Move to Jagran APP

पांच शहरों में IT टीम को छापेमारी में मिली करोड़ों की संपत्ति, उजागर हो सकता है बड़ा घपला

बिहार के पांच शहरों में सर्वे और छापेमारी अभियान में आइटी टीम ने 3.21 करोड़ रुपये बरामद किए हैं। इसमें महत्वपूर्ण कागजात भी टीम के हाथ लगे हैं। विभाग ने इन की जांच शुरू कर दी है। इससे बड़े घपले के उजागर होने की संभावना है।

By Akshay PandeyEdited By: Published: Fri, 30 Oct 2020 09:25 PM (IST)Updated: Fri, 30 Oct 2020 09:25 PM (IST)
पांच शहरों में IT टीम को छापेमारी में मिली करोड़ों की संपत्ति, उजागर हो सकता है बड़ा घपला
बिहार के पांच शहरों में आइटी टीम ने की छापेमारी।

पटना, जेएनएन। आयकर विभाग की ओर से गुरुवार को बिहार के पांच शहरों में सर्वे और छापेमारी अभियान में 3.21 करोड़ रुपये बरामद किए गए। कुछ महत्वपूर्ण कागजात भी टीम के हाथ लगे हैं। विभाग ने इन की जांच शुरू कर दी है। इससे बड़े घपले के उजागर होने की संभावना है। विधानसभा चुनाव को लेकर आयकर विभाग ने अपनी सक्रियता बढ़ा दी है। सर्वे और छापे का सिलसिला जारी है। आयकर जांच निदेशालय की ओर से गुरुवार को पटना के साथ ही भागलपुर, हिलसा, कटिहार एवं गया में कई ठीकेदारों के यहां तलाशी सह जब्ती की कार्रवाई की गई। इस दौरान 3.21 करोड़ रुपये की भारी नकदी बरामद की गई। साथ ही महत्वपूर्ण कागजात भी आयकर विभाग की टीम के हाथ लगे हैं। सूत्रों के अनुसार इसकी जांच चल रही है। जांच का दायरा बढ़ाया जा सकता है क्योंकि बड़े पैमाने पर गड़बड़ी के संकेत मिले हैं। 

loksabha election banner

जल- नल-योजना से जुड़े हैं ठेकेदार 

आयकर टीम पटना में गणाधिपति कंस्ट्रक्शन प्राइवेट लिमिटेड, और नालंदा एंजीकॉन प्राइवेट लिमिटेड के मालिक के ठिकानों पर पहुंची थी। ये ठेकेदार जल- नल-योजना से जुड़े हैं। पटना के हनुमान नगर, पाटलिपुत्र कालोनी, फ्रेजर रोड स्थित इनके ठिकानों पर भी टीम गई थी। इसके अलावा, दीघा और हिलसा की फैक्ट्री की भी देर रात तक जांच की गई। इसी तरह से भागलपुर में ललन कुमार एवं सुमन कुमार के ठिकाने पर छापेमारी की गई थी। दोनों भाई हैं और बड़ी टैक्स चोरी का इनपर आरोप है। छापेमारी में इनके यहां से 50 लाख रुपये नकद मिले। जानकारी मिली है कि इनके पास करोड़ों की बेनामी संपत्ति है। पूर्णिया में भी दो सरकारी ठीकेदारों के यहां छापेमारी की गई थी। इनके यहां से आभूषण, नकदी और संपत्ति के कागजात मिले थे। 

करोड़ों की बेनामी संपत्ति का पता चला

गया के पत्थर और ईंट कारोबारियों के यहां भी 48 घंटे तक सर्वे चला। आयकर अधिकारियों ने गया और मानपुर में छह स्थानों पर बेनामी संपत्ति और टैक्स की जांच करने के लिए छापेमारी की। कारोबारियों के पास करोड़ों की बेनामी संपत्ति का पता चला है। सूत्रों के अनुसार मानपुर के गेरे में पत्थर कारोबार से जुड़े कारोबारी के यहां जांच की गई। इसके बाद दूसरी टीम ने विष्णुपद थाना क्षेत्र के पास बड़े कारोबारी के कार्यालय में छापेमारी की। तीसरी टीम ने कोतवाली थाना क्षेत्र के झीलगंज मोड़ पर ईंट कारोबारी के घर छापेमारी की। रामधनपुर में एक बड़े ठीकेदार के घर और कार्यालय में भी टीम ने दस्तक दी है। एक अधिकारी का कहना है कि इन छह स्थानों से मिले इनपुट, बेनामी संपत्ति, टैक्स की चोरी, बैंक खाता, एकाउंट सहित अन्य जानकारियों को डीजी को सौंपा जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.