Move to Jagran APP

बिहार में छह हाइवे के निर्माण के जल्‍द निर्माण की उम्‍मीद बढ़ी, टेंडर के लिए मिली हरी झंडी; फंड का भी हो गया इंतजाम

Bihar Road Highway Project बिहार राज्य पथ विकास निगम के प्रबंधन निदेशक पंकज कुमार ने कहा कि तीन हाइवे के लिए पर्याप्त जमीन का अधिग्रहण हो गया है। बाकी तीन के लिए भी भू अर्जन काम संतोषजनक है।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Published: Wed, 01 Dec 2021 05:03 PM (IST)Updated: Wed, 01 Dec 2021 05:03 PM (IST)
बिहार में छह हाइवे के निर्माण के जल्‍द निर्माण की उम्‍मीद बढ़ी, टेंडर के लिए मिली हरी झंडी; फंड का भी हो गया इंतजाम
बिहार में छह स्‍टेट हाइवे के लिए टेंडर जल्‍द। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, राज्य ब्यूरो। बिहार में छह बड़ी सड़कों के निर्माण की उम्‍मीद बढ़ गई है। सरकार अब इन सड़कों के लिए जल्‍द ही टेंडर जारी कर सकती है। बिहार स्टेट हाइवे प्रोजेक्ट-3 के फेज -2 के तहत एशियन डेवलपमेंट बैंक (एडीबी)  बिहार की पांच सड़कों के निर्माण के लिए 329 मिलियन डालर का ऋण उपलब्ध कराएगा। मंगलवार को इस ऋण के लिए दिल्ली में डिपार्टमेंट आफ इकानमिक अफेयर्स (डीईए) एडीबी तथा बिहार राज्य पथ विकास निगम के अधिकारियों की बैठक में इस पर सहमति बनी। डिपार्टमेंट आफ इकोनामिक अफेयर्स ने कहा कि जिन सड़कों को बनाया जाना है उसके लिए न्यूनतम 80 प्रतिशत जमीन की भू-अर्जन आवश्यक है।

loksabha election banner
  • पांच राज्य उच्च पथों के लिए एडीबी 329 मिलियन डालर का ऋण देगा
  • डीईए ने संवेदक तय करने को निविदा की हरी झंडी दी

बिहार राज्य पथ विकास निगम के प्रबंधन निदेशक पंकज कुमार ने कहा कि एसएच-95, एसएच-98, एसएच-101 के लिए पर्याप्त जमीन का अधिग्रहण हो गया है। एसएच-99, 105 और 103 के लिए भी भू अर्जन काम संतोषजनक है। उम्मीद  है कि डीईए की मार्गदर्शिका के अनुरूप जुलाई 2022 तक भू-अर्जन का काम पूरा कर लिया जाएगा। डीईए ने एडीबी से ऋण निगोशिएशन अगस्त 2022 तक किए जाने का लक्ष्य रखा गया है। एडीबी ने संवेदक के चयन को ले निविदा की प्रक्रिया आरंभ करने को हरी झंडी दे दी है।

इन पांच सड़कों का होना है निर्माण

  • मानसी-सिमरी बख्तियारपुर (एसएच-95)
  • कटिहार-बलरामपुर (एसएच-98)
  • बायसी-बहादुरगंज-दिग्घल बैंक (एसएच-99)
  • अंबा-देव-मदनपुर (एसएच-101)
  • मंझवे-गोविंदपुर (एसएच-103)

बिहार में हाइवे के लिहाज से अच्‍छा साल

बिहार में हाइवे के निर्माण और नई योजनाओं की स्‍वीकृति के लिहाज से यह वर्ष बेहतर रहा है। राज्‍य में नेशनल हाइवे की कई योजनाओं को भी स्‍वीकृति मिल गई है। बक्‍सर-आरा-कोईलवर-बिहटा एनएच को फोर लेन बनाने का काम लगभग पूरा हो गया है। दूसरी तरफ, पटना-गया-डोभी सड़क के निर्माण में भी तेजी आई है। उत्‍तर प्रदेश में पूर्वांचल एक्‍सप्रेस वे का उद्घाटन होने का लाभ भी बिहार के लोगों को मिलेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.