Move to Jagran APP

रामनवमी: CCTV से की जा रही निगरानी, श्रद्धालुओं के लिए विशेष रिंग बसें

रामनवमी को लेकर बिहार में कई जिलों को संवेदनशील घोषित किया गया है। यहां सुरक्षा की कड़ी व्यवस्था की गई है। राजधानी में रामनवमी को लेकर खास व्यवस्था की गई है।

By Kajal KumariEdited By: Published: Tue, 04 Apr 2017 01:29 PM (IST)Updated: Wed, 05 Apr 2017 06:24 PM (IST)
रामनवमी: CCTV से की जा रही निगरानी, श्रद्धालुओं के लिए विशेष रिंग बसें
रामनवमी: CCTV से की जा रही निगरानी, श्रद्धालुओं के लिए विशेष रिंग बसें

पटना [जेएनएन]। आज पूरे प्रदेश में रामनवमी हर्षोल्लास के साथ मनाई जा रही है। आज सुबह से ही विभिन्न मंदिरों में श्रद्धालु जुट गए हैं और विशेष पूजा-अर्चना कर रहे हैं। रामनवमी को लेकर राज्य सरकार ने सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था की है। संवेदनशील इलाकों पर पुलिस की विशेष नजर है। 

loksabha election banner

राज्य सरकार ने संवेदनशील जिलों, जैसे गया, नवादा, पटना, सिवान और छपरा में रामनवमी के अवसर पर सुरक्षा के विशेष इंतजाम किए हैं। पटना में रामनवमी को सफल बनाने के लिए डीएम संजय अग्रवाल और एसएसपी मनु महाराज ने खुद कमर कस रखी है।

सोमवार को बुलाई गयी बैठक में संजय अग्रवाल और मनु महाराज ने पदाधिकारियों को कहा है रामनवमी मे किसी भी तरह की कोई कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। सुरक्षा को लेकर पुख्ता इंतजाम किए जाने के निर्देश दिये। 

कल शाम 8 बजे से आज रात 11 बजे तक बदले रहेंगे पटना के रूट

कल शाम 8 बजे से आज रात 11 बजे तक स्टेशन की तरह जाने वाली वाहनों पर रोक लगा दी गई है। रामनवमी में शाम चार बजे से झाकियां निकलेंगी, जिसमें सीएम नीतीश कुमार के साथ कई गणमान्य लोग भी मौजूद रहेंगे। 

इन रूटों पर वाहनों की आवाजाही पर रोक लगायी गई है। रामनवमी को सभी वाहनों पर नो इंट्री होगी। सभी वाहनों की पार्किंग की व्यवस्था मिलर हाई स्कूल के मैदान और सड़क किनारे की गई है। श्रद्धालु महावीर मंदिर पैदल ही जा रहे हैं। 

सभी एक्जिट प्वाइंट पर सीसीटीवी से निगरानी

इसके अलावा सुरक्षा व्यवस्था को देखते हुए बड़ी संख्या में पुलिस बल की तैनाती भी की गई है और सभी एक्जिट पॉइंट्स पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। गर्मी को देखते हुए हर जगह पीने के पानी और डॉक्टर के साथ एंबुलेंस की भी व्यवस्था की गई है। डीएम और एसएसपी ने सभी पदाधिकारियो के साथ पंडालों एवं रामनवमी स्थलों का निरिक्षण किया और खुद भी पूजा-अर्चना की।

एेसी है आज पटना की यातायात व्यवस्था

रामनवमी को लेकर मंगलवार की शाम 6 बजे से बुधवार रात 11 बजे तक डाकबंगला, फ्रेजर रोड से पटना जंक्शन जाने वाली सड़क पर ऑटो और व्यावसायिक वाहनों का प्रवेश बंद है। वीरचंद पटेल पथ से अदालतगंज रोड में भी वाहनों का प्रवेश बंद है। महावीर मंदिर के निकट वीणा सिनेमा रोड से ऑटो और अन्य व्यवसायिक वाहनों का प्रवेश नहीं मिल रहा। 

जंक्शन जाने वाले रेल यात्री डाकबंगला होकर पटना जंक्शन गोलंबर तक जाकर वापस डाकबंगला होकर निकल रहे। झांकी के दौरान इस मार्ग पर वाहनों का परिचालन बंद रहेगा। यात्रियों से अपील की गई है कि करबिगहिया साइड वाले प्रवेश द्वार का अधिक उपयोग करें।

प्रसाद लेकर महावीर मंदिर जाने वाले दर्शनार्थी वीर कुवंर सिंह पार्क के पश्चिमी गेट आर ब्लॉक गोलंबर के निकट से प्रवेश कर रहे हैं और वीर कुवंर सिंह पार्क, जीपीओ गोलंबर होते हुए महावीर मंदिर जा रहे हैं। दर्शन के बाद डाकबंगला रोड की ओर से निकाषी की व्यवस्था की गई है।

यहां हो रही पार्किंग

वीरचंदपटेल पथ स्थित मिलर हाई स्कूल मैदान और पथ परिवहन निगम कार्यालय परिसर में पार्किंग की जा रही है।

रिंगबस की सुविधा

बुद्धस्मृति पार्क, फ्रेजर रोड पटना के पास महावीर मंदिर न्यास समिति द्वारा नि:शुल्क रिंग बसों की व्यवस्था की गई है, जिसके जरिए भक्त जन डाकबंगला से वीरचंद पटेल पथ तक जा रहे हैं।

सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

महावीर मंदिर में तीन शिफ्ट में जवानों की तैनाती की गई है। हर शिफ्ट में 500 से अधिक पुलिस के जवान  और 200 निजी सुरक्षाकर्मी लगे हुए हैं। जवानों के साथ महिला पुलिस की तैनाती भी की गई है। सुरक्षा के लिए मंदिर परिसर में 41 सीसीटीवी कैमरा लगाए गए हैं। सिटी के विभिन्न थाना क्षेत्रों में 70 जगहों पर दंडाधिकारी और पुलिस बलों की तैनाती की गई है।

यह भी पढ़ें: बिहार को भगवामय बनाने की तैयारी में भाजपा, जानिए

दो बजे खुल गए महावीर मंदिर के पट

महावीर मंदिर में मंगलवार की देर रात से ही लोग दर्शन-पूजन के लिए लाइन में लगे हुए हैं। रात 2 बजे ही मंदिर के पट खुल गए हैं। रात दो से सुबह 7 बजे तक सिर्फ प्रसाद लेकर लाइन में लगे लोगों का ही मंदिर में प्रवेश मिल रहा है।

यह भी पढ़ें: धार्मिक पोस्टर फाड़े जाने पर बवाल: पुलिस ने संभाला मोर्चा, तनाव कायम

वीरकुंअर सिंह पार्क के पास से लें फूल और लड्डू

जंक्शन स्थित हनुमान मंदिर में पूजन-दर्शन के लिए वीर कुंवर सिंह पार्क के पास से लाइन शुरू है। मंगलवार की रात 8 बजे से रामनवमी के दिन 2 बजे तक महावीर मंदिर प्रांगण या आसपास किसी दुकान में लड्‌डू नहीं मिल रहा है। वीर कुंवर सिंह पार्क के पास फूल और लड्‌डू की दुकानें लगी हैं जहां लड्डू उपलब्ध हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.