Move to Jagran APP

International Women's Day 2020: महिला दिवस पर बिहार सरकार ने दी महिलाओं को मुफ्त यात्रा की सौगात

बिहार की राजधानी पटना में महिला दिवस पर बिहार राज्‍य परिवहन विभाग ने महिलाओं को सौगात दी है। महिलाएं रविवार को सिटी बस सेवा में मुफ्त यात्रा कर सकेंगी। कोई किराया नहीं लगेगा।

By Rajesh ThakurEdited By: Published: Sat, 07 Mar 2020 07:06 PM (IST)Updated: Sat, 07 Mar 2020 10:33 PM (IST)
International Women's Day 2020: महिला दिवस पर बिहार सरकार ने दी महिलाओं को मुफ्त यात्रा की सौगात
International Women's Day 2020: महिला दिवस पर बिहार सरकार ने दी महिलाओं को मुफ्त यात्रा की सौगात

पटना, जेएनएन। बिहार की राजधानी पटना में महिला दिवस पर बिहार राज्‍य पथ परिवहन विभाग ने महिलाओं को सौगात दी है। महिलाएं रविवार को सिटी बस सेवा में मुफ्त यात्रा कर सकेंगी। 8 मार्च यानी अंतरराष्‍ट्रीय महिला दिवस पर लड़कियाें और महिलाओं को सिटी सर्विस की बसों में कोई किराया नहीं लगेगा। इसकी घोषणा शनिवार की देर शाम परिवहन विभाग ने की है।

loksabha election banner

इस संबंध में परिवहन विभाग केे सचिव संजय अग्रवाल ने बताया कि अंतरराष्‍ट्रीय महिला दिवस पर सरकार ने महिलाओं को मुफ्त यात्रा कराने का निर्णय लिया है। इसके तहत रविवार को महिलाओं को पटना में सिटी बस सेवा में कोई किराया नहीं देना पड़ेगा। बता दें कि बिहार राज्‍य परिवहन की ओर से सिटी बस सेवा सिर्फ पटना में ही है।    

उन्‍होंने यह भी बताया कि सरकार महिला सशक्‍तीकरण पर ध्‍यान दे रही है। इसी के तहत महिला सम्मान को लेकर बिहार सरकार ने पहल की और इस खास दिन पर महिलाओं को बस की फ्री सेवा देने का निर्णय लिया। उन्‍होंने कहा कि महिलाओं के लिए सरकार अन्‍य योजनाएं भी चला रही हैं। 

उन्‍होंने बताया कि सिटी सर्विस की बसों में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं एवं जीपीएस से लैस किया गया है। कोई भी यात्री अपने मोबाइल पर बस का लोकेशन ट्रैक कर सकते हैं। बस कहां खड़ी है, कितनी देर में किस स्टॉप पर आएगी, इसका लाइव लोकेशन भी जान सकते हैं। जो लोग स्मार्ट फोन का उपयोग नहीं करते हैं, उनके लिए बस स्टॉप पर डिजिटल डिस्पले बोर्ड लगाया जा रहा है। पहले चरण में गांधी मैदान, डाकबंगला चौराहा, पटना जंक्शन, आर ब्लॉक, आयकर गोलंबर सहित सभी मार्गों के प्रमुख बस स्टॉप पर डिजिटल डिस्पले बोर्ड लगाने की कार्रवाई शुरू की जाएगी। दूसरे चरण में शहर के सभी बस स्टॉप पर डिस्पले बोर्ड लगेगा।

उन्‍हाेंने बताया कि पटना में 14 मार्गों पर 130 बसें चलती हैं। करगिल चौक से दानापुर, बिहटा व खगौल के लिए, एम्स के बीच, एनआईटी मोड़ के लिए, हाजीपुर रेलवे स्टेशन, पटना साहिब रेलवे स्टेशन, दीघा आईआईटी बिहटा और ईएसआई अस्पताल, सगुना मोड़ से मनेर शरीफ ब्लॉक आदि रूट पर सिटी बसों का परिचालन किया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.