Move to Jagran APP

पीएम नरेंद्र मोदी की सराहना सुन गदगद बिहार की बेटी प्रियंका बोली- लखनऊ के इस पार्क जाने की इच्छा

बिहार के सिवान की बेटी प्रियंका पांडेय की सराहना पूरा देश कर रहा है। प्रियंका की सराहना रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मन की बात कार्यक्रम में किया था। प्रियंका की इच्छा अब उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ जाने की है।

By Akshay PandeyEdited By: Published: Tue, 02 Feb 2021 10:49 AM (IST)Updated: Tue, 02 Feb 2021 10:49 AM (IST)
पीएम नरेंद्र मोदी की सराहना सुन गदगद बिहार की बेटी प्रियंका बोली- लखनऊ के इस पार्क जाने की इच्छा
सिवान के गुठनी प्रखंड के बहेलिया पांडेय गांव की रहने वाली प्रियंका पांडेय। जागरण आर्काइव।

कीर्ति पांडेय, सिवानः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को मन की बात में सिवान की बेटी प्रियंका पांडेय की सराहना की थी। प्रियंका ने नमो ऐप पर संदेश भेजकर बताया था कि देश की महान विभूतियों को जानने की दिशा में उसका यह पहला कदम है। जीरादेई भ्रमण के दौरान उसे प्रथम राष्ट्रपति देशरत्न डॉ. राजेंद्र प्रसाद की लिखी पुस्तकें मिलीं। साथ ही उसने कई ऐतिहासिक तस्वीरें भी देखीं। अब वह देश के पंद्रह पर्यटन स्थलों का भ्रमण करेगी। सिवान के गुठनी प्रखंड के बहेलिया पांडेय गांव में एक सामान्य परिवार में जन्मी प्रियंका खुरमाबाद कॉलोनी में बड़ी बहन के साथ रहकर सिविल सर्विसेज की तैयारी कर रही है। एक भाई व छह बहनों में सबसे छोटी प्रियंका आइएएस बनने के सपने को साकार करने के लिए दिन-रात मेहनत कर रही है। जागरण ने उससे बातचीत की। पेश है मुख्य अंश-

loksabha election banner

15 पर्यटन स्थलों पर जाने की कहां से प्रेरणा मिली?

गत वर्ष 15 अगस्त को लालकिला की प्राचीर से जब प्रधानमंत्री ने कहा था कि जब भी आपको मौका मिले तो आप अपने 15 घरेलू पर्यटन स्थलों पर जाकर वहां की विशेषताओं का अवलोकन करें। यह बात दिल को छू गई और उसके बाद मैंने 15 स्थलों की सूची तैयार करनी शुरू कर दी। अभी सिर्फ देश के प्रथम राष्ट्रपति डा. राजेंद्र प्रसाद की जन्मस्थली जा पाई हूं।

जीवन का लक्ष्य क्या है?

मेरे जीवन का लक्ष्य एक आइएएस बनकर देश व समाज की सेवा करना है। हिंदी साहित्य से स्नाकोत्तर की पढ़ाई गोरखपुर विश्वविद्यालय से पूरी कर ली है। बीपीएससी के साथ यूपीएससी की परीक्षा की तैयारी कर रही हूं।

कबसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बातों को फॉलो कर रही हैं?

जब मैंने एमए की पढ़ाई पूरी कर प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी शुरू की, तबसे प्रधानमंत्री द्वारा बेहतर शिक्षा के लिए दिए गए मूल मंत्रों को अपने जीवन में उतारना शुरू कर दिया। 

दूसरा कौन सा पर्यटन स्थल है, जहां जाना तय किया है?

हां, दूसरे पर्यटन स्थल जाने के लिए कार्यक्रम बना लिया है। परिवार के साथ उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में बेगम हजरत महल पार्क को देखने व वहां के बारे में जानने के लिए जाने वाली हूं। 

लोगों को क्या संदेश देना चाहेंगी?

खासकर युवा वर्ग के लिए मेरा यह संदेश है कि वे सबसे पहले लक्ष्य का निर्धारण करें और पूरी तन्मयता व लगन के साथ उसको पूरा करें। साथ ही पर्यटन स्थलों पर जाकर वहां की संस्कृति व इतिहास के बारे में जानकारी लें।

अखबार पढ़ती हैं? 

-पसंदीदा अखबार दैनिक जागरण है। नियमित पाठक हूं। इसकी सभी खबरों में सत्यता रहती है। जागरण का संपादकीय मार्गदर्शन करता है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.