Move to Jagran APP

Holi 2020 Police Advisory and Safety Tips: खाली घरों पर रहती चोरों की नजर, बरतें सावधानी

Holi 2020 Police Advisory and Safety Tips होली में अगर आप शहर में अपने फ्लैट या घर को छोड़कर गांव जा रहे हैं तो यह खबर जरूर पढ़ें। इस दौरान क्‍या सतर्कता बरतनी है डालते हैं नजर।

By Amit AlokEdited By: Published: Thu, 05 Mar 2020 10:28 PM (IST)Updated: Thu, 05 Mar 2020 10:29 PM (IST)
Holi 2020 Police Advisory and Safety Tips: खाली घरों पर रहती चोरों की नजर, बरतें सावधानी
Holi 2020 Police Advisory and Safety Tips: खाली घरों पर रहती चोरों की नजर, बरतें सावधानी

पटना, जेएनएन। Holi 2020 Police Advisory and Safety Tips: होली (Holi) करीब है और बड़े शहरों से लोग गांवों में परिवार के पास जाने की तैयारी में जुटे हैं। वहीं दूसरी ओर तरफ चोरों के गैंग (Gangs of Thieves) भी खाली घरों (Houses) और फ्लैट्स (Flats) को निशाने पर लेने की फिराक में हैं। ऐसे में अगर आप घर या फ्लैट को खाली छोड़ गांव जाने की तैयारी में हैं तो जरूर सावधानी बरतें।

loksabha election banner

पटना के एसएसपी उपेंद्र कुमार शर्मा कहते हैं कि सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम हैं। सभी थाना पुलिस को पेट्रोलिंग बढ़ाने का निर्देश दिया गया है। घर छोडऩे के पहले लोग भी जरूरी सावधानी बरतें।

होली में घर छोड़कर बाहर जा रहे तो सावधानी है जरूरी

भले ही पर्व में लोग घरों के मुख्य गेट से लेकर लॉकर में ताला लगाकर गांव जाते हों, फिर भी सावधानी जरूरी है। छोटी सी असावधानी का बड़ा खामियाजा भुगतना पड़ सकता है। चोर भी साल में इसी समय की ताक में रहते हैं। मौका मिलते ही ताला काटकर अंदर दाखिल होते हैं और कीमती सामान समेट रफूचक्कर हो जाते हैं।

पुलिस बढ़ा रही पेट्रोलिंग, पैदल व साइकिल से भी गश्त की तैयारी

इस दौरान पुलिस भी पेट्रोलिंग के दौरान उन गलियों तक नहीं पहुंच पाती है, जहां घर खाली हैं। पुलिस की मानें तो बहुत कम लोग ही घर छोड़ गांव जाने की सूचना संबंधित थाने को देते हैं। हालांकि, पुलिस भी होली को लेकर सतर्क है। संबंधित थाने की पुलिस सड़क से लेकर गलियों में पेट्रोलिंग बढ़ा रही है। पैदल और साइकिल से भी गलियों में गश्त की तैयारी है। 

पटना के इन थाना क्षेत्रों में अधिक होती हैं चोरी की घटनाएं

दीपावली, छठ और होली में 50 फीसद से अधिक लोग अपने गांव चले जाते हैं। पिछले साल होली के समय सबसे अधिक चोरी की घटनाएं दीघा, राजीवनगर, शास्त्रीनगर, रूपसपुर, फुलवारीशरीफ, गर्दनीबाग, पत्रकारनगर, कंकड़बाग, कदमकुआं पाटलिपुत्र थाना क्षेत्रों में हुईं थीं। फिलहाल सबसे अधिक चोरी की घटनाएं दीघा, राजीव नगर, पत्रकारनगर, गर्दनीबाग, फुलवारीशरीफ,शास्त्रीनगर, कंकड़बाग में होने की शिकायत मिलती हैं।

पिछली होली में हुई कुछ चोरियां, एक नजर

छह फ्लैट में 50 लाख की हुई थी चोरी

मार्च 2019 में शास्त्रीनगर और गर्दनीबाग थाना क्षेत्र में छह फ्लैट्स में करीब 50 लाख की चोरी हुई थी। शिवपुरी में कैलाश इंक्लेव सोसायटी तीन फ्लैट में चोरी हुई थी। वहीं गर्दनीबाग के यारपुर रोड नंबर एक में आयुषी अपार्टमेंट में तीन फ्लैटों में चोरी हुई। सभी फ्लैट में रहने वाले लोग होली में अपने गांव गए हुए थे।

रिटायर्ड अफसर के घर 10 लाख की चोरी

मार्च 2019 में राजीव नगर, जक्कनपुर, पाटलिपुत्र और पत्रकारनगर में दो घर सहित सात फ्लैट में करीब 20 लाख की चोरी हुई थी। सातों मकान मालिक होली में परिवार संग अपने गांव गए थे। होली के बाद लौटकर जब पटना आए तो फ्लैट और घर का ताला टूटा मिला। लॉकर से ज्वैलरी, कैश से लेकर कीमती कपड़े तक चोर चुरा ले गए थे।

बरतें ये एहतियात

- अपने एरिया के थाने में भी घर खाली होने की सूचना जरूर दें ताकि पेट्रोलिंग के दौरान पुलिस आपके घर या फ्लैट के आसपास नजर रखें।

- सीसीटीवी कैमरे को चेक करें। कोशिश करें कि वाई-फाई कैमरे का इस्तेमाल करें। ताकि घर छोडऩे से पूर्व कैमरे के डीवीआर को कहीं सुरक्षित छिपाया जा सके।

- सबसे पहले तो घर में कैश न रखें, जाने से पहले उसे अपने बैंक अकाउंट में जमा कर दें। बेहतर होगा कि आप ज्वैलरी को बैंक के लॉकर में रख दें।

- घर की सभी लाइट को ऑफ न करें। कोशिश करें की घर में एक लाइट ऑन छोड़ दें। सभी खिड़कियों, घर या फ्लैट के मेन गेट को अच्छे से लॉक कर दें।

- संभव हो तो गेट पर अलार्म सेट कराए। ताकि गेट खोलने पर अलार्म बजे। घर छोडऩे से पहले रिश्तेदार या विश्वसनीय पड़ोसी को सूचना दें।

- अपार्टमेंट के गार्ड भी रहें सतर्क। अपार्टमेंट आने जाने वालों पर रखें नजर। रात के एक बजे से तीन बजे के बीच गार्ड जगते रहें। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.