Move to Jagran APP

इस सनी लियोनी ने खोलकर रख दी बिहार में नौकरियों में बहाली की पोल, जानिए

बिहार के पीएचईडी की प्रकाशित मेरिट लिस्ट में टॉपर बनीं सनी लियोनी के नाम से मचे बवाल ने नौकरी में बहाली के मामले का पर्दाफाश कर दिया है। मेरिट लिस्ट में एेसे की नाम हैं जानिए....

By Kajal KumariEdited By: Published: Sat, 23 Feb 2019 11:30 AM (IST)Updated: Sat, 23 Feb 2019 09:46 PM (IST)
इस सनी लियोनी ने खोलकर रख दी बिहार में नौकरियों में बहाली की पोल, जानिए
इस सनी लियोनी ने खोलकर रख दी बिहार में नौकरियों में बहाली की पोल, जानिए

पटना, जेएनएन। बिहार के पब्लिक हेल्थ इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट (पीएचईडी) की जूनियर इंजीनियर (जेई) बहाली मेरिट लिस्ट में सनी लीयोन का नाम टॉपर में आना बिहार में नौकरियों में नियुक्ति के लिए अपनाई जाने वाली प्रक्रिया पर एक बार फिर सिस्टम पर सवाल खड़ा कर दिया है।

loksabha election banner

विभाग की वेबसाइट पर जारी किए गए लिस्ट में सनी लियोन नाम की कैंडिडेट टॉप पर है, उनके पिता का नाम लियोना-लियोन लिखा है। दूसरे स्थान पर निर्मल चक्रवर्ती का नाम है और उनके पिता का नाम ओमपुरी दर्ज है। तो वहीं तीसरे स्थान पर BVCXZBNNB नाम के अभ्यर्थी हैं, जिनके पिता का नाम MGGVGHHNNNN दर्ज है। इस नाम को तो शायद विभाग ही समझ सकता है। 

इसी तरह विभाग में प्रकाशित मेरिट लिस्ट में कई एेसे नाम हैं जो पहली नजर में ही फर्जी लग रहे हैं। लेकिन इसके बावजूद अधिकारियों ने लिस्ट को वेबसाइट पर जारी कर दिया। लिस्ट के पब्लिश होने के बाद जब लोगों की नजर सनी लियोनी के नाम पर पड़ी तो बवाल मच गया।

इसके बाद विभाग की फजीहत तो हुई ही, साथ ही इस प्रकरण ने प्रदेश के अधिकारियों की कार्यशैली और ईमानदार शासन के दावों की पोल खोल कर रख दी है। अब विभाग ने एफआइआर दर्ज कर मामले की जांच करने की बात कही है। 

अभिनेत्री सनी लियोनी के नाम पर जूनियर इंजीनियर (जेई) पद के लिए आये फर्जी आवेदन के मामले में लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग (पीएचईडी) दो दिन बाद जागा और गुरुवार को शास्त्री नगर थाने में प्राथमिकी दर्ज करायी।

शुरुआत में मीडिया से बातचीत में विभाग ने कहा कि हो सकता है सनी लियोनी के नाम की कोई महिला आवेदन की हो, लेकिन विभाग ने जब आवेदक की जगह अभिनेत्री सनी लियोनी की तस्वीर देखी तो वह हरकत में आया। आनन-फानन में जांच शुरू हुई और गुरुवार को विभाग ने शास्त्रीनगर थाने में प्राथमिकी करायी। 

आवेदन में दिया है मोबाइल नंबर

जब इस आवेदन पत्र पर अंकित फोन नंबर पर फोन मिलाया गया तो इस नंबर को रिसीव करने वाले व्यक्ति ने ना तो अपना नाम-पता बताया ना ही एफआइआर के बारे में ही कुछ कहा। नंबर पर बात करने वाले शख्स ने कहा कि एफआईआर हो गया तो क्या हुआ, मुझे परेशान मत करो। 

आईपी एड्रेस से पकड़ा जाएगा फर्जी आवेदक

हालांकि विभाग के सचिव जीतेंद्र श्रीवास्तव ने कहा कि आवेदन ऑनलाइन आया है। जिस भी कंप्यूटर से आवदेन दिया गया है, उसके आईपी एड्रेस से आवेदक जरूर पकड़ा जाएगा।

- इन भर्ती के लिए कुल 17,911 आवेदन आए थे

- 24 फरवरी तक मांगे गए हैं दावा और आपत्ति

- आवेदक की फोटो की जगह लगी थी सनी लियोनी की फोटो

क्या है पूरा मामला

पीएचईडी ने संविदा पर जूनियर इंजीनियरों के 214 पदों पर नियुक्ति के लिए आवेदन निकाला था। 17 हजार 911 आवेदन आये। अंकों और कार्य अनुभव के आधार पर सॉफ्टवेयर ने सभी अभ्यर्थियों की औपबंधिक मेधा सूची तैयार की, जिसे पीएचईडी ने अपनी साइट पर जारी कर दिया।

इस सूची में सन्नी लियोनी का नाम टॉप पर है। इस संबंध में विभाग के सचिव ने कहा कि अभ्यर्थियों की सूची बनाने के लिए विभाग ने सॉफ्टवेयर बनाया था। सॉफ्टवेयर के माध्यम से ही औपबंधिक मेधा सूची बनी है। इसमें कुछ भी मैनुअली नहीं किया गया है।

उन्होंने कहा कि सन्नी लियोनी के नाम से आवेदन करने वाले ने प्राप्तांक और अपना कार्य अनुभव भी अधिक दिखाया था, जिस वजह से सॉफ्टवेयर ने यह नाम सूची में टॉप पर रखा। उन्होंने कहा कि औपबंधिक मेधा सूची पर दावा-आपत्ति की मांग अभ्यर्थियों से की गई है, जिसकी अंतिम तिथि 24 फरवरी है।

दावा-आपत्ति के बाद अभ्यर्थियों के कागजात की छानबीन होनी है। फिर काउंसिलिंग को लेकर अभ्यर्थियों को बुलाने के लिए फाइनल मेधा सूची बनेगी। काउंसिलिंग के बाद नियुक्ति की जाएगी। संबंधित थाने ने भी इस मामले में जांच शुरू कर दी है। 

पीएचईडी के संयुक्त सचिव अशोक कुमार के अनुसार यह ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया की सुविधा का दुरुपयोग है। जेई के 214 पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन मंगवाए गए थे। उम्मीदवारों को इंजीनियरिंग में प्राप्त अंक और कार्य अनुभव भरकर कम्प्यूटर पर अपना स्कोर जनरेट करना था। लेकिन लोगों ने गलत नाम, अंक और अनुभव डालकर स्कोर जनरेट किया है।

बहरहाल, पीएचईडी ने इस मामले को लेकर केस दर्ज करा दिया है। पीएचईडी विभाग के सचिव जितेंद्र कुमार ने सरकारी काम में बाधा, विभाग की छवि धूमिल करने और आईटी एक्ट के तहत 'फर्जी' सनी लियोनी के खिलाफ पटना के शास्त्री नगर थाने में केस दर्ज कराया है। अब देखना दिलचस्प होगा कि बिहार पुलिस कब तक ऐसे फर्जी अभ्यर्थियों का असल चेहरा सामने लाती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.