Move to Jagran APP

भारतीय किचेन में ऐसे कई मसाले जिनसे चुटकियों में हो जाते कई बीमारी दूर, तो फिर क्यों न खाएं

किचेन में आपको ऐसे कई मसाले देखने को मिल जाएंगे जिसके सेवन करने से कई बीमारियों से मुक्ति मिल सकती है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 06 Jun 2018 03:53 PM (IST)Updated: Wed, 06 Jun 2018 04:06 PM (IST)
भारतीय किचेन में ऐसे कई मसाले जिनसे चुटकियों में हो जाते कई बीमारी दूर, तो फिर क्यों न खाएं
भारतीय किचेन में ऐसे कई मसाले जिनसे चुटकियों में हो जाते कई बीमारी दूर, तो फिर क्यों न खाएं

पटना [जेएनएन]। भारतीय किचेन में बहुत कुछ ऐसी चीजें आपको मिल जाएगी जिसके सेवन करने से कई बीमारियों से या निजात मिल जाएगी या फिर कई बीमारियां कंट्रोल में रहेगी। चाहे वह डायबिटीज, ब्लड प्रेशर या फिर अवसाद (डिप्रेशन) जैसी बीमारियां ही क्यों न हो। राजधानी पटना में राजकीय आयुर्वेद कॉलेज की डॉक्टर मधु का कहना है कि किचेन में मुख्य रूप से मसाले ही ऐसे पदार्थ है जिनके सेवन के बारे में यह जान लेने से कितनी मात्रा में और कब कब इस मसाले को खाया जाए तो संभवत: कई बीमारियों से मुक्ति मिलने के मार्ग स्वत: खुल जाते है।

loksabha election banner

आजकल युवाओं में अवसाद का होना आम बात हो गई है। अक्सर लोग प्यार या फिर पढ़ाई को लेकर ज्यादा अवसाद होते नजर आते हैं। पहले लोग इसे किसी को बताने में झिझकते थे लेकिन अब लोग अवसाद के बारे में खुलकर खुलकर किसी से भी बातें करते हैं। परिवार, समाज भी अब इस बीमारी को स्वीकार कर रहा है। इसका इलाज करने के लिए डॉक्टर तो हैं ही, साथ ही घर-परिवार और दोस्तों का साथ मिलने से इस बीमारी से जल्द जल्द से निपटारा पाया जा सकता है। यहां तक कि भारतीय किचेन में मौजूद कुछ खाने ऐसे है जिसे खाने से इस अवसाद जैसी बीमारी से निजात पाया जा सकता है। मसलन, कुछ मसाले ऐसे हैं जिनके सेवन करने से अवसाद से आसानी मुक्ति मिल सकती है।

वैसे तो कुछ भी अच्छा खाने-पीने से हम अच्छा महसूस करते हैं। एक शोध से पता चला है कि खाने-पीने की कुछ चीजों से ऐसे हार्मोन्स निकलते हैं जिनसे दिमाग और दिल दोनों खुश हो जाते हैं।

हल्दी का सेवन

हल्दी में एंटी-इन्फ्लेमेट्री और एंटी-ऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इससे मूड खुश रहता है। हल्दी को अपने खाने में जोड़ लेने से कई फायदे होते है।

दालचीनी का प्रयोग

दालचीनी दिमाग को मंद होने से बचाती है। यह दिमाग को एक्टिव रखती है। इसकी महक से दिल भी खुश होता है। साथ ही याददाश्त भी अच्छी होती है। अपने मसालों में दालचीनी का डिब्बा भी जोड़ लें।

खुशी का मसाला केसर

केसर खुशी का मसाला है। इसे खाने से तनाव कम होते है। इसे खाने वाले अच्छा महसूस भी करते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.