Move to Jagran APP

कोरोना वैक्सीन लेने वाले यात्री ही कर सकेंगे ट्रेनों का सफर, RTPCR रिपोर्ट भी जरूरी; जानें क्या है मामला

Haridwar Kumbh Mela 2021ः हरिद्वार में शुरू होने जा रहे कुंभ मेले में शामिल होने वाले बिहार के यात्रियों को कोरोना की वैक्सीन लेनी होगी। साथ ही यात्रा से 72 घंटे पहले की आरटी पीसीआर रिपोर्ट भी साथ रखनी होगी।

By Akshay PandeyEdited By: Published: Fri, 12 Feb 2021 06:46 PM (IST)Updated: Sun, 14 Feb 2021 09:14 PM (IST)
कोरोना वैक्सीन लेने वाले यात्री ही कर सकेंगे ट्रेनों का सफर, RTPCR रिपोर्ट भी जरूरी; जानें क्या है मामला
हरिद्वार कुंभ जाने वाले यात्रियों को कोरोना वैक्सीन लेनी जरूरी होगी। प्रतीकात्मक तस्वीर।

जागरण संवाददाता, पटना। ट्रेन की यात्रा करने वालों के लिए जरूरी खबर है। हरिद्वार कुंभ मेला-2021 का आयोजन 27 फरवरी से शुरू होने जा रहा है। बड़ी संख्या में बिहार के श्रद्धालुओं ने विभिन्न ट्रेनों से हरिद्वार के इस कुंभ मेले में शामिल होने के लिए अपना आरक्षण करवा लिया है। कुछ लोग रिजर्वेशन करवाने की योजना बना रहे हैं। कोरोना संक्रमण को देखते हुए रेलवे की ओर से इस संबंध में बड़ा निर्णय लिया गया है। श्रद्धालुओं के हित को ध्यान में रखकर उत्तराखंड सरकार ने कुंभ मेले में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए कोविड-19 से जुड़े प्रोटोकॉल का पालन अनिवार्य कर दिया है। इसके तहत कोरोना वैक्सीन लेने वाले व आरटीपीसीआर की निगेटिव रिपोर्ट रखने वाले ही हरिद्वार जा सकेंगे। 

loksabha election banner

कोरोना वैक्सीन और आरटीपीसीआर रिपोर्ट होगी जरूरी

हरिद्वार कुंभ में शामिल होने वाले यात्रियों के लिए रेलवे की ओर से यह दिशा-निर्देश जारी कर कहा गया है कि कोरोना वैक्सीन लेने वाले ही कुंभ मेले में जा सकेंगे। साथ ही जो भी श्रद्धालु ट्रेनों से यात्रा करेंगे उन्हें यात्रा के 72 घंटे पहले की आरटीपीसीआर की निगेटिव रिपोर्ट अपने साथ रखनी होगी। 

श्रद्धालुओं की सुविधा को ध्यान में रखकर निर्णय

इस संबंध में पूर्व मध्य रेल के मुख्य जन संपर्क अधिकारी राजेश कुमार ने बताया कि श्रद्धालुओं की सुविधा को ध्यान में रखकर अब हरिद्वार पहुंचने वाले सभी श्रद्धालुओं को यात्रा से पहले रजिस्ट्रेशन करवाना अनिवार्य कर दिया गया है। यात्रा के 72 घंटे पहले की कोविड-19 आरटीपीसीआर की निगेटिव रिपोर्ट साथ रखनी होगी। इतना ही नहीं उन्हीं श्रद्धालुओं को कुंभ मेले में जाने की इजाजत दी जाएगी, जिन्होंने कोविड-19 का टीका ले लिया हो। इसका प्रमाण पत्र भी हरिद्वार जाने वाले यात्रियों को अपने साथ रखना होगा। सारे प्रमाण पत्र की ऑरीजिनल कॉपी उन्हें ट्रेन पर सवार होने के पूर्व स्टेशन पर ही दिखानी होगी। हरिद्वार स्टेशन पर उतरने के बाद भी उन्हें यही प्रमाण पत्र दोबारा दिखाना होगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.