Move to Jagran APP

Government Job: बिहार के नौ जिलों में नमामि गंगे योजना में नौकरी का मौका, स्‍नातक पास कर सकते आवेदन

Government Job in Bihar बिहार के नौ जिलों में केंद्र सरकार के अंतर्गत विभाग में अधिकारी बनने का मौका है। इन पदों के लिए कोई खास शैक्षणिक योग्‍यता निर्धारित नहीं है। किसी भी संकाय से स्‍नातक या समकक्ष वाले इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Published: Mon, 15 Mar 2021 01:32 PM (IST)Updated: Tue, 16 Mar 2021 06:04 AM (IST)
Government Job: बिहार के नौ जिलों में नमामि गंगे योजना में नौकरी का मौका, स्‍नातक पास कर सकते आवेदन
बिहार में निकली नमामि गंगे योजना के तहत भर्ती। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, बिहार ऑनलाइन डेस्‍क। Central Government Job in Bihar: बिहार के नौ जिलों में केंद्र सरकार के अंतर्गत विभाग में अधिकारी बनने का मौका है। खास बात यह है कि इन पदों के लिए कोई खास शैक्षणिक योग्‍यता निर्धारित नहीं है। किसी भी संकाय से स्‍नातक या समकक्ष की उपाधि यानी डिग्री (Graduate of equivalent Degree) हासिल करने वाले इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। इन पदों पर भर्ती के लिए कोई लिखित परीक्षा (No Written Exam) भी नहीं होगी। केवल साक्षात्‍कार (Selection on Interview basis) के आधार पर इन पदों पर बहाली की जाएगी। ये सभी भर्तियां नमामि गंगे योजना को आगे बढ़ाने के लिए की जा रही हैं। जिला योजना अधिकारी (District Projects Officer for Namami Gange Project) के इन पदों के लिए 28 मार्च तक आवेदन कर सकते हैं।

loksabha election banner

नेहरू युवा केंद्र संगठन के अंतर्गत हो रही भर्ती

इन पदों पर भर्ती नेहरू युवा केंद्र संगठन (Nehru Yuva Kendra Sangathan) के अंतर्गत की जा रही है। एनवाईकेएस (NYKS) भारत सरकार के युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय के अंतर्गत एक स्‍वायतशासी संगठन है। इसका कार्यालय देश के हर जिले और प्रदेश मुख्‍यालय में होता है। यह संगठन ग्रामीण युवाओं को विभि‍न्‍न मुद्दों पर जागरूक करते हुए उनके व्‍यक्तित्‍व का विकास करने में मदद करता है।

बिहार के इन जिलों होनी है भर्ती

बिहार के बेगूसराय, भोजपुर, कट‍िहार, खगड़‍िया, लखीसराय, समस्‍तीपुर, सारण, दरभंगा और कैमूर जिले में एनवाईकेएस के अंतर्गत जिला योजना पदाधिकारी की बहाली होनी है। इन अधिकारियों का काम गंगा की स्‍वच्‍छता के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में विव‍िध कार्यों और ग‍तिविधियों को संचालित करना होगा।

योग्‍यता और अन्‍य शर्तों को भी जान लें

इन पदों के लिए न्‍यूनतम शैक्षणिक योग्‍यता स्‍नातक पास है। इसके अलावा अभ्‍यर्थी को स्‍वच्‍छता और जल प्रदूषण जैसे मुद्दों पर काम करने का कम से कम दो साल का अनुभव भी होना चाहिए। अभ्‍यर्थी को कंप्‍यूटर और इंटरनेट की जानकारी के साथ ही बातचीत में प्रवीण होना चाहिए। अभ्‍यर्थी को हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं की जानकारी होनी चाहिए। पहली जनवरी 2021 को अधिकतम 35 वर्ष की उम्र वाले इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं।

हर महीने 33 हजार मिलेगी सैलरी

चयनित अभ्‍यर्थियों को 33 हजार रुपये हर माह का फिक्‍स मानदेय मिलेगा। सरकारी अवकाश के अलावा इन्‍हें साल में 15 दिनों का आकस्मिक अवकाश भी मिलेगा। भर्ती प्रक्रिया की पूरी जानकारी के लिए आप नेहरू युवा केंद्र की आधिकारिक वेबसाइट (https://nyks.nic.in/resources/vacancies.html) पर जाकर अधिसूचना को देख सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.