Move to Jagran APP

श्रीकृष्‍ण विज्ञान केंद्र में मिलिए सरदार पटेल से, सुनिए उनके भाषण, जानिए कोरोना संक्रमण का प्रभाव

Tourist Spot in Patna श्रीकृष्ण विज्ञान केंद्र में सरदार पटेल पर आधारित गैलरी है प्रमुख आकर्षण यहां आप सुन सकते हैं सरदार पटेल की आवाज में उनका भाषण देखिए नासा से प्राप्त तस्वीरें युवाओं के आकर्षण के लिए बनाई गई गैलरी पता चलेगी विभिन्न देशों की गतिविधियां

By Shubh NpathakEdited By: Published: Tue, 24 Nov 2020 08:20 AM (IST)Updated: Tue, 24 Nov 2020 08:20 AM (IST)
श्रीकृष्‍ण विज्ञान केंद्र में मिलिए सरदार पटेल से, सुनिए उनके भाषण, जानिए कोरोना संक्रमण का प्रभाव
श्रीकृष्‍ण विज्ञान केंद्र की गैलरी में लगी सरदार पटेल की तस्‍वीरें। जागरण

पटना, जेएनएन। श्रीकृष्ण विज्ञान केंद्र में आने वाले दर्शकों को नासा (नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन) से 10-15 मिनट पुरानी फोटो और सरदार वल्लभ भाई पटेल की आवाज में भाषण सुनने को मिलने वाली है। यही नहीं केंद्र में पहुंचने वाले लोगों को कोरोना संक्रमण के प्रति भी जागरूक किया जाएगा। साथ ही वैश्विक वातावरण पर इसका क्या प्रभाव पड़ रहा? इसके बारे में भी इन गैलरियों के माध्यम से जानकारी मिलेगी।

loksabha election banner

नासा से 10 मिनट पुरानी तस्वीर से रूबरू होते रहेंगे दर्शक

लॉकडाउन के बाद खुले श्रीकृष्ण विज्ञान केंद्र में आम लोगों को कोरोना सहित अन्य देशों की गतिविधियों के बारे में फोटो के माध्यम से जानकारी मिलेगी। अधिकारियों ने बताया, केंद्र में लगी एसओएस गैलरी में नासा से 10 से 15 मिनट पुरानी तस्वीरें देखकर पूरे विश्व के बारे में जानकारी हासिल की जा सकती है। साथ ही कोरोना के बाद वायु प्रदूषण, जल प्रदूषण और धरती के अंदर किन गतिविधियों में बदलाव हुआ है? इसके बारे में 30 मिनट के शो में आसानी से जानकारी पाई जा सकेगी।

सरदार पटेल की आवाज में सुने जा सकेंगे उनके भाषण

विज्ञान केंद्र में दर्शकों को सरदार वल्लभ भाई पटेल के भाषण को सुनने का मौका मिल सकता है। साथ ही गैलरी के माध्यम से उनसे जुड़ी सारी जानकारी भी मिलेगी। सरदार पटेल के सभी महत्वपूर्ण और ऐतिहासिक भाषणों को एकत्रित कर ऐसा संयोजित किया गया है कि जब कोई श्रोता उसे सुनेगा तो यह अहसास होगा कि वह सामने से सरदार पटेल का भाषण सुन रहा है। केंद्र में पटेल की एक मूर्ति भी रखी गई है, जिसमें लोगों को उनसे जुड़ी चीजों की आसानी से जानकारी मिल जाएगी। अधिकारियों ने बताया कि सरदार पटेल की देश के प्रति क्या भूमिका रही? उन्होंने कौन-कौन से कार्य किए? केंद्र में पहुंचकर युवा इसकी भी जानकारी ले सकेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.