Move to Jagran APP

Bihar Inter Exam 2019: विलंब होने पर पटना-नवादा में नो एंट्री, गया में फांदी दीवार

बिहार बोर्ड की इंटरमीडिएट परीक्षा बुधवार से शुरू हो गयी है। परीक्षा के संबंध में पूरी जानकारी के लिए पढ़ें इस खबर को।

By Rajesh ThakurEdited By: Published: Wed, 06 Feb 2019 08:45 AM (IST)Updated: Wed, 06 Feb 2019 08:59 PM (IST)
Bihar Inter Exam 2019: विलंब होने पर पटना-नवादा में नो एंट्री, गया में फांदी दीवार
Bihar Inter Exam 2019: विलंब होने पर पटना-नवादा में नो एंट्री, गया में फांदी दीवार

पटना [जेएनएन]। बिहार इंटरमीडिएट परीक्षा में बिहार बोर्ड के नए नियम से परीक्षार्थियों की परेशानी बढ़ गई है। उनका भविष्‍य खराब हो रहा है। दो मिनट की देरी से बिहार के पटना व नवादा में कई परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र के अंदर नहीं जाने दिया गया, जबकि गया के एक केंद्र पर परीक्षार्थियों ने स्‍कूल कैंपस की दीवार फांद कर केंद्र कें अंदर एंट्री की। वहीं जो परीक्षार्थी बाहर रह गए, उनका पूरा साल बर्बाद हो गया।  

बिहार में भारी सुरक्षा-व्‍यवस्‍था के बीच बुधवार से इंटरमीडिएट की परीक्षा शुरू हुई। पहले दिन बायोलॉजी का पेपर था। लेकिन तमाम नियमों के बीच एक नये नियम ने कई परीक्षार्थियों का भविष्‍य खराब कर दिया। बताया जाता है कि नए नियम यह भी कहा गया है कि निर्धारित समय सुबह 9.20 बजे के बाद किसी भी परीक्षार्थी को केंद्र के अंदर एंट्री नहीं दी जाएगी।

loksabha election banner

इस नियम की वजह से पहले दिन पटना के मिलर स्‍कूल में एक छात्र को परीक्षा केंद्र के अंदर नहीं जाने दिया गया। परीक्षार्थी ने मीडिया को बताया कि उसकी गलती सिर्फ इतनी थी कि बाइक लगाने में दो मिनट की देरी हो गई। जब वह गेट पर पहुंचा तो वहां ताला लगा दिया गया था। ऐसा ही एक मामला नवादा में भी देखने को मिला। वहां एक छात्रा को अंदर जाने नहीं दिया गया। वह बाहर में रोती रही, लेकिन अधिकारियों का दिल नहीं पसीजा।        

नवादा में वर्षा कुमारी नामक छात्रा 10 बजे आरएमडब्‍लू केंद्र पर परीक्षा में शामिल होने पहुंची, लेकिन प्रवेश की इजाजत नहीं दी गई। एसडीएम अनु कुमार ने कहा कि 9:20 बजे तक ही प्रवेश की अनुमति थी। छात्रा एस एन सिन्हा काॅलेज वारिसलीगंज से फॉर्म भरी थी। छात्रा परीक्षा केंद्र के गेट पर ही रोने लगी। इसके बाद भी अधिकारियों ने उनकी बात नहीं सुनी। उधर गया में इंटर परीक्षा के पहले दिन प्लस टू जिला स्कूल परीक्षा केंद्र पर लेट से पहुंचीं कुछ छात्राएं बाउंड्री फांद कर परीक्षा केंद्र के अंदर प्रवेश कीं।

गौरतलब है कि इंटरमीडिएट परीक्षा में इस बार भी परीक्षार्थियों के जूते-मोजे पर बैन है। केंद्र के बाहर ही सुरक्षा गार्डों ने उनके जूते-मोजे खोलवा दिए। उन्‍हें सिर्फ पेन और एडमिट कार्ड के साथ केंद्र के अंदर जाने दिया गया। बिना एडमिट कार्ड केंद्र में जाने की इजाजत बिल्कुल ही नहीं है।
बता दें कि इस बार आंसर बुक और ओएमआर शीट पर परीक्षार्थियों का नाम, रौल नंबर, रौल कोड और विषय कोड पहले से ही प्रिंट है। वहीं हर तरह की इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस पर भी बैन है। सिर्फ केंद्राधीक्षक अपने पास मोबाइल रख सकते हैं, बाकी के लिए मोबाइल फोन पर प्रतिबंध है। बिहार बोर्ड ने परीक्षार्थियों के लिए नियंत्रण कक्ष बनाया है, साथ ही फोन और फैक्स नंबर भी जारी किये हैं। जरूरत पड़ी तो आप फोन नंबर 0612-2230009 और फैक्स नंबर 0612-2222726 पर संपर्क कर सकते हैं। इतना ही नहीं, सीसीटीवी से परीक्षा केंद्रों की निगरानी की जा रही है। 

13 लाख 15 हजार 371 विद्यार्थियों ने भरा फॉर्म 

राज्यभर में 1339 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। परीक्षा के लिए 13 लाख 15 हजार 371 विद्यार्थियों ने फॉर्म भरा है। इनमें 7 लाख 62 हजार 153 छात्र और 5 लाख 53 हजार 198 छात्राएं हैं। विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर के अनुसार इंटरमीडिएट परीक्षा में इस बार पटना जिले में 82 केंद्रों पर 71 हजार 313 विद्यार्थियों ने परीक्षा के लिए फॉर्म भरा है। इनमें 31 हजार 847 छात्राएं और 39 हजार 466 छात्र शामिल हैं। परीक्षा केंद्र के बाहर 200 मीटर की परिधि में किसी भी अनधिकृत व्यक्ति का प्रवेश वर्जित रहेगा। राज्य में महिला परीक्षार्थियों के लिए कुल 573 परीक्षा केंद्र बनाये गए हैं। 

परीक्षार्थियों के लिए खास बातें

परीक्षा भवन में जूता-मोजा पहनकर प्रवेश वर्जित रहेगा, इसलिए परीक्षार्थी घर से चप्पल पहनकर जा सकते हैं। प्रवेश पत्र एवं पेन के अलावा कुछ भी साथ नहीं ले जाएं। वीडियो कैमरा के समक्ष जांच में कैलकुलेटर, मोबाइल फोन एवं अन्य इलेक्ट्रॉनिक गैजेट जैसे -ब्लूटूथ, ईयरफोन मिलने पर परीक्षा से वंचित हो सकते हैं। उत्तर पुस्तिका एवं ओएमआर पर ह्वाइटनर, इरेजर, नाखून, ब्लेड का इस्तेमाल नहीं करें।

इंटर परीक्षा की खास बातें

- केंद्राधीक्षक को छोड़ कोई कर्मी, पदाधिकारी नहीं ले जा सकते मोबाइल

-  सीसी कैमरा और वीडियो रिकॉर्डिग की जद में होगी परीक्षा

-  केंद्र के बाहर 200 मीटर के दायरे में लागू रहेगी निषेधाज्ञा

-  उत्तर पुस्तिका और ओएमआर शीट पर परीक्षार्थियों का नाम रहेगा प्रिंटेड

- कला संकाय में कुल 563311 परीक्षार्थी

- विज्ञान संकाय में कुल 687059 परीक्षार्थी

- वाणिज्य संकाय में कुल 64267 परीक्षार्थी

- वोकेशनल में कुल 734 परीक्षार्थी

- परीक्षा संचालन के लिए नियंत्रण कक्ष

-  फोन नंबर 0612-2230009

-  फैक्स नंबर 0612-2222726


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.