Move to Jagran APP

पटना में जगह-जगह जलभराव में छिपे हैं जानलेवा होल, रहे सावधान

आप घर से निकल रहे हैं तो सावधान हो जाएं। रास्ते में जलभराव हो तो बिना कुछ सोच उसमें गाडी न चला दें। क्योंकि यह खतरनाक साबित हो सकता है। जलभराव में खुले मैनहोल है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 06 Jan 2021 02:02 AM (IST)Updated: Wed, 06 Jan 2021 02:02 AM (IST)
पटना में जगह-जगह जलभराव में छिपे हैं जानलेवा होल, रहे सावधान
पटना में जगह-जगह जलभराव में छिपे हैं जानलेवा होल, रहे सावधान

पटना । सावधान ! आगे जलभराव में जानलेवा होल है। शहर में जगह-जगह नाले के मैनहोल पर ढक्कन नहीं हैं। खुले मैनहोल अक्सर हादसों का कारण बन रहे हैं। इसके बावजूद नगर निगम अधिकारी ध्यान नहीं दे रहे। कई जगहों पर मैन होल के आसपास जलभराव होना और खतरनाक साबित हो रहा है। लोग शिकायत करके थक चुके हैं पर आज तक समस्या का समाधान नहीं हो सका है। एजी और पाटलीपुत्र कॉलोनी में तो चौराहे पर ही मैन होल के ढक्कन नहीं हैं। ऐसे में लोगों ने उसमें बांस के बल्ले दे दिए हैं ताकि हादसे से बच जा सके। निगम को अतिशीघ्र इसका संज्ञान लेना चाहिए ताकि हादसों को रोका जा सके। पटना नगर निगम क्षेत्र में 44,184 कुल मैनहोल हैं।

loksabha election banner

--------

वार्ड 26 के आदर्श किदवईपुरी

खुले हैं कई मैनहोल

हर वार्ड में मैनहोल के ढक्कन क्षतिग्रस्त है। वार्ड 26 के आदर्श किदवईपुरी कई मैन होल खुले हैं। वार्ड 24 में दुर्गा मंदिर के सामने वाली गली में लंबे समय से मैनहोल पर ढक्कन नहीं है। यहां रात में अंधेरा भी रहता है। काफी खतरनाक है। लोग गिरते रहते हैं।

----------

पटेलनगर को-ऑपरेटिव चौक के पास लंबे समय से मैनहोल में बांस डाला हुआ है। वार्ड 12 के पुलिस कॉलोनी अनिसाबाद में एक नहीं, दर्जन भर मैनहोल क्षतिग्रस्त हैं। पाटलिपुत्र कॉलोनी के रोड एक में ढक्कन लंबे समय से क्षतिग्रस्त है। गर्दनीबाग, नेहरूनगर, बुद्धाकॉलोनी, कंकड़बाग, राजीव नगर, खाजपुरा, शास्त्रीनगर, कदमकुआं के जनककिशोर रोड, अनुग्रह नारायण सिन्हा पथ, कांग्रेस मैदान सहित पटना के हर क्षेत्र में मैनहोल क्षतिग्रस्त है।

-----

सड़क के लेवल से नीचे

मैनहोल का ढक्कन, खतरनाक

बोरिग रोड में मैनहोल का ढक्कन सड़क के लेवल से नीचे चला गया है। साईमंदिर से पाटलिपुत्र गोलंबर की तरफ जाने पर दो स्थानों तथा पाटलिपुत्र गोलंबर से आगे बढ़ते ही खतरनाक मैनहोल स्वागत करते हैं। सड़क के नीचे चले जाने के कारण गड्ढ़े का रूप ले लिया है।

---------

मैनहोल दुरुस्त करने

के लिए पर्याप्त राशि

पटना नगर निगम के सशक्त स्थायी समिति के सदस्य सह वार्ड पार्षद डॉ. आशीष कुमार सिन्हा ने बताया कि सरकार मैनहोल को दुरुस्त बनाने के लि पर्याप्त राशि की व्यवस्था कराए। इंद्रदीप चंद्रवंशी का कहना है कि ठेकेदारों का बकाया है। किसी तरह से मैनहोल को दुरुस्त कराते हैं। वार्ड आठ के पार्षद प्रतिनिधि भीम सिंह का कहना है कि ठेकेदार का पैसा बकाया है। कैसे मैनहोल दुरुस्त होगा।

-----------

वित्त विभाग को पत्र लिखकर वार्ड स्तर पर रिवॉलविंग फंड बनाने की मांग की हूं। मैनहोल के ढक्कन क्षतिग्रस्त होने से खतरा बना रहता है। राज्य सरकार को मांगों पर विचार करना होगा।

सीता साहु, महापौर, पटना नगर निगम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.