Move to Jagran APP

आपत्ति किए गए प्रश्नों की जांच कर अगले हफ्ते जारी किया जा सकता है जेईई मेन का रिजल्ट

जेईई मेन में विभिन्न पालियों में आयोजित परीक्षाओं में अलग-अलग आपत्ति मिली है। इसको सुलझाने के बाद अगले हफ्ते किसी भी समय जेईई मेन का रिजल्ट जारी किया जा सकता है।

By Akshay PandeyEdited By: Published: Sun, 21 Apr 2019 09:02 AM (IST)Updated: Sun, 21 Apr 2019 09:02 AM (IST)
आपत्ति किए गए प्रश्नों की जांच कर अगले हफ्ते जारी किया जा सकता है जेईई मेन का रिजल्ट
आपत्ति किए गए प्रश्नों की जांच कर अगले हफ्ते जारी किया जा सकता है जेईई मेन का रिजल्ट

पटना, जेएनएन। जेईई मेन का रिजल्ट अगले सप्ताह कभी भी जारी हो सकता है। एनआइटी अधिकारियों के अनुसार विभिन्न पालियों में आयोजित परीक्षाओं में अलग-अलग आपत्ति मिली है। सभी की जांच विशेषज्ञ टीम कर रही है। विभिन्न पाली के सात प्रश्नों पर सबसे ज्यादा आपत्तियां मिली हैं। नौ फरवरी को पहली पाली की परीक्षा में फिजिक्स के एक प्रश्न के विकल्प गलत बताए जा रहे हैं।

loksabha election banner

एनटीए के अनुसार रिजल्ट के साथ ही अभ्यर्थियों को विशेषज्ञ कमेटी के निर्णय की जानकारी मिल जाएगी। प्रश्न गलत होने पर पूरे-पूरे अंक मिलेंगे। एनटीए द्वारा जारी शिड्यूल के अनुसार जेईई मेन द्वितीय चरण का रिजल्ट 30 अप्रैल को संभावित है। जेईई मेन प्रथम चरण का रिजल्ट भी एनटीए ने रिकॉर्ड समय में जारी कर दिया था। निर्धारित तिथि के 11 दिन पहले रिजल्ट जारी किया गया था।

कई स्तर पर सॉफ्टवेयर से रिजल्ट की जांच

सूत्रों के अनुसार रिजल्ट में किसी तरह की त्रुटि की गुंजाइश खत्म करने के लिए कई स्तर पर सॉफ्टवेयर से रिजल्ट की जांच की जाएगी। विभिन्न पालियों में प्रश्नों के स्तर की भी जांच की जा रही है। पूरी प्रक्रिया 22 तक पूरी होने की संभावना है। प्रथम और द्वितीय चरण में सबसे बेहतर अंक के आधार पर अभ्यर्थियों का फाइनल रिजल्ट जारी किया जाएगा। इसके आधार पर जेईई एडवांस के लिए अभ्यर्थी क्वालीफाई घोषित किए जाएंगे। एक चरण की परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों का रिजल्ट उसी के आधार पर जारी किया जाएगा। जेईई एडवांस के लिए इस साल 2.45 लाख अभ्यर्थी क्वालीफाई घोषित किए जाएंगे।

आंसर-की से हो चुका है रिजल्ट कंफर्म

अभ्यर्थियों ने बताया कि आंसर-की से 99 फीसद रिजल्ट स्पष्ट हो चुका है। आइआइटी बांबे के पूर्ववर्ती छात्र मनीष शंकर ने बताया कि कटऑफ 80 से नीचे ही रहने वाला है। आंसर-की के अनुसार जिनका कटऑफ 80 के आसपास है वे एडवांस की तैयारी में बगैर समय बर्बाद किए जुट जाएं। जेईई एडवांस 26 को आयोजित है। एडवांस की वेबसाइट पर मॉक टेस्ट के लिए लिंक उपलब्ध करा दिए गए हैं। अभ्यर्थियों को हर दूसरे दिन एक टेस्ट में शामिल होना चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.