Move to Jagran APP

बड़े बदलाव के दौर में पटना म्यूजियम

पटना की शान कहा जाना वाला पटना म्यूजियम कुछ दिनों में सूना हो जाने वाला है।

By Edited By: Published: Mon, 29 Aug 2016 01:19 AM (IST)Updated: Mon, 29 Aug 2016 01:19 AM (IST)
बड़े बदलाव के दौर में पटना म्यूजियम

पटना। पटना की शान कहा जाना वाला पटना म्यूजियम कुछ दिनों में सूना हो जाने वाला है। जिस पटना म्यूजियम में लोग अलग-अलग तरह की चीजें देखने के लिए और अपने इतिहास को जाने के लिए आया करते हैं, उसमें बहुत बड़ा बदलाव होने जा रहा है। पटना म्यूजियम अब दो भागों में बांटने वाला है। पटना म्यूजियम में 1764 के समय की सारी साम्रगी अब बिहार म्यूजियम की शोभा बनने वाली है। वहां काम करने वाले कर्मचारियों का कहना है कि आने वाले 18 अक्टूबर को पटना म्यूजियम की सब से पुरानी मूर्ति यक्षिणी बिहार म्यूजियम चली जाएगी।

loksabha election banner

क्या बचेगा यहां खास

सब कुछ चले जाने के बाद भी यहां कुछ ऐसे चीजें बचेगी जो लोगो को अपनी तरफ लोगो को आकर्षित करते रहेगी। एक तरह थॉमस डेनियल एवं विलियम डेनियल की एक फोटो गैलेरी लगने वाली है। इस गैलरी की खासियत होती है कि इसमें वैसे पेंटिंग रखी जाएगी जो एक समय में डेनियल भाइयों की फोटोग्राफी हुआ करती थी। इसके साथ ही यहां पोटरी गैलरी भी खुलने वाली है, जिसमें मोहनजो दारो से लेकर गुप्त वंश तक के समय में जो मिट्टी के बर्तनों की भी प्रदर्शनी करवाई जाएगी, जिससे लोगों को पता चला कि उस समय में लोग कैसे बर्तनों का उपयोग करते है। इसके साथ ही यहां टेराकोटा, राजेन्द्र प्रसाद की गैलरी, राहुल सांस्कृत्यायन गैलरी, अभिलेख गैलरी आदि को भी नया रूप दिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.