पटना में लूट के विरोध में बंद रही आभूषण की सभी दुकानें, व्‍यवसायी बोले- जल्‍द हो गहने की बरामदगी

पटना के बाकरगंज स्थित एसएस ज्वेलर्स में बीते शुक्रवार को हुई लूट के विरोध में पाटलिपुत्र सराफा संघ के आह्वान पर शनिवार को पटना जिले में सराफा दुकानें बंद रहीं। सराफा की 1400 दुकानों में लटका ताला 150 करोड़ का कारोबार प्रभावित।

Vyas ChandraPublish: Sat, 22 Jan 2022 04:10 PM (IST)Updated: Sat, 22 Jan 2022 04:10 PM (IST)
पटना में लूट के विरोध में बंद रही आभूषण की सभी दुकानें, व्‍यवसायी बोले- जल्‍द हो गहने की बरामदगी

पटना, जागरण संवाददाता। पटना के बाकरगंज स्थित एसएस ज्वेलर्स में बीते शुक्रवार को हुई लूट के विरोध में पाटलिपुत्र सराफा संघ के आह्वान पर शनिवार को पटना जिले में सराफा दुकानें बंद रहीं। सराफा कारोबारियों ने आरोप लगाया कि सरकार सुरक्षा देने में विफल है। शनिवार को सराफा मंडी में सोना व चांदी का नया भाव भी नहीं खुल सका। प्रशासन से अपराधियों की गिरफ्तारी और आभूषणों की बरामदगी की मांग की गई। इस दौरान सड़क जाम कर बाकरकगंज में व्‍यवसायियों वे आमलोगों ने प्रदर्शन भी किया। बाद में डीएम और एसपी के साथ उनकी बैठक हुई। इसमें उचित और त्‍वरित कार्रवाई का आश्‍वासन दिया गया। 

150 करोड़ रुपये का कारोबार बाधित

बता दें कि बाकरगंज राज्य की सबसे बड़ी सराफा मंडी है। पाटलिपुत्र सराफा संघ के अध्यक्ष विनोद कुमार ने कहा कि अबतक की यह सबसे बड़ी डकैती है। पटना सिटी सराफा संघ के अध्यक्ष शशिशेखर रस्तोगी ने कहा कि पटना जिले में करीब 1400 सराफा दुकानें हैं। इसमें सिर्फ पटना सिटी में 340 दुकानें हैं और  सभी बंद हैं। एक दिन के बंद से करीब 150 करोड़ रुपये का कारोबार बाधित हुआ है। इसमें खुदरा के साथ ही थोक व्यापार भी शामिल है। आल इंडिया ज्वेलर्स एंड गोल्ड स्मिथ फेडरेशन के बिहार अध्यक्ष अशोक कुमार वर्मा ने कहा कि बंद को पूरा समर्थन है। अपराधियों की तुरंत गिरफ्तारी के साथ ही आभूषणों की बरामदगी होनी चाहिए।

अपराधियों की जल्‍द हो गिरफ्तारी

विनोद कुमार ने कहा कि पाटलिपुत्र सराफा संघ के बंद को अन्य व्यावसायिक संगठनों ने भी अपना समर्थन दिया है। आज सराफा व्यवसायियों का एक ई संवाद भी होगा जिसमें आगे की रणनीति तय की जाएगी। पुलिस -प्रशासन से हमारी मांग है कि सराफा व्यवसाय वाले इलाकों में गश्त बढ़ाई जाए। साथ ही अपराधियों की तुरंत गिरफ्तारी कर आभूषणों की बरामदगी हो। हाल के दिनों में पटना में राजीव नगर स्थित सुहागन ज्वेलर्स में भी लूट हुई है। इससे ज्वेलर्स डरे सहमे हैं। सराफा व्यवसायी सरकार को उच्च कर राजस्व देते हैं फिर भी इस तबके को सुरक्षा नहीं मिल रही है। 

Edited By Vyas Chandra

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept