Move to Jagran APP

Janmashtmi 2021: पटना में जन्‍माष्‍टमी की धूम, इस्‍कान मंदिर में बदली व्‍यवस्‍था; राज्‍यपाल ने दी शुभकामनाएं

Janmashtmi 2021 जन्माष्टमी भाद्र कृष्ण की अर्धरात्रि व्यापनी अष्टमी तिथि को रोहिणी नक्षत्र में मनाया जाएगा रविवार मध्यरात्रि में लड्डू गोपाल भगवान के साथ माता देवकी वासुदेव बलदेव नन्द यशोदा की भी पूजा-अर्चना की जाएगी रोहिणी नक्षत्र और दिन सोमवार तीनों का एक साथ मिलना अत्यंत दुर्लभ व पुण्यकारक

By Shubh Narayan PathakEdited By: Published: Mon, 30 Aug 2021 10:39 AM (IST)Updated: Mon, 30 Aug 2021 10:39 AM (IST)
Janmashtmi 2021: पटना में जन्‍माष्‍टमी की धूम, इस्‍कान मंदिर में बदली व्‍यवस्‍था; राज्‍यपाल ने दी शुभकामनाएं
जन्‍माष्‍टमी को लेकर पटना में उत्‍साह। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, जागरण संवाददाता। Janmashtmi Celebration in Patna: बिहार में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का त्‍योहार आज पूरी श्रद्धा के साथ कोविड गाइडलाइन का पालन करते हुए मनाया जा रहा है। खास बात यह है कि इस बार सरकार ने जन्‍माष्‍टमी से पहले ही मंदिरों और धार्मिक स्‍थलों को खोलने की इजाजत दे दी है। पिछले साल कोविड संक्रमण के कारण जन्‍माष्‍टमी के मौके पर मंदिर बंद रहे थे। इस बार कोविड प्रोटोकाल का पालन करते हुए मंदिरों में भी जन्‍माष्‍टमी पर कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। हालांकि इस खास मौके पर यानी 30 और 31 अगस्त को पटना का इस्कान मंदिर आम श्रद्धालुओं के लिए बंद रहेगा।

loksabha election banner

भगवान की आरती और कीर्तन होगा

पटना स्थित इस्‍कान मंदिर के प्रवक्ता नंद गोपाल दास ने बताया कि कोरोना महामारी के कारण सभी धार्मिक स्थल बंद थे। इस कारण इस्कान मंदिर के निर्माण कार्य अंतिम चरण में है। पूरे प्रांगण में निर्माण सामग्री यत्र-तत्र फैले हुए हैं। आम जनों को असुविधा ना हो इसलिए मंदिर को अब एक सितंबर से खोला जाएगा। उन्होंने बताया कि जन्माष्टमी के मौके पर आमजनों का मंदिर में प्रवेश नहीं रहेगा, लेकिन भगवान की आरती, कीर्तन और महाभिषेक का आयोजन किया जाएगा।

राज्यपाल ने बिहारवासियों को शुभकामनाएं दीं

राज्यपाल फागू चौहान एवं राजद प्रमुख लालू प्रसाद समेत कई हस्तियों ने श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर बिहार एवं देशवासियों को शाुभकामनाएं दी हैं। राज्यपाल ने कहा कि जन्माष्टमी का त्योहार भगवान श्रीकृष्ण के जन्मदिन के रूप में असीम भक्ति, श्रद्धा और हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है। उन्होंने कहा कि श्रीकृष्ण की जीवन लीलाओं और संदेशों से हमें सत्य, प्रेम, त्याग, शांति, सेवाभाव और सद्भावना को आत्मसात करने की प्रेरणा मिलती है।

लालू परिवार के तमाम सदस्‍यों ने दी बधाई

राजद के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष लालू प्रसाद यादव, उनकी पत्‍नी राबड़ी देवी, बिहार विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष तेजस्‍वी यादव, सांसद मीसा भारती और पूर्व स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री तेज प्रताप यादव ने भी बिहार और देश के लोगों को इस खास मौके पर बधाई दी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.