Move to Jagran APP

अब चिंता की कोई बात नहीं, बिना नेट के भी साधारण मोबाइल से पैसों का लेन देन संभव

अब आपके यदि इंटरनेट सेवा नहीं है तो चिंता करने की कोई बात नहीं है। बिना नेट सर्विस के भी आप साधारण मोबाइल से भी पैसों का लेन देन कर सकते है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 16 May 2018 04:40 PM (IST)Updated: Wed, 16 May 2018 04:40 PM (IST)
अब चिंता की कोई बात नहीं, बिना नेट के भी साधारण मोबाइल से पैसों का लेन देन संभव
अब चिंता की कोई बात नहीं, बिना नेट के भी साधारण मोबाइल से पैसों का लेन देन संभव

पटना [जेएनएन]। तकनीक की दुनिया में हर चीज संभव है। आज के समय में तकनीकी क्षेत्र में जितना मोबाइल ने अपने आप विकसित कर लिया उतना शायद ही कोई चीज है जिसका संबंध आम लोगों से है।

loksabha election banner

अब तकनीक का कमाल है कि बिना इंटरनेट के हम पैसे या फंड ट्रासफर कैसे करते हैं। भारत में नोट बंदी के चलते भारत सरकार के कैशलेस ट्राजेक्शन को प्रोत्साहित करने के लिए टीवी और रेडियो में इसके लिए विज्ञापन भी आने लगे हैं। जैसे आप ऐसी जगह पर खड़े हैं जहा इंटरनेट काम ही नहीं कर रहा हो तो एसी स्थिति में आपको इसके लिए लगभग सभी बैंकों ने *99 यूएसएसडी कोड की सुविधा दे रखी है।

इस कोड से आप अपने बैंक अकाउंट का बैलेंस चेक कर सकते हैं, फंड ट्रान्सफर कर सकते हैं। इसके आलावा आपके अकाउंट से आधार कार्ड जुड़ा है या नहीं ये भी चेक कर सकते हैं। इसमें आपको किसी भी तरह से इंटरनेट की कोई जरूरत नहीं है।

*99 यूएसएसडी कोड का पूरा नाम अन स्टक्चरर्ड सप्लीमेंटरी सर्विस डाटा कोड है। इसका उपयोग मोबाइल बैंकिंग सर्विस के लिए किया जाता है। यह कोड सभी जीएसएम सिम में काम करता है। वर्तमान में 50 से ज्यादा बैंक इस सुविधा से जुड़ी हुई हैं और आगे तेजी से और भी बैंक इससे जुड़ रही हैं।

*99 यूएसएसडी कोड का उपयोग किसी भी मोबाइल से ऑपरेट किया जा सकता है। अपने बैंक अकाउंट के बैलेंस की जानकारी ले सकते हैं। अकाउंट से आधार कार्ड जुड़ा है या नहीं ये भी चेक कर सकते हैं। सबसे मुख्य काम इससे कभी भी कहीं भी फंड ट्रासफर कर सकते हैं। इसका यूज करने के लिए आपका मोबाइल नंबर आपके बैंक अकाउंट में रजिस्टर होना चाहिए। इसके अलावा आपके अकाउंट में मोबाइल बैंकिंग की भी सुविधा रजिस्टर होनी चाहिए। अगर नहीं है तो बैंक में जाकर रजिस्टर करवा लें क्योंकि ये भविष्य में आपके बहुत काम आएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.