Move to Jagran APP

रक्तदान को महादान बताती युवाओं की टोली

पटना : आरा शहर में सरकारी स्तर पर दो ब्लड बैंक है, जहां आकर लोग जरूरत के मुताबिक रक्त पाते है, लेकिन

By JagranEdited By: Published: Sat, 23 Jun 2018 11:00 AM (IST)Updated: Sat, 23 Jun 2018 11:00 AM (IST)
रक्तदान को महादान बताती युवाओं की टोली
रक्तदान को महादान बताती युवाओं की टोली

पटना : आरा शहर में सरकारी स्तर पर दो ब्लड बैंक है, जहां आकर लोग जरूरत के मुताबिक रक्त पाते है, लेकिन कभी-कभी जरूरतमंद को ब्लड नहीं मिल पाता है। वैसी परिस्थिति में आरा शहर में कुछ ऐसे युवा है, जो जाति, धर्म और मजहब से उपर उठकर तैयार रहते है किसी को भी ब्लड डोनेट करने के लिए। ब्लड की कमी न हो, इसके लिए युवाओं ने एक व्हाट्सप ग्रुप बनाया है। स्वामी विवेकानंद सेवा संघ के नाम से बना यह व्हाट्सप ग्रुप, जरुरतमंद मरीजों को रक्त देने के लिए हमेशा तत्पर रहता है। इस समूह के अधिकतर युवा कॉलेज और विश्वविद्यालय में पढ़ने वाले छात्र हैं, इनमें कुछ ऐसे भी युवा है जो नियमित रूप से रक्तदान करते है। वही कुछ ऐसे सदस्य है जो खुद तो रक्तदान करते ही है, साथ ही समाज में लोगों के बीच खासकर युवाओं के बीच नियमित रूप से रक्तदान करने की सलाह देते है। साथ ही इसके फायदे भी बताते हैं।

loksabha election banner

----------------------

1500 मरीजों को उपलब्ध करा चुके है रक्त:

रक्त की जरुरत पड़ने पर शहर में लोग स्वामी विवेकानंद सेवा संघ व्हाट्सप ग्रुप को चलाने वाले शैलेश कुमार राय के मोबाइल नंबर 9471416828 पर संपर्क करते है। पिछले एक वर्ष से लगभग प्रतिदिन दो लोगों को इस समूह द्वारा रक्त उपलब्ध कराया जाता है,तथा जरूरतमंद व्यक्ति के लिए किसी के माध्यम से रक्त उप्लब्ध कराया जाता है। संस्था के शैलेश कुमार राय बताते है कि हमनें युवाओं का एक ग्रुप बना रखा है, ताकि हम युवा मिलकर समाज को एक नई दिशा दें सके। हमनें अभी तक लगभग 1500 लोगों को रक्त उपलब्ध कराया है, साथ ही तकरीबन 2500 लोगों के बीच जाकर रक्तदान हेतु जागरूकता भी फैलाया है। आगें हम और भी इसी तरह का कार्यक्रम करते रहेंगे ताकि हमारे शहर में किसी भी व्यक्ति को रक्त की कमी महसूस न हो। हमें लोगों का भी साथ मिल रहा है और एक कारवां बनते जा रहा है।

----------------

करिए रक्तदान, बचाइए जान :

इस मुहिम में जुटे शैलेश के अलावे अमरजीत कुमार मिश्रा, कौशिक किशोर श्रीवास्तव, राहुल कुमार ¨सह, भुवन पांडेय, अभिषेक कुमार, विकाश कुमार, विनय कुमार, अमित कुमार, कुमार मंगलम, नीरज मिश्रा, विशाल कुमार शर्मा, पंकज श्रीवास्तव, ज्योति आनंद, हर्षिता विक्रम,पर्यावरण प्रेमी आनंद कुमार,कुमार राघवेंद्र, मिठू श्रीवास्तव, विकाश कुमार, आशीष कुमार , संतोष कुमार राय, संदीप श्रीवास्तव, राजकुमार शर्मा, देव् शर्मा, प्रकाश कुमार, नंदु पाण्डेय, अभिषेक शर्मा, , भरत तिवारी, प्रेमसागर पांडेय, कुँवर अविनाश, ज्योति कुमारी, वंदिता कुमारी,रौशन कुमार,राघव कुमार,नवीन राय, अभिमन्यु ¨सह, सुभाष राय बोस,धर्मेंद्र पांडेय, प्रभात मिश्रा, गौरव कुमार, आलोक ¨सह, सूरज नारायण, अंशुल प्रसाद के साथ-साथ डॉ. दिनेश प्रसाद सिन्हा और डॉ. विकाश चंद्र इन युवाओं के साथ प्रमुख रुप से इस बात का भी ध्यान रखते है कि रक्त लेने वाले के शरीर में किसी प्रकार की संक्रमण न हो।

------------------------

शैक्षणिक संस्थानों के छात्रों को जोड़ने पर देते है बल:

इस संस्था के युवा बतातें है कि हमरा प्रयास यही रहता है कि ज्यादा से ज्यादा हम शैक्षणिक संस्थानों के युवाओं तक पहुँचे और इसके फायदे को बताये साथ ही जब युवा इसके प्रति जागरूक होंगे तो यह कुप्रथा बहुत जल्द ही हमारे समाज से गायब हो जाएगी। कॉलेजों में पढ़ने वाले युवा सदस्य अमरजीत कुमार मिश्रा, कौशिक कुमार श्रीवास्तव, कुमारी ज्योति, राहुल ¨सह, कुमार मंगलम, कहते है कि पहले रक्तदान करने के लिए सोचना पड़ता था लेकिन अब हमेशा यही कोशिश रहता है कि प्रत्येक तीन महीनें पर रक्तदान किया जाये। लोगो को मदद करने पर अच्छा अनुभव का अहसास होता है, साथ ही मन में सकुन भी होता है।

----------------

घरेलू उत्सव में भी आयोजित करते है रक्दान शिविर:

यदि सदस्यों के घर में कोई उत्सव होता है , तो उस पर भी ये रक्तदान शिविर आयोजित करने को सोचते है। अभी हाल ही में संपन्न हुई बिहार राज्य एड्स नियंत्रण समिति के सहायक युवा निदेशक आलोक कुमार ¨सह के वैवाहित कार्यक्रम में भी रोहतास पहुंचकर सदस्यों ने रक्तदान किया था। गत अक्टूबर माह में डेंगू के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए बिहार सरकार द्वारा पटना में मेगा ब्लड डोनेशन शिविर का आयोजन किया था। जिसमें टीम के युवाओं ने रक्तदान कर समाज के लोगों को भी इसके लिए जागरुक किया।

-------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.