवलाली से आई

By JagranEdited By: Published: Sun, 09 Aug 2020 06:42 AM (IST)Updated: Sun, 09 Aug 2020 06:42 AM (IST)
महाराष्ट्र से सब्जियां व फल लेकर दानापुर पहुंची किसान रेल
महाराष्ट्र से सब्जियां व फल लेकर दानापुर पहुंची किसान रेल

पटना। किसानों का सामान लेकर साप्ताहिक पार्सल ट्रेन किसान रेल शनिवार को महाराष्ट्र के देवलाली से चलकर दानापुर जंक्शन अपने समय से करीब 20 मिनट पहले पहुंची। व्यापारी बेसब्री से स्टेशन पर इस ट्रेन के आने का इंतजार कर रहे थे। क्योंकि इससे उनके कारोबार के लिए फल, सब्जियां व अन्य खाद्य सामग्री आ रही थी। आरपीएफ की निगरानी में सब्जियों व फल के अलावे अन्य खाद्य सामग्री ट्रेन से उतारी गई। वहां मौजूद व्यापारी के एजेंट वाहनों से सभी सामान उठाकर पटना की मंडियों की तरफ रवाना हो गए। जानकारी के अनुसार केंद्र सरकार द्वारा किसानों की आमदनी बढ़ाने के लिए किसान स्पेशल ट्रेन चलाने का निर्णय लिया गया है।

loksabha election banner

जनसंपर्क अधिकारी पृथ्वी सिंह ने बताया कि किसान स्पेशल ट्रेन की कई खूबिया हैं। वहीं यह किसानों की उपज को बड़ा बाजार उपलब्ध कराकर आमदनी को दोगुनी करने का एक जरिया भी है। इस स्पेशल कार्गो ट्रेन की कई खूबिया हैं। इसमें डिब्बे फ्रीज की तरह हैं जो चलंत कोल्ड स्टोरेज का काम करते हैं। किसान फल, सब्जी, मछली, दूध जैसी वस्तुओं को एक राज्य से दूसरे राज्य आसानी से ले जा सकते हैं। उन्होंने बताया कि पहली किसान स्पेशल ट्रेन देवलाली (नासिक रोड) से बिहार स्थित दानापुर रेलवे स्टेशन तक चल रही है। इन दो स्टेशनों के बीच का सफर यह करीब 32 घटे में तय करेगी। ट्रेन नासिक रोड, मनमाड़, जलगाव, भुसावल, बुरहानपुर, खंडवा, इटारसी, जबलपुर, सतना, कटनी, मानिकपुर, प्रयागराज, पंडित दीन दयाल उपाध्याय नगर और बक्सर के स्टेशन पर रुकेगी। इसका सीधा फायदा रूट के सभी स्टॉपेज वाले किसानों को मिलेगा।

किसान रेल का अधिकतम किराया 4001 रुपये प्रति टन रखा गया है। पहले ट्रकों के जरिए दूसरे राज्यों में जाने पर भाड़ा और समय दोनों ज्यादा लगते थे। किसान अपनी जरूरत के अनुसार बोगी बुक करा सकते हैं। इस ट्रेन के जरिए नासिक से प्याज, अंगूर व अन्य खाद्य सामग्री को बिहार का बाजार मिलेगा और बिहार के मखाना, मछली और सब्जी को बाहर का बड़ा बाजार मिलेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.