Move to Jagran APP

CoronaVirus: दवा के साथ दिनचर्या रखें ठीक, घर में ही 7 दिन के अंदर हारेगा कोरोना- जानें कैसे

सकारात्मक सोच और स्वस्थ जीवनशैली से कोरोना को हराया जा सकता है। बहुत से रोगी महज पांच से सात दिन होम आइसोलेशन में कोरोना विजेता बन चुके हैं। जानें कैसे-

By Akshay PandeyEdited By: Published: Sun, 26 Jul 2020 07:13 PM (IST)Updated: Sun, 26 Jul 2020 07:13 PM (IST)
CoronaVirus: दवा के साथ दिनचर्या रखें ठीक, घर में ही 7 दिन के अंदर हारेगा कोरोना- जानें कैसे
CoronaVirus: दवा के साथ दिनचर्या रखें ठीक, घर में ही 7 दिन के अंदर हारेगा कोरोना- जानें कैसे

पटना, जेएनएन। वैश्विक महामारी कोरोना की अब तक कोई सटीक दवा या वैक्सीन नहीं आई है, लेकिन सकारात्मक सोच और स्वस्थ जीवनशैली से इसे हराया जा सकता है। बहुत से रोगियों के महज पांच से सात दिन होम आइसोलेशन में रहकर ठीक होने से यह साबित भी हुआ है। संक्रमितों को सिर्फ बताई गई दवा ही नहीं खानी, बल्कि सकारात्मक सोच रखते हुए दिनभर खुद को व्यस्त रखना है। निगेटिव सोच रखने पर रोग हावी होता है। यह कहना है अपर मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. विभा कुमारी सिंह का। 

loksabha election banner

पीएमसीएच के कोरोना नोडल पदाधिकारी डॉ. पूर्णानंद झा का भी कहना है कि सात-आठ घंटे की भरपूर नींद, योग-प्राणायाम, सांस के व्यायाम और खुश रहना कारगर है। तेज बुखार और सांस लेने में परेशानी हो तो तुरंत कोविड अस्पताल जाएं तो इस रोग से आसानी से निजात पाई जा सकती है। 

खानपान में हाई प्रोटीन को दें प्राथमिकता

न्यू गार्डिनर रोड अस्पताल की डायटीशियन डॉ. नीरजा जौसुआ के अनुसार नाश्ते में आठ बजे तक अंकुरित या रात से भिगोया हुआ चना, मूंग, मूंगफली, किशमिश आदि एक कटोरी खाएं, इसमें नमक और नींबू भी मिला सकते हैं। इसके थोड़ी देर बाद एक मुट्ठी काजू, अखरोट और बादाम चबाएं। खाना घर का बना सादा, लेकिन गर्म खाएं। इसमें पांच रंग के खाने को शामिल करें, पीली गाढ़ी दाल, हरी सब्जी, रोटी-चावल के अलावा लाल शिमला मिर्च या टमाटर और जामुन या बैंगनी काले रंग का कोई फल शामिल कर सकते हैं सलाद के रूप में। 

घर छोटा हो तो बरतें ये सावधानी 

यदि घर में एक ही बाथरूम है और जगह कम है तो अपने बिस्तर के चारों ओर एक घेरा बना लें। बच्चों व बुजुर्गों को उससे दूर ही रखें। घर में भी कपड़े का मास्क पहने रखें। बेहतर होगा परिवार के अन्य सदस्य भी मास्क पहनें और दूरी बनाए रखें। घर का कोई एक ही व्यक्ति संक्रमित की सेवा में रहे और सावधानी से। हो सके तो बाथरूम सबसे बाद में इस्तेमाल करें और बाहर निकलने के पहले सोडियम हाइपोक्लोराइट छह प्रतिशत के चार ढक्कन दो लीटर पानी में घोलकर बाथरूम को डिसइंफेक्ट कर दें। इसकी जगह ब्लीचिंग पाउडर भी गीली फर्श पर डाल सकते हैं। सांस के व्यायाम करते समय खुले स्थान पर चलें जाएं और अन्य सदस्यों को दूर रखें। सांस या हृदय रोगी इसके अलावा भी जब लेटें तो पैर के नीचे दो तकिया, पेट के नीचे दो तकिया और एक तकिया गले के नीचे रखकर लेटने से भी सांस का व्यायाम हो जाता है।  

होम आइसोलेशन में इनका रखें ध्यान 

- घर में जहां अन्य सदस्य हों वहां नहीं जाएं। 

-एसी वाले कमरे में न रहें। 

- खांसी या छींक आ रही हो तो डबल मास्क पहनें। 

- अपने काम खुद जाकर करने की बजाय स्वजनों का सहयोग लें। 

- सांस लेने में दिक्कत होते ही घरवालों को सूचना दें। 

- डॉक्टर या मेडिकल सहायता कक्ष के संपर्क में रहें। 

ये सप्लीमेंट हैं जरूरी 

- विटामिन डी के लिए हर दिन कम से कम एक घंटे धूप में जरूर बैठें। बेहतर होगा कि सुबह 10 से 11 बजे करीब आधा घंटा धूप ली जाए। 

- हर दिन कम से कम एक हजार एमजी विटामिन सी का सेवन जरूर करें, यदि एक गोली 500 एमजी की ले रहे हैं तो बाकी की कमी गुनगुने पानी के साथ नींबू, लाल शिमला मिर्च, काजू, टमाटर का सूप पीकर पूरी कर सकते हैं। 

- विटामिन ई 400 एमजी एक गोली 15 दिन तक सेवन भी लाभदायी है।  

 - विटामिन बी कॉम्प्लेक्स और विटामिन डी 60 के, दिन में एक बार खाने से इम्यून पॉवर बढ़ती है। 

होम आइसोलेशन में ये दवाएं कारगर

- सरकार होम आइसोलेशन में रह रहे रोगियों को 10 गोली विटामिन सी, पांच गोली एजिथ्रोमाइसिन, लिवोसेट्रेजिन और पारासिटामॉल के साथ दो-तीन मास्क उपलब्ध करा रही है। 24 घंटे में एक-एक बार इन दवाओं को लेना है। हालांकि, बुखार न हो या बहुत हल्का हो तो पारासिटामॉल खाना जरूरी नहीं है। इसके अलावा नाक में ही वायरस को मारने के लिए भाप लेना और गले में खत्म करने के लिए गर्म पानी पीने के अलावा गर्म पानी में नमक डाल कर उससे कम से कम चार बार गरारा करना चाहिए। भाप लेने के दौरान बाजार में मिलने वाला कैप्सूल भी मिला सकते हैं।

दिन में दो बार 25 से 50 एमएल काढ़ा पिएं 

हमारी रसोई में उपलब्ध काली मिर्च, अदरक या सोंठ, लौंग, दालचीनी के अलावा तुुलसी पत्ता और मुलेठी एंटीऑक्सीडेंट के लक्षणों से भरपूर हैं। ये पांच दिन तक गले में रहने वाले कोरोना वायरस को वहीं खत्म कर सकते हैं। इसके अलावा जो स्वस्थ लोग हैं, उनकी इम्युन पॉवर बढ़ाकर उन्हें स्वस्थ भी रखने में उपयोगी है। 

आयुर्वेद कॉलेज के प्राचार्य डॉ. दीनेश्वर प्रसाद के अनुसार इन सभी चीजों को थोड़ी-थोड़ी मात्रा में मिला कर इतना उबालें की यह अपनी मात्रा का आधा या उससे कम रह जाए। दिन में दो बार खाली पेट 25 से 50 एमएल इसे पीने से गले में दर्द, सर्दी-खांसी आदि में काफी आराम होता है। इसके ऑक्सीकारक गुण शरीर की  रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं, लेकिन अधिक मात्रा में लेने से हाइपरएसिडिटी जैसे कुछ समस्याएं हो सकती हैं। सामान्य लोग मीठे के लिए गुड़ मिला सकते हैं जबकि मधुमेह रोगी टेस्ट के लिए कुछ नमक मिला सकते हैं।

होम आइसोलेशन में ऐसी हो दिनचर्या 

- 6 बजे सुबह :  जागना

- 6.30 से 7 बजे : खुली जगह में योग प्राणायाम 

- 7 बजे : गर्म पानी के साथ नींबू का सेवन

- 7.30 से 8 बजे : नाश्ता घर में बना कुछ भी 

- 8.30 बजे,  हल्दी मिला हुआ दूध 

- 9 बजे  पांच से दस मिनट भांप लें 

- 9.30 बजे 50 एमएल काढ़ा सिप करते हुए पिएं 

- 11 बजे गर्म चाय लें। 

- 12 बजे पुन: गर्म पानी में एक गिलास नींबू पानी पिएं 

- 1 से 2 के बीच दोपहर का हाई प्रोटीन वाला गर्म खाना खाएं। 

- 3 बजे पुन: पांच से दस मिनट भांप लें 

- 4 से पांच के बीच एक घंटे आराम करें। 

- 5.30 बजे 50 एमएल काढ़ा पिएं 

- 6 से 7 बजे के बीच योग और तेजी से टहलें। 

- 7 बजे - एक गिलास गर्म पानी में नींबू पानी पिएं। 

- 8 बजे तक रात का खाना खा लें। 

- 9 बजे पुन: पांच से दस मिनट भांप लें। 

- 9.30 बजे पुन: 50 एमएल काढ़ा पिएं 

- 10 बजे गर्म दूध हल्दी मिला पीकर सो जाएं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.