Move to Jagran APP

जेईई एडवांस 20 को; परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी, ऐसे करें डाउनलोड

इंजीनियरिंग में प्रवेश के लिए जेईई एडवांस का एडमिट कार्ड जारी कर दिया गया है। परीक्षा 20 मई को है। एडमिट कार्ड वेबसाइट से डाउनलोड करने की प्रक्रिया जानिए इस खबर में।

By Amit AlokEdited By: Published: Tue, 15 May 2018 09:33 AM (IST)Updated: Tue, 15 May 2018 10:46 PM (IST)
जेईई एडवांस 20 को; परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी, ऐसे करें डाउनलोड
जेईई एडवांस 20 को; परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी, ऐसे करें डाउनलोड

पटना [जेएनएन]। आइआइटी कानपुर ने जेईई एडवांस का एडमिट कार्ड वेबसाइट पर जारी कर दिया है। सूबे के नौ सहित देश के 155 शहरों में 20 मई को परीक्षा आयोजित होगी। एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए वेबसाइट (www.jeeadv.ac.in) पर लिंक उपलब्ध हैं।

loksabha election banner

एडमिट कार्ड ऐसे करें डाउनलोड

लिंक पर क्लिक करते ही इंफॉमेशन टेबल मिलेगी, इसमें जेईई एडवांस का रजिस्ट्रेशन नंबर, जन्मतिथि, मोबाइल नंबर तथा ई-मेल आइडी दर्ज कर लॉगइन करना होगा। यदि रजिस्ट्रेशन नंबर याद नहीं है तो फॉरगेट विकल्प पर क्लिक करें। इसके बाद जेईई मेन का रॉल नंबर और जन्म तिथि दर्ज कर प्रवेश पत्र प्राप्त कर सकते हैं। प्रवेश पत्र परीक्षा की तिथि तक डाउनलोड कर सकते हैं।

परीक्षा में क्‍या ले जाएं, क्‍या नहीं, जानिए

इस साल पहली बार सभी परीक्षार्थियों को अनिवार्य रूप से ऑनलाइन मोड की परीक्षा में ही शामिल होना है। केंद्र पर प्रवेश पत्र का वेरिफिकेशन किया जाएगा। इसके साथ-साथ एक फोटोयुक्त पहचान पत्र भी अभ्यर्थियों को अपने पास रखना होगा। केंद्र में प्रवेश पत्र, फोटोयुक्त परिचय पत्र, पेन तथा पेंसिल के अतिरिक्त कुछ भी साथ लेकर नहीं जा सकेंगे। किसी तरह के इलेक्ट्रॉनिक गजट के साथ पकड़े जाने पर निष्कासित कर कानूनी कार्रवाई की जाएगी। अबेकस, स्लाइड रुलर, लॉग बुक, ज्योमिट्री बॉक्स आदि लेकर केंद्र में जाने की इजाजत नहीं होगी।

सुबह नौ बजे से शुरू होगी परीक्षा

एडवांस की परीक्षा सुबह 9:00 बजे से शुरू होगी। परीक्षा शुरू होने के बाद किसी भी अभ्यर्थी को प्रवेश नहीं दिया जाएगा। केंद्र में सुबह 7:30 बजे से प्रवेश मिलना शुरू हो जाएगा। दूसरे पेपर की परीक्षा दोपहर 2:00 से 5:00 बजे के बीच होगी। दोनों पेपर में शामिल परीक्षार्थियों का ही रिजल्ट प्रकाशित किया जाएगा।

इन शहरों में बनाए गए केंद्र

सूबे के पटना सहित आरा, भागलपुर, बिहारशरीफ, दरभंगा, गया, मुजफ्फरपुर, पूर्णिया और समस्तीपुर में केंद्र बनाए गए हैं। झारखंड में बोकारो, धनबाद, जमशेदपुर तथा रांची में केंद्र बनाए गए हैं। विदेश में दुबई, कोलंबो, ढाका, सिंगापुर आदि में भी केंद्र बनाए गए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.