Move to Jagran APP

पटना के एलिवेटेड रोड में खुदाबख्‍श लाइब्रेरी का पेंच, पथ निर्माण विभाग बोला- सहमति के बाद ही जमीन अधिग्रहण

खुदाबख्श लाइब्रेरी प्रबंधन की सहमति के बाद ही जमीन का अधिग्रहण कारगिल चौक से पीएमसीएच होते हुए एनआईटी मोड़ तक एलिवेटेड कॉरिडोर का निर्माण लाइब्रेरी के 64 मीटर लंबे व पांच मीटर चौड़े हिस्से का उपयोग कर्जन रीडिंग रूम की जगह नए भवन का निर्माण कराएगा पुल निर्माण निगम

By Shubh Narayan PathakEdited By: Published: Mon, 12 Apr 2021 06:53 AM (IST)Updated: Mon, 12 Apr 2021 06:53 AM (IST)
पटना के एलिवेटेड रोड में खुदाबख्‍श लाइब्रेरी का पेंच, पथ निर्माण विभाग बोला- सहमति के बाद ही जमीन अधिग्रहण
पटना के अशोक राजपथ पर स्थित खुदाबख्‍श लाइब्रेरी। फाइल फोटो

पटना, राज्य ब्यूरो। बिहार की राजधानी पटना में कारगिल चौक से पीएमसीएच होते हुए एनआईटी मोड़ तक बनने वाले एलिवेटेड कॉरिडोर के निर्माण में खुदाबख्श लाइब्रेरी (Khudabakhsh Library) की जमीन लेने के मामले में चल रहे विवाद पर पथ निर्माण विभाग ने स्थिति को स्पष्ट किया है। पथ निर्माण विभाग द्वारा रविवार को कहा गया कि लाइब्रेरी प्रबंधन की सहमति के बाद ही लाइब्रेरी की जमीन का अधिग्रहण होगा। पथ निर्माण विभाग का कहना है कि खुदाबख्श लाइब्रेरी के प्रबंधन की सहमति से एलिवेटेड कॉरिडोर के निर्माण के लिए लाइब्रेरी परिसर के कुछ हिस्से की जमीन अधिग्रहण का फैसला किया गया था।

loksabha election banner

लाइब्रेरी के थोड़े हिस्‍से का होना है अधिग्रहण

पथ निर्माण विभाग का कहना है कि खुदाबख्श लाइब्रेरी के 64 मीटर लंबे और पांच से छह मीटर चौड़े हिस्से का उपयोग एलिवेटेड कॉरिडोर के लिए किया जाना है। जिस हिस्से की जमीन का अधिग्रहण किया जाना है वह लाइब्रेरी के मुख्य भवन व नवनिर्मित बहुमंजिले भवन का हिस्सा नहीं है। केवल कर्जन रीडिंग रूम के लगभग पांच गुना बारह मीटर हिस्से का अधिग्रहण होना है।

प्रबंधन के साथ बैठक में थी सहमति

इस प्रोजेक्ट के डीपीआर पर बिहार राज्य पुल निर्माण निगम ने खुदाबख्श लाइब्रेरी के प्रबंधन के साथ बैठक की थी, जिसमें सहमति बनी थी कि लाइब्रेरी के कर्जन रीडिंग रूम जैसा ही नया भवन लाइब्रेरी के मुख्य भवन के स्थित पुराने भवन के स्थान पर बना दिया जाएगा। नए भवन का निर्माण बिहार राज्य पुल निर्माण निगम द्वारा सरकारी खर्चे पर होगा।

पथ निर्माण विभाग के आला अधिकारियों ने स्थल भ्रमण किया

साहित्यकारों व प्रबुद्ध लोगों द्वारा जब जमीन अधिग्रहण का विरोध शुरू किया गया तब पथ निर्माण विभाग के आला अधिकारियों ने स्थल निरीक्षण कर स्थिति की समीक्षा की। तय हुआ कि जमीन अधिग्रहण पर आगे की कार्रवाई लाइब्रेरी प्रबंधन की सहमति के बाद ही की जाएगी। जरूरत होने पर एलिवेटेड कॉरिडोर के सर्विस रोड की चौड़ाई व डिजायन में परिवर्तन किया जा सकता है।

पीएमसीएच आने वाले मरीजों को होगा बड़ा फायदा

इस एलिवेटेड कॉरिडोर से पीएमसीएच में बनने वाले पांच हजार से अधिक बेड की क्षमता वाले अंतरराष्ट्रीय स्तर के हॉस्पिटल को गांधी मैदान के समीप से सीधी कनेक्टिवटी मिलनी है। पटना विश्वविद्यालय व एनआईटी भी जुड़ रहा। इसके लिए खुदाबख्श लाइब्रेरी के अलावा कई अन्य भवनों की जमीन का अधिग्रहण होना है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.