बिहारः सरकारी कर्मियों के लिए खुशखबरी, पांचवें-छठे वेतनमान का महंगाई भत्ता बढ़ा; पेंशनरों को भी फायदा

सरकार सभी 534 प्रखंडों को एक-एक जीवन रक्षक एंबुलेंस से लैस करेगी। मंगलवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में 102 एंबुलेंस के बेड़े में एक हजार नई एंबुलेंस शामिल करने का प्रस्ताव स्वीकृत किया गया।

Akshay PandeyPublish: Tue, 23 Nov 2021 11:06 PM (IST)Updated: Wed, 24 Nov 2021 04:00 PM (IST)
बिहारः सरकारी कर्मियों के लिए खुशखबरी, पांचवें-छठे वेतनमान का महंगाई भत्ता बढ़ा; पेंशनरों को भी फायदा

राज्य ब्यूरो, पटना : राज्य में ग्रामीण स्वास्थ्य संरचना को मजबूत करने के लिए सरकार सभी 534 प्रखंडों को एक-एक जीवन रक्षक एंबुलेंस से लैस करेगी। मंगलवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में 102 एंबुलेंस के बेड़े में एक हजार नई एंबुलेंस शामिल करने का प्रस्ताव स्वीकृत किया गया। इसके साथ ही मंत्रिमंडल ने बिहटा के निकट कन्हौली में 50 एकड़ जमीन पर नया बस अड्डा पाटली बनाने का प्रस्ताव भी मंजूर किया है। बस अड्डे के निर्माण के लिए 217.46 करोड़ खर्च करने की मंजूरी भी दी गई है। वहीं सरकारी कर्मियों के महंगाई भत्ते बढ़े हैं। बैठक में कुल 23 प्रस्ताव स्वीकृत किए गए।  यह जानकारी मंत्रिमंडल की बैठक के बाद कैबिनेट के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार ने दी। 

इस वर्ष खरीदी जाएंगी 750 एंबुलेंस

संजय कुमार ने बताया कि 102 एंबुलेंस के बेड़े के लिए इस वर्ष 250 एंबुलेंस खरीदी जानी थी। अब 250 एंबुलेंस के अलावा 750 जीवन रक्षक एंबुलेंस भी खरीदी जाएंगी। इनमें 534 जीवन रक्षक एंबुलेंस प्रखंडों को दी जाएंगी। इसके अतिरिक्त 216 बेसक जीवन रक्षक एंबुलेंस भी खरीदी जाएंगी। 

बनेगा पाटली बस अड्डा्र, खर्च होंगे 217 करोड़

नगर विकास एवं आवास विभाग के प्रस्ताव पर मंत्रिमंडल ने बिहटा के कन्हौली में 50 एकड़ जमीन पर पाटली नाम से बस अड्डे के निर्माण की मंजूरी भी दी है। इस बस अड्डे के निर्माण से पटना के साथ ही आस-पड़ोस के जिले भी लाभांवित होंगे। बस अड्डे के निर्माण के लिए फिलहाल 217.46 करोड़ रुपये मंजूर किए गए हैं। 

पालीटेक्निक, इंजीयिरिंग कालेज में स्मार्ट क्लास

विज्ञान एवं प्रावैधिकी विभाग द्वारा संचालित राज्य के इंजीनियरिंग कालेज और पालीटेक्निक संस्थानों में इलेक्ट्रानिक नालेज नेटवर्क इंटरनेट कनेक्टिविटी दी जाएगी साथ ही वाईफाई भी दिया जाएगा। 82 संस्थानों के लिए प्रति संस्थान दो स्मार्ट क्लास के लिए यह सुविधा दी जाएगी। बिहार इलेक्ट्रानिक्स विकास निगम को इस कार्य के लिए 79.11 करोड़ रुपये दिए गए हैं। 

अपुनरीक्षित वेतन भोगियों का भत्ता बढ़ा

मंत्रिमंडल ने वित्त विभाग के प्रस्ताव पर पांचवा और छठा वेतन-पेंशन प्राप्त कर रहे सरकारी सेवकों के महंगाई भत्ता में एक जुलाई 2021 के प्रभाव से बढ़ोत्तरी की मंजूरी दी है। पांचवा वेतन मान प्राप्त करने वाले कर्मियों-पेंशनरों को 356 के स्थान पर 368 और छठा वेतन प्राप्त कर रहे पेंशनरों-कर्मियों को 189 के स्थान पर 186 फीसद महंगाई भत्ता दिया जाएगा। 

पेट्रोल-डीजल की वैट दर घटाने का प्रस्ताव कैबिनेट से पास

मंत्रिमंडल ने पिछले दिनों पेट्रोल डीजल पर लगने वाली वैट की दरें घटा दी थी। डीजल को 19 फीसद से घटाकर 16.37 और पेट्रोल पर वैट दर को 26 फीसद से घटाकर 23.58 प्रतिशत कर दिया था। मुख्यमंत्री की अनुमति से यह कार्य किया गया था। जिसे आज कैबिनेट भी ने पास कर दिया।

Edited By Akshay Pandey

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept
ट्रेंडिंग न्यूज़

मौसम