Move to Jagran APP

Job News: एनटीपीसी में डिप्लोमा इंजीनियर के लिए 70 रिक्तियां, 12 दिसंबर तक मौका-ऐसे करें आवेदन

नौकरी का सुनहरा अवसर है। एनटीपीसी लिमिटेड से डिप्लोमा इंजीनियर के 70 पदों को भरने के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। तकनीकी क्षेत्र में योग्यता रखने वाले उम्मीदवार इन पदों के लिए 12 दिसंबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

By Akshay PandeyEdited By: Published: Tue, 24 Nov 2020 07:37 PM (IST)Updated: Wed, 25 Nov 2020 08:15 AM (IST)
Job News: एनटीपीसी में डिप्लोमा इंजीनियर के लिए 70 रिक्तियां, 12 दिसंबर तक मौका-ऐसे करें आवेदन
एनटीपीसी ने 70 पदों को भरने के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं।

पटना, जेएनएन। एनटीपीसी लिमिटेड, रांची से डिप्लोमा इंजीनियर के 70 पदों को भरने के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। तकनीकी क्षेत्र में योग्यता रखने वाले उम्मीदवार इन पदों के लिए 12 दिसंबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए वेबसाइट https://www.ntpccareers.net/" rel="nofollow पर जाकर रजिस्ट्रेशन करना होगा। रजिस्ट्रेशन के लिए 300 रुपये देने होंगे, मगर एससी/एसटी/पीडब्ल्यू/महिला उम्मीदवारों को रजिस्ट्रेशन फी नहीं देनी होगी।  

loksabha election banner

पदनाम : डिप्लोमा ट्रेनीज 

1. माइनिंग, पद : 40

योग्यता : किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से कम से कम 70 फीसद अंक के साथ माइनिंग/माइनिंग एंड माइन सर्वेयिंग इंजीनियङ्क्षरग में पूर्णकालिक एवं नियमित डिप्लोमा की डिग्री। 

2. मैकेनिकल, पद : 12 

योग्यता : किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से कम से कम 70 फीसद अंक के साथ मैकेनिकल/प्रोडक्शन इंजीनियरिंगमें पूर्णकालिक एवं नियमित डिप्लोमा की डिग्री। 

3. इलेक्ट्रिकल, पद : 10 

योग्यता : किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से कम से कम 70 फीसद अंक के साथ इलेक्ट्रिकल/इलेक्ट्रिकल एंड इलेक्ट्रोनिक्स इंजीनियरिंग में पूर्णकालिक एवं नियमित डिप्लोमा की डिग्री। 

4. माइन सर्वे, पद : 08 

योग्यता : किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से कम से कम 70 फीसद अंक के साथ माइन सर्वे/माइनिंग/माइनिंग एंड माइन सर्वेयिंग इंजीनियरिंग में पूर्णकालिक एवं नियमित डिप्लोमा की डिग्री। 

आयु : 12 दिसंबर, 2020 के अनुसार अधिकतम 25 वर्ष। आरक्षित वर्ग को नियमानुसार छूट। 

चयन प्रक्रिया : उम्मीदवारों का चयन दो चरणों में आयोजित ऑनलाइन टेस्ट (कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट) के माध्यम से होगा। 

प्रथम चरण : ऑनलाइन एप्टीट्यूड टेस्ट 

इसमें 120 बहुवैकल्पिक वस्तुनिष्ठ प्रश्न पूछे जाएंगे। परीक्षा की समयावधि दो घंटे निर्धारित है। प्रत्येक सही उत्तर के लिए 1 अंक और गलत उत्तर के लिए 0.25 अंक काट लिए जाएंगे। इसमें सामान्य उम्मीदवारों के लिए 40 फीसद तथा ओबीसी/एससी/एसटी/पीडब्ल्यू के लिए 30 फीसद अर्हक अंक निर्धारित है।

इसमें प्राप्त अंकों के आधार पर ही 1:10 के अनुसार उम्मीदवारों को द्वितीय चरण के लिए शार्टलिस्टेड किया जाएगा। अंतिम मेधा सूची तैयार करने में इसमें प्राप्त अंक नहीं जोड़े जाएंगे। 

द्वितीय चरण :  ऑनलाइन टेक्निकल टेस्ट 

इसमें 120 बहुवैकल्पिक वस्तुनिष्ठ प्रश्न पूछे जाएंगे। परीक्षा की समयावधि दो घंटे निर्धारित है। प्रत्येक सही उत्तर के लिए 1 अंक और गलत उत्तर के लिए 0.25 अंक काट लिए जाएंगे। इसमें सामान्य उम्मीदवारों के लिए 40 फीसद तथा ओबीसी/एससी/एसटी/पीडब्ल्यू के लिए 30 फीसद अर्हक अंक निर्धारित हैं। इसमें प्राप्त अंकों के आधार पर ही अंतिम मेधा सूची तैयार होगी। कोई स्किल टेस्ट नहीं होगा।

कैसे करें आवेदन

उम्मीदवारों को वेबसाइट https://www.ntpccareers.net/" rel="nofollow पर लॉग इन कर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा।

रजिस्ट्रेशन फी 300 रुपये देय होगा। एससी/एसटी/पीडब्ल्यू/महिला उम्मीदवारों को रजिस्ट्रेशन फी नहीं देनी होगी।  

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि : 12 दिसंबर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.