Move to Jagran APP

जीतनराम माझी ने केंद्र के सामने रखी बड़ी मांग, नीतीश सरकार को बताया दलित विरोधी

हम के राष्ट्रीय अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी ने केंद्र सरकार से हज यात्रियों के लिए जीएसटी से मुक्त रखने को कहा है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 28 Jun 2018 03:15 PM (IST)Updated: Thu, 28 Jun 2018 04:44 PM (IST)
जीतनराम माझी ने केंद्र के सामने रखी बड़ी मांग, नीतीश सरकार को बताया दलित विरोधी
जीतनराम माझी ने केंद्र के सामने रखी बड़ी मांग, नीतीश सरकार को बताया दलित विरोधी

पटना [जेएनएन]। हम के राष्ट्रीय अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी ने जहां केंद्र सरकार से हज यात्रियों को जीएसटी से मुक्त रखने की मांग की है वहीं मांझी ने नीतीश सरकार को दलित विरोधी करार देकर सियासी गलियारे में हलचल मचा दी है।

loksabha election banner

जीतन राम मांझी ने केंद्र सरकार से हज यात्रा करने वाले लोगों से जीएसटी खत्म करने की अपील की है। उन्होंने कहा कि हज यात्रा पर जीएसटी लगाना जजिया कर लगाने के समान है। इस दौरान जीतन राम माझी ने राज्य के नीतीश सरकार पर भी निशाना साधा। उन्होंने दलितों और मुस्लिमों के बहाने नीतीश सरकार को घेरा है। माझी ने कहा है कि राज्य सरकार मुस्लिमों और दलितों को प्रताड़ित कर रही है। दलितों का सम्मान नहीं किया जा रहा है।

नई हज नीति में हज सफर पर नौ फीसद जीएसटी

गौर हो कि केंद्र सरकार ने हाल ही में नई हज नीति बनाई है। यह नीति 2018 से 2022 के लिए बनी है। इसमें हज के लिए किए जाने वाले सफर पर नौ फीसद जीएसटी भी देना होगा। केंद्र सरकार का अल्पसंख्यक मंत्रालय अक्टूबर 2017 में नई हज नीति लेकर आया था। केंद्र सरकार की नई हज नीति तब से लगातार किसी न किसी वजह से चर्चा में बनी है।

20 हजार रुपए महंगा हुआ हज का सफर

हज यात्रा पर जीएसटी लगने के बाद एक आदमी का इस सफर के लिए खर्च पहले के मुकाबले तकरीबन 20 हजार रुपए बढ़ जाएगा। हज और उमराह पर जाने वाले यात्रियों पर जीएसटी का कई संगठन विरोध कर रहे हैं। हज कमेटी का कुल कोटा एक लाख 70 हजार यात्रियों का होता है।

इधर सुप्रीम कोर्ट मे दायर इस याचिका में कहा गया है कि हज एक धार्मिक यात्रा है, जो पहले से ही काफी महंगी है। ऐसे में इस पर और टैक्स लगाने से ये सफर गरीब लोगों की पहुंच से दूर हो जाएगा। याचिका में माग की गई है कि इस पर जीएसटी लागू नहीं होना चाहिए। सुप्रीम कोर्ट ने इस पर अटॉर्नी जनरल से जवाब मागा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.