Move to Jagran APP

दीपावली-छठ पर दिल्ली से आना है बिहार...नो प्रॉब्लेम, इन ट्रेनों में हैं दो लाख सीट्स

दीपावली व छठ पर हर साल यात्रियों की भीड़ को देखते हुए रेलवे ने दिल्ली से बिहार आने वाले रेलयात्रियों के लिए ट्रेनों में 2.28 लाख अतिरिक्त सीटों की व्यवस्था की है।

By Kajal KumariEdited By: Published: Sat, 27 Oct 2018 04:32 PM (IST)Updated: Sat, 27 Oct 2018 04:32 PM (IST)
दीपावली-छठ पर दिल्ली से आना है बिहार...नो प्रॉब्लेम, इन ट्रेनों में हैं दो लाख सीट्स
दीपावली-छठ पर दिल्ली से आना है बिहार...नो प्रॉब्लेम, इन ट्रेनों में हैं दो लाख सीट्स

नई दिल्ली [राज्य ब्यूरो]। दीपावली व छठ पर्व में लोग अपने घर पहुंच सकें, इसके लिए दिल्ली से जाने वाली ट्रेनों में 2.28 लाख अतिरिक्त सीटों की व्यवस्था की गई है। त्योहार पर घर जाने वाले यात्रियों के लिए 89 विशेष ट्रेनें चलाने की घोषणा कर दी गई है जबकि अगले एक-दो दिनों में 15 और विशेष ट्रेनें घोषित हो जाएंगी।

prime article banner

इसके साथ ही नियमित ट्रेनों में अतिरिक्त कोच लगाए जा रहे हैं। आरक्षित के साथ ही अनारक्षित ट्रेनें भी चलाई जा रही हैं, ताकि लोग जनरल टिकट लेकर भी सफर कर सकें। 

दीपावली व छठ पर यात्रियों की भीड़ को संभालना रेल प्रशासन के लिए बड़ी चुनौती होती है। इसलिए रेल अधिकारी पहले से ही इसकी तैयारी में जुट जाते हैं। उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक विश्वेश चौबे का कहना है कि रेलवे स्टेशनों पर दो नवंबर से 13 नवंबर तक ज्यादा भीड़ रहेगी। लोगों को गंतव्य तक पहुंचाने के लिए पर्याप्त संख्या में ट्रेनें चलाने के साथ ही सुरक्षा व्यवस्था, भीड़ प्रबंधन, चिकित्सा सुविधा सहित अन्य सभी जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं।

पूर्व दिशा के लिए चलेंगी ज्यादातर ट्रेनें

 इन दिनों रेलवे स्टेशनों पर सबसे ज्यादा भीड़ उत्तर प्रदेश और बिहार के यात्रियों की होती है। इसलिए सबसे ज्यादा 78 विशेष ट्रेनें भी पूर्व दिशा के लिए चलाई जा रही हैं। इनमें से 28 ट्रेनें अनारक्षित हैं। 18 नियमित ट्रेनों में अतिरिक्त कोच भी लगाए जा रहे हैैं। 10 रेक रिजर्व रखे जाएंगे, ताकि स्टेशन पर भीड़ बढ़ते ही अल्प घोषणा पर विशेष ट्रेन चलाई जा सके।

खोले जाएंगे अतिरिक्त टिकट काउंटर

 लोगों को टिकट लेने में दिक्कत नहीं हो, इसके लिए अतिरिक्त टिकट काउंटर खोले जाएंगे। बिहार के अलग-अलग प्रमुख शहरों के लिए अलग-अलग काउंटर होंगे, जिन पर वहां का किराया भी लिखा होगा। इससे यात्रियों को टिकट लेने के लिए ज्यादा समय तक कतार में नहीं खड़ा होना होगा। 

बनाए जाएंगे अस्थायी प्रतीक्षालय

रेलवे स्टेशनों पर भीड़ प्रबंधन के लिए विशेष कदम उठाए जा रहे हैं। स्टेशन की इमारत के बाहर शामियाना लगाकर अस्थायी प्रतीक्षालय बनाए जाएंगे, ट्रेन आने के समय पर ही लोगों को प्लेटफॉर्म पर जाने की अनुमति होगी। अस्थायी प्रतीक्षालय में बिजली, पानी, शौचालय, सफाई व जनता खाना की पर्याप्त व्यवस्था होगी। एलईडी स्क्रीन लगाकर छठ के गीत भी प्रसारित किए जाएंगे। 

नहीं मिलेंगे प्लेटफॉर्म टिकट, बंद रहेंगे एस्केलेटर

 प्लेटफॉर्म पर ज्यादा भीड़ न हो इसके लिए तीन नवंबर से दिल्ली एनसीआर के बड़े रेलवे स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म टिकट की बिक्री बंद कर दी जाएगी। भीड़ बढऩे पर एस्केलेटर भी बंद कर दिए जाएंगे। वहीं, बुजुर्गों व बीमार लोगों को दिक्कत नहीं हो, इसके लिए अतिरिक्त गोल्फ कार्ट और व्हीलचेयर की व्यवस्था की जाएगी।

प्रस्थान समय से 30 मिनट पहले ट्रेन प्लेटफॉर्म पर लगाई जाएगी, ताकि उसमें सवार होने के लिए यात्रियों में अफरातफरी की स्थिति नहीं हो। ट्रेनों के प्लेटफॉर्म भी नहीं बदले जाएंगे। किसी कारणवश इसमें बदलाव करना पड़े तो इसकी उद्घोषणा पहले की जाएगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.