Move to Jagran APP

एक जुलाई से लागू हो रहा GST बिहार में तैयारियां पूरी, इन्हें होगा फायदा

बिहार सहित पूरे देश में एक जुलाई से जीएटी सेवा कर लागू हो जाएगा। बिहार में भी इसकी तैयारी पूरी कर ली गई है। इसकी जानकारी जीएटी कमिश्नर रंजीत कुमार ने दी।

By Kajal KumariEdited By: Published: Fri, 16 Jun 2017 08:57 AM (IST)Updated: Sat, 17 Jun 2017 05:27 PM (IST)
एक जुलाई से लागू हो रहा GST बिहार में तैयारियां पूरी, इन्हें होगा फायदा
एक जुलाई से लागू हो रहा GST बिहार में तैयारियां पूरी, इन्हें होगा फायदा

 पटना [जेएनएन]। जीएसटी कमिश्नर रणजीत कुमार ने कहा कि एक जुलाई से बिहार समेत पूरे देश में जीएसटी लागू हो जायेगा। इसकों लेकर प्रशासनिक तैयारियां पूरी हो चुकी है। जीएसटी लागू होने से आम आदमी और व्यापारियों को कई फायदें होंगे।

loksabha election banner

 इनकम टैक्स ऑफिस में पत्रकारों से बातचीत में रणजीत कुमार ने बताया कि जीएसटी एक कर व्यवस्था है। जिससे अर्थव्यवस्था को, आम आदमी और व्यापारियों को कई फायदें होंगे। अभी राज्य और केंद्र सरकार कई तरह के कर अलग-अलग लगाते हैं। जीएसटी लागू होते ही पूरे देश के लिए एक कर होगा और एक तरह के कानून भी इस बाबत बनेंगे। 

जीएसटी कमिश्नर रणजीत कुमार ने कहा कि हमने व्यापारियों के लिए रजिस्ट्रेशन के सेन्ट्रल परोसेसिंग सेल(सेवा केंद्र) की स्थापना की है। जिसके द्वारा नए रजिस्ट्रेशन किए जाएंगे। इसके अलावा पटना आयुक्त कार्यालय में चार जीएसटी केंद्र दिए गए हैं।

उन्होंने बताया कि मुजफ्फरपुर में एक, भागलपुर में एक, गया में एक सेवा केन्द्रों की स्थापना की गई है। इन केन्द्रों की सुविधा पूरी तरह से निशुल्क है।

वहीं, कमिश्नर ने बताया कि इस कानून में ट्रांजिशनल प्रोविजन की व्यवस्था की गई है। जिसमें निबंधित करदाता अपने क्रेडिट का ट्रांसफर जीएसटी में कर सकते हैं।

सोशल मीडिया से भी ले सकेंगे जानकारी

रंजीत कुमार सिन्हा ने कहा कि अब सोशल मीडिया के जरिए भी लोग जीएसटी की जानकारी लें सकेगें। जीएसटी के लिए फेसबुक और ट्विटर पेज लॉन्च किया गया है।

यह भी पढ़ें: बाइक खरीदनी है तो जल्दी पहुंचे बजाज शो-रूम, मिल रहा है भारी डिस्काउंट

गौरतलब है कि जीएसटी को लेकर राज्य में लगातार कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है। व्यापारी लगातार अपना माइग्रेशन कराकर जीएसटी के लिए पंजीकृत हो रहे हैं। टैक्स डिपार्टमेंट ने पूरे बिहार में फेसिलिटेशन सेंटर बनाए हैं।

यह भी पढ़ें: बीएसएनएल के नए प्लान, 101 रुपये में अनलिमिटेड कॉल, जानिए


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.