Move to Jagran APP

In Pics Bihar Chunav 2020: आखिरी लड़ाई संपन्‍न, 15 जिलों के 78 सीटों पर बरसे वोट, देखें लोकतंत्र की खूबसूरत तस्‍वीरें

In Pics Bihar Chunav 2020 बिहार में आज तीसरे और आखिरी चरण में लोगों ने बढ़-चढ़कर मतदान किया। मतदान केंद्रों पर लंबी-लंबी कतारें लगीं रहीं। लोकतंत्र के महापर्व की खास अनोखी और प्रेरित करनवाली तस्‍वीरों और मतदाताओं के मूड के पल-पल के अपडेट्स देखिए यहां।

By Sumita JaiswalEdited By: Published: Sat, 07 Nov 2020 07:51 AM (IST)Updated: Sat, 07 Nov 2020 06:41 PM (IST)
In Pics Bihar Chunav 2020: आखिरी लड़ाई संपन्‍न, 15 जिलों के 78 सीटों पर बरसे वोट, देखें लोकतंत्र की खूबसूरत तस्‍वीरें
कटिहार के अादर्श मतदान केंद्र की तस्‍वीर।

पटना, जेएनएन। In Pics Bihar Chunav 2020: बिहार विधानसभा चुनाव का आखिरी अध्याय आज सात नवंबर, शनिवार समाप्‍त हो गया। दो करोड़ 35 लाख से ज्‍यादा मतदाताओं ने सीमांचल, कोसी और तिरहुत इलाके में वोटिंग की। आज बिहार की जनता ने 1204 प्रत्याशियों की किस्‍मत तय कर दी। इसके साथ ही कोरोना के खतरे के बीच बिहार विधानसभा का चुनाव तीन चरणों में संपन्न हो गया। चुनाव परिणाम 10 नवंबर को घोषित कर दिया जाएगा। बता दें कि वर्तमान विधानसभा का कार्यकाल 29 नवंबर तक है। इसके पहले नई सरकार का गठन हो जाएगा।

loksabha election banner

कोविड-19 महामारी के बीच देश का सबसे बड़ा और पहला पहला चुनाव आज संपन्‍न हो जाएगा। पूरे देश की निगाहें बिहार चुनाव पर टिकी है।  हम आपके लिए लाए हैं लोकतंत्र के महापर्व का जोश,जश्‍न, उत्‍साह-उमंग और मतदाताओं की विशेष तस्वीरों के साथ मतदान की अहम सूचनाएं ।

बिहार में हो रहे मतदान की रंग-‍बिरंगी आकर्षक झलकियां देखें यहां :

In Pics Bihar Chunav 2020:

द प्लूरस पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष प सीएम कैंडिडेट पुष्पम प्रिया चौधरी दरभंगा शहरी विधानसभा के बलभद्रपुर स्थित राजकीय मध्य विद्यालय मतदान केंद्र संख्या 278 पर मतदान करने के लिए पहुंची। मतदान के बाद कहा कि बिहार चुनाव में नौकरियों , शिक्षा और विकास की बातें मैंने ही शुरू की थी। यहां की पार्टियां तो चुनाव में बस पैसों और लोगों को बांटने का खेल करते थे। मैं बिहार बदलने की सोच के साथ आई हूं।

मतदाता बासुकीनाथ झा मां के पिंडदान के पहले पहुंचे अपना वोट डालने। वे मधुबनी के बेनीपट्टी प्रखंड के शिवनगर गांव में बूथ संख्या 31 पर वोट डालने आए थे। माता प्रमिला देवी का पिंडदान छोड़ गले में उतरी पहन वोट देने पहुंचे थे।

उत्‍साहित करनेवाली है ये तस्‍वीर। महुआ विधानसभा क्षेत्र के लक्ष्मीनारायणपुर उत्क्रमित मध्य विद्यालय बूथ संख्या 280 पर स्कूटी से अपने परिवार के साथ वोट गिराने पहुंचा दिव्यांग ।  ये तस्‍वीर प्रेरित करती है लोगों को घरों से निकलकर मतदान करने  के लिए ।

समाजवादी नेता शरद यादव की पुत्री  व बिहारीगंज से कांग्रेश प्रत्‍याशी सुभाषिनी बुंदेला मतदान करने के लिए कतार में अपनी बारी का इंतजार करतीं हुई।

लोकतंत्र के महापर्व की खूबसूरत तस्‍वीर। सहरसा में मतदान करने के लिए कोसी नदी पार कर जाते हुए ग्रामीण।

कुढ़नी विधानसभा के बसोली ग्राम पंचायत बूथ संख्या 101 पर 90 साल की वृद्ध दादी को पोता गोद में उठाकर मतदान के लिए लेकर पहुंचा।

मोतिहारी के पिपराकोठी स्थित सूर्यपुर बूथ संख्या 281 पर मतदान के बाद चिह्न दिखाते राज्य के कला संस्कृति व युवा विभाग के मंत्री प्रमोद कुमार।

मोतिहारी के श्री महावीर मध्य विद्यालय लुअठाहां स्थित आदर्श मतदान केंद्र पर कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुए कतारबद्ध वोटर।

मधुबनी जिला के बाबूबरही में अपनी वृद्ध दादी को मतदान कराने ले जाते पोता- पोती ।

मुजफ्फरपुर जिला के औराई विधानसभा क्षेत्र में मतदान करने के लिए समूह में चचरी पुल से जाते मतदाता । मतदाताओं ने निर्णय ले लिया है। मगर उनकी चुप्‍पी राजनीतिक दलों की धुकधुकी बढ़ा रही है।

110 वर्षीय  मनीरोद्दीन मतदान करने के बाद उत्‍साह से स्‍याही वाली उंगली दिखाते हुए । किशनगंज जिले के बहादुरगंज विधानसभा के बूथ संख्या 215 क, उत्क्रमित मध्य विधालय रहमानगंज में उन्‍होंने मतदान किया।

आज घरों से मतदान के जरिए  अपना निर्णय सुनाने निकलीं महिलाएं। अररिया जिला के आज़ाद एकेडमी स्कूल अररिया में मतदान कर लौट रही महिलाएं ।

मधेपुरा  जिले के मुरलीगंज आदर्श मध्य विधालय स्थित मतदान केंद्र में कोराेना गाइडलाइन का पालन करते हुए वोटिंग के लिए शारीरिक दूरी के साथ कतार में खड़े मतदाता।

मधेपुरा  जिले के गम्हरिया प्रखंड के मतदान केंद्र संख्या 16 प्‍र सुबह से ही लगी महिला मतदाताओं की कतार। ग्रामीण महिलाओं में मतदान के लिए खास उत्‍साह देखा जा रहा है।

दरभंगा जिले के बहादुरपुर विधानसभा के परियोजना बालिका उच्च विद्यालय, डारहार स्थित मतदान केंद्र संख्या- 33 पर लगी मतदाताओं की लंबी कतार । जनता में अपनी सरकार चुनने के प्रति उत्‍साह और उमंग दिख रहा है।

मोतिहारी में नाव से वोट देने जाते उत्‍साहित युवाओं की टोली ।

सीतामढ़ी के बाजपट्टी में मतदान केंद्र संख्या 51 पर पहले मतदान फिर जलपान के नारे पर अमल करतीं दिखी आधी आबादी। यहां सुबह से ही महिलाएं वोटिंग के लिए पहुंच रही हैं।

मुजफ्फरपुर जिला के बोचहां विधानसभा के बूथ नंबर 191 पर सुबह छह बजे से ही मतदाताओं की कतार लगनी शुरू हो गई थी। वोटिंग के लिए अपनी बारी का इंतजार करते मतदाता।

किस दल के कितने प्रत्याशी

एनडीए

भाजपा : 36

जदयू : 33

वीआइपी : 5

हम : 1

महागठबंधन

राजद 45

कांग्रेस : 25

माले : 6

भाकपा : 2

डेमोक्रेटिक सेक्युलर फ्रंट

समाजवादी जनता दल : 18

एआइएमआइएम : 18

रालोसपा : 23

बसपा : 19

सुहेल भारतीय समाज पार्टी : 1

लोजपा : 42

किसके मुकाबले कितने

राजद बनाम जदयू : 23

राजद बनाम भाजपा : 20

कांग्रेस बनाम भाजपा : 14

कांग्रेस बनाम जदयू : 09

माले बनाम जदयू : 03

कांग्रेस बनाम वीआइपी : 02

भाकपा बनाम जदयू : 02

राजद बनाम वीआईपी : 02

माले बनाम भाजपा : 01

माले बनाम वीआइपी : 01

2015 के परिणाम

 राजद : 20

जदयू : 23

भाजपा : 20

कांग्रेस : 11

निर्दलीय : 02

भाकपा माले : 01

रालोसपा : 01

कुल वोटर : 2,35,54,071

 महिला : 1,12,06,378

पुरुष : 1,23,46,799

  प्रत्याशी

 महिला : 110

पुरुष : 1094

कुल : 1204

निर्दलीय : 382

कुल मतदान केंद्र : 33782

सबसे अधिक प्रत्याशी : गायघाट : 31

सबसे कम प्रत्याशी : ढाका, त्रिवेणीगंज, जोकीहाट और बहादुरगंज : 9

बिहार चुनाव की लाइव अपडेट्स के लिए यह भी पढ़ें ।

LIVE बिहार चुनाव 2020: पहले घंटे में 4% वोटिंग, एक मतदानकर्मी की मौत; जानें कहां-कैसे हो रहा मतदान

www.jagran.com/bihar/patna-city-live-bihar-chunav-2020-final-voting-phase-3-polling-starts-at-7-am-today-on-78-seats-in-bihar-election2020-21036016.html


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.