Move to Jagran APP

बिहार में इंटरनेट मीडिया पर निर्वाचन आयोग से करें संवाद, जारी की ट्विटर, फेसबुक और इंस्टाग्राम आइडी

पंचायत चुनाव कराने की तैयारियों में जुटे राज्य निर्वाचन आयोग ने शुक्रवार को इंटरनेट मीडिया पर मतदाताओं से संवाद करने का एलान किया। आयोग ने अपना ट्वीटर फेसबुक और इंस्टाग्राम अकाउंट भी सार्वजनिक किया। जानें क्या है आइडी।

By Akshay PandeyEdited By: Published: Fri, 29 Jan 2021 10:45 PM (IST)Updated: Fri, 29 Jan 2021 10:45 PM (IST)
बिहार में इंटरनेट मीडिया पर निर्वाचन आयोग से करें संवाद, जारी की ट्विटर, फेसबुक और इंस्टाग्राम आइडी
राज्य निर्वाचन आयोग ने इंटरनेट मीडिया पर मतदाताओं से संवाद करने का एलान किया है। प्रतीकात्मक तस्वीर।

राज्य ब्यूरो, पटना। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव कराने की तैयारियों में जुटे राज्य निर्वाचन आयोग ने शुक्रवार को इंटरनेट मीडिया पर मतदाताओं से संवाद करने का एलान किया। आयोग ने अपना ट्वीटर, फेसबुक और इंस्टाग्राम अकाउंट भी सार्वजनिक किया। कोई मतदाता आयोग के ट्विटर अकाउंट @secbihar को फॉलो कर आयोग की गतिविधियों से अवगत हो सकता है।

loksabha election banner

11 तक कर सकते हैं मतदान केंद्रों की त्रुटियों पर आपत्ति

राज्य निर्वाचन आयोग ने मतदान केंद्रों से संबंधित त्रुटियों पर लोगों से 11 फरवरी तक आपत्तियां मांगी हैं। आयोग के सचिव योगेंद्र राम ने बताया कि 28 जनवरी से 11 फरवरी तक मतदान केंद्रों से संबंधित प्रारूप का प्रकाशन किया जाएगा। कोई भी मतदाता मतदान केंद्रों से संबंधित मानक की अनदेखी पर दावा आपत्ति या सुझाव दे सकता है। यदि कोई मतदान केंद्र निजी भवन या परिसर में हो, पुलिस थाना, अस्पताल, डिस्पेंसरी, मंदिर या धार्मिक महत्व के स्थानों में स्थापित हो, वर्तमान मुखिया के घर के सौ मीटर के अंदर स्थापित हो, मतदाता को मतदान केंद्र पर पहुंचने के लिए दो किलोमीटर से अधिक दूरी तय करनी पड़ती हो, मतदान केंद्रों का भवन जर्जर हो, मतदान केंद्र ग्राम पंचायत से बाहर हो तो आपत्ति दर्ज करा सकते हैं।

सुविधानुसार करें शिकायत

आयोग ने ऑनलाइन और ऑफ लाइन दोनों माध्यम से शिकायत और आपत्तियां स्वीकार करने का एलान किया है। आयोग की वेबसाइट पर ऑनलाइन आपत्ति दर्ज कराने के अलावा ऑफ लाइन आवेदन प्रखंड विकास पदाधिकारी को दिया जा सकता है। आयोग वेबसाइट पर ऑनलाइन समाधान मतदान केंद्र पर क्लिक कर किया जा सकता है। 11 फरवरी के बाद किसी भी आवेदन पत्र पर आयोग विचार नहीं करेगा।

कहां देखें मतदान केंद्रों की सूची

मतदाता मतदान केंद्रों की सूची संबंधित ग्राम पंचायत कार्यालय, प्रखंड कार्यालय, अनुमंडल कार्यालय या जिलाधिकारी कार्यालय में देख सकते हैं। सूची देखकर आप मतदान कर सकते हैं। इसके लिए आयोग ने तैयारी कर ली है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.