Move to Jagran APP

गुड न्‍यूज: अब पटना एयरपोर्ट पर एयर एंबुलेंस की सुविधा, देश में कहीं भी पांच घंटे में पहुंचेंगे मरीज

पटना एयरपोर्ट पर अब एयर एंबुलेंस की सुविधा मिलने लगी है। इसके लिए विशेष काउंटर खाेला गया है। इस संबंध में पूरी जानकारी के लिए पढ़ें यह खबर।

By Amit AlokEdited By: Published: Fri, 17 Jan 2020 06:58 PM (IST)Updated: Sat, 18 Jan 2020 09:15 PM (IST)
गुड न्‍यूज: अब पटना एयरपोर्ट पर एयर एंबुलेंस की सुविधा, देश में कहीं भी पांच घंटे में पहुंचेंगे मरीज
गुड न्‍यूज: अब पटना एयरपोर्ट पर एयर एंबुलेंस की सुविधा, देश में कहीं भी पांच घंटे में पहुंचेंगे मरीज

पटना [जेएनएन]। बिहार के गंभीर मरीजों की जान बचाने को लेकर यह बड़ी खबर है। पटना के जयप्रकाश नारायण अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट से एयर एंबुलेंस की सुविधा शुरू कर दी गई है। स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने एयर एंबुलेंस  काउंटर का उद्घाटन कर इसकी शुरुआत की है।

loksabha election banner

अब बिहार के लोगों को एयर एंबुलेंस के लिए भटकना नहीं पड़ेगा। कोई भी व्यक्ति आसानी से इसकी बुकिंग कर सकेगा। किसी रोगी के लिए बुकिंग के पांच घंटे के अंदर गंतव्य हॉस्पिटल के आइसीयू तक पहुंचाने की गारंटी दी जा रही है। इसका शुल्‍क भी मार्केट रेट से कम है।

अब नहीं होगी परेशानी

एयर एंबुलेंस संचालक अंशु अमन ने बताया कि पहले किसी भी व्यक्ति को एयर एंबुलेंस बुक कराने के लिए पटना से दिल्ली तक भटकना पड़ता था। काफी पैसे के साथ समय भी अधिक लग जाता था। अब काउंटर बन जाने से जरूरतमंदों को परेशान नहीं होना पड़ेगा।

पटना एयरपोर्ट पर इसके लिए अलग से एप्रन बन रहा है। फिलहाल कॉल पर एंबुलेंस उपलब्ध रहेगी। उन्होंने कहा कि अगले माह गया एयरपोर्ट से भी यह सुविधा शुरू कर दी जाएगी।

मिलेंगी ये सुविधाएं

एयर एंबुलेंस में रोगी के साथ उसे दो सहयोगी सवार हो सकेंगे। उनके साथ एक-एक पारामेडिकल स्‍टाफ व  चिकित्सक भी रहेंगे। रोगी को छह सीटर विमान से दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई समेत किसी भी बड़े नगर के अस्‍पताल तक पहुंचाया जाएगा।

इतना लगेगा शुल्‍क

पटना से एयर एंबुलेंस बुकिंग के लिए 4.80 लाख रुपये देने होंगे। इसके बाद एंबुलेंस एजेंसी रोगी को पटना के किसी भी अस्पताल के आइसीयू से उठाकर देश के किसी भी नगर के प्रमुख हॉस्पिटल के आइसीयू तक पहुंचाएगी। एंबुलेंस में ऑक्सीजन के अलावा तमाम ऐसी इमरजेंसी दवाएं व उपकरण उपलब्ध होंगे, जिनकी किसी भी रोगी को जरूरत होती है।

एयरपोर्ट पर 24 घंटे सेवा

पटना एयरपोर्ट पर एयर एंबुलेंस काउंटर 24 घंटे खुला रहेगा। कोई भी व्यक्ति कभी भी इसे बुक करने को आ सकता है। बुकिंग के दो से तीन घंटे के अंदर एयर एंबुलेंस अथवा एयर हेलीकॉप्टर उपलब्ध करा दिया जाएगा। एप्रन बन जाने के बाद 24 घंटे यहां एक एयर एंबुलेंस उपलब्ध रहेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.