Move to Jagran APP

बिहार: दरभंगा और जोगबनी रेलवे स्टेशन हैं देश के सबसे गंदे स्टेशन

रेलवे स्टेशनों की सफाई के सर्वे में बिहार के पटना के रेलवे स्टेशन को 28वां स्थान मिला है जबकि सबसे गंदे स्टेशनों में दरभंगा और जोगबनी का नाम आया है।

By Kajal KumariEdited By: Published: Thu, 18 May 2017 09:36 AM (IST)Updated: Thu, 18 May 2017 09:14 PM (IST)
बिहार: दरभंगा और जोगबनी रेलवे स्टेशन हैं देश के सबसे गंदे स्टेशन
बिहार: दरभंगा और जोगबनी रेलवे स्टेशन हैं देश के सबसे गंदे स्टेशन

पटना [जेएनएन]। रेलवे स्टेशनों की सफाई के सर्वे में विशाखापट्टटनम को सबसे साफ सुथरा स्टेशन जबकि बिहार के दरभंगा रेलवे स्टेशन देश के सबसे व्यस्त स्टेशनों में सबसे गंदा बताया गया हैै। सिकंदराबाद सफाई के मामले में  दूसरे स्थान पर है, तो पटना रेलवे स्टेशन  देशभर में सफाई के मामले में 28वें स्थान पर है।

loksabha election banner

रेलवे की ओर से क्वालिटी काउंसिल ऑफ इंडिया ने स्टेशनों की सफाई की रैकिंग का सर्वे कराया है। सर्वे में बताया गया है कि दरभंगा व्यस्ततम स्टेशनों में सबसे गंदा है। हालांकि ए-1 श्रेणी में दरभंगा रेलवे स्टेशन 75वें नंबर पर रहा है। सर्वे में विशाखापत्तनम, सिकंदराबाद व जम्मू स्टेशनों ने सर्वोच्च स्थान हासिल किया है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी स्टेशन को 14वां व लखनऊ स्टेशन को छठा स्थान मिला है। नई दिल्ली स्टेशन को 39 स्थान मिला है। जबकि आनंद विहार पांचवे पायदान पर है। मुंबई 27वें स्थान पर रहा है। 

रेल मंत्रालय के 407 रेलवे स्टेशनों की सफाई के सर्वे में यह बात सामने आई है। इस क्रम में नई दिल्ली को 39वां स्थान मिला है। हालांकि निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन को 23वां और पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन को 24वां स्थान मिला है।

रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने बुधवार को एक सर्वेक्षण रिपोर्ट जारी की। सर्वेक्षण के अनुसार सबसे व्यस्त रेलवे स्टेशनों में जम्मू रेलवे स्टेशन को तीसरा स्थान मिला है। भारतीय गुणवत्ता परिषद ने यह सर्वेक्षण कराया है।

सर्वे में शौचालय, पटरियां, कूड़ादान, स्टेशन परिसर व प्लेटफार्म की सफाई का आधार रहा है। वहीं, यात्रियों, सफाई कर्मी व स्टेशन स्टाफ से बातचीत शामिल है। सर्वे में ए-1 श्रेणी के 75 व शेष स्टेशनों को ए, बी, सी, डी, ई और एफ- सात श्रेणियों में रखा गया है।

ए-1 श्रेणी में 50 करोड़ से अधिक का व्यवसाय करने वाले स्टेशनों को शामिल किया गया है। जबकि अन्य में छह करोड़ से अधिक व 50 करोड़ से कम आमदनी वाले स्टेशन हैं।  

सर्वे रिपोर्ट जारी करते हुए रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने कहा कि हमारा प्रयास सभी 8000 स्टेशनों को साथ-सुथरा रखना है। स्वच्छता अभियान के बाद रेलवे स्टेशनों की सफाई में गुणात्मक सुधार हुआ है।  

यह भी पढ़ें: दिलचस्प प्रेम कहानी: मजहबी दीवार को लांघ, थामा तलाकशुदा युवती का हाथ
रेलवे थर्ड पार्टी के रूप में क्वालिटी काउंसिल ऑफ इंडिया से स्टेशनों की साफ-सफाई की रैकिंग का सर्वे कराती है। जोनल या डिविजन लेबल पर कोई इनपुट नहीं दिया जाता। सारा कुछ काउंसिल ऑफ इंडिया खुद करती है।
अरविंद रजक, सीपीआरओ, पूमरे

यह भी पढ़ें: परीक्षा में नकल कराने का हाइटेक तरीका, जानकर हो जाएंगे हैरान


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.