Move to Jagran APP

मुजफ्फरपुर जंक्‍शन पर मां के कफन को आंचल समझ खेलता दिखा था मासूम, HC ने पूछा- जिम्मेदारों को दंड मिला?

बिहार के मुजफ्फरपुर जंक्‍शन पर 25 मई को एक बच्‍चा मां के कफन को अांचल समझ कर खेलता नजर आया था। इस मामले में हाईकोर्ट ने सरकार से जिम्मेदार लोगों पर हुई कार्रवाई की बाबत पूछा है।

By Amit AlokEdited By: Published: Fri, 04 Sep 2020 12:33 PM (IST)Updated: Fri, 04 Sep 2020 04:57 PM (IST)
मुजफ्फरपुर जंक्‍शन पर मां के कफन को आंचल समझ खेलता दिखा था मासूम, HC ने पूछा- जिम्मेदारों को दंड मिला?
मुजफ्फरपुर जंक्‍शन पर मां के कफन को आंचल समझ खेलता दिखा था मासूम, HC ने पूछा- जिम्मेदारों को दंड मिला?

पटना, जागरण टीम। लॉकडाउन (Lockdown) के दौरान मुजफ्फरपुर रेलवे जंक्‍शन (Muzaffarpur Railway Junction) पर एक महिला की मौत (Death) के बाद उसके कफन (Shroud) को आंचल समझ खलते बच्‍चे की तस्‍वीर वायरल हुई थी। बीते 25 मई की उस घटना ने देश की संवेदना का झकझोर दिया था। मामले का पटना हाईकोर्ट (Patna High Court) ने संज्ञान लिया था। अब हाईकोर्ट ने राज्‍य सरकार से पूछा है कि उसने जिम्मेदार अधिकारियों के खिलाफ अबतक क्या कार्रवाई की है?

loksabha election banner

मृत मां के कफन के साथ खेल रहा था मासूम

विदित हो कि बीते 25 मई को मुजफ्फरपुर रेलवे जंक्‍शन पर मृत महिला के कफन के साथ उसके मासूम बच्चे को खेलते हुए देखा गया था। बच्चे को पता नहीं था कि उसकी मां अब जीवित नहीं है। वह बच्चा मां पर रखे गए कफन को आंचल समझ उसे खींच कर जगा रहा था। बच्‍चे को शायद यह उम्मीद थी कि मां सो रही है। बच्‍चों को पता तक नहीं था कि उसके सिर से ममता का आंचल छिन गया है, वह अनाथ हो चुका है।

घटना का पटना हाईकोर्ट ने लिया संज्ञान

घटना का वीडियो वायरल होने के बाद राज्‍य सरकार (State Government) व रेल प्रशासन (Rail Administration) की जमकर किरकिरी हुई थी। इसके बाद हाईकोर्ट ने भी घटना का संज्ञान लिया था। इसी मामले की सुनवाई करते हुए मुख्य न्यायाधीश संजय करोल की अध्यक्षता वाली दो सदस्यीय खंडपीठ ने राज्‍य सरकार से पूछा है कि वह प्रकार की आपदा में क्या करती है? राज्य सरकार ने बताया कि उस बच्चे को कल्याणकारी योजना के अंतर्गत लाभ दिया जा रहा है। अब हाईकोर्ट ने सुनवाई के लिए 25 सितंबर की तिथि निर्धारित करते हुए घटना के दोषी अधिकारियों पर हुई कार्रवाई की जानकारी मांगा है।

क्‍या थी घटना, जानिए

बीते 25 मई को लॉकडाउन के दौरान मुजफ्फरपुर जंक्शन पर अहमदाबाद (गुजरात) से कटिहार जा रही एक महिला प्रवासी श्रमिक पहुंची। मुजफ्फरपुर पहुंचने के पहले ही ट्रेन में उसकी मौत हो गई। वह कटिहार के आजमनगर थाना के आजमनगर निवासी इस्लाम की पत्नी अरबिना खातून थी। रेल पुलिस ने शव को मुजफ्फरपुर जेक्‍शन के प्लेटफॉर्म संख्या तीन पर उतारा आैर वहीं रख दिया। महिला की मौत के बाद उसके दो बेटे रहमत और अरमान अनाथ हो गए। अरबिना खामून अपनी बहन कोहिनूर खातून व बहनोई वजैर आलम के साथ अहमदाबाद की एक स्टील फैक्ट्री में मजदूरी करती थी। कोहिनूर भी अपने एक बेटे मुजफ्फरपुर पहुंची थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.