Move to Jagran APP

बिहार के विवि-कालेज शिक्षक-कर्मियों के लिए अच्‍छी खबर, शिक्षा विभाग का पोर्टल देगा यह फायदा

बिहार के विश्‍वविद्यालय एवं कालेज शिक्षकों व कर्मियों के वेतन भुगतान संबंधी समस्‍याएं आनलाइन पोर्टल से दूर होगी। अब उन्हें वेतन सत्यापन के लिए भाग-दौड़ नहीं करनी पड़ेगी। शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी इस पोर्टल को लांच करेंगे।

By Vyas ChandraEdited By: Published: Wed, 22 Sep 2021 05:09 PM (IST)Updated: Wed, 22 Sep 2021 05:09 PM (IST)
बिहार के विवि-कालेज शिक्षक-कर्मियों के लिए अच्‍छी खबर, शिक्षा विभाग का पोर्टल देगा यह फायदा
विवि‍ शिक्षकों व कर्मियों के वेतन की समस्‍या होगी दूर। सांकेतिक तस्‍वीर

पटना, राज्य ब्यूरो। राज्य के 13 विश्‍वविद्यालयों और 260 अंगीभूत महाविद्यालयों में कार्यरत शिक्षकों और कर्मियों के लिए यह अच्छी खबर है। अब उन्हें वेतन सत्यापन के लिए भाग-दौड़ नहीं करनी पड़ेगी। शिक्षा विभाग ने शिक्षकों और कर्मचारियों के वेतन सत्यापन (Salaries Verification) के लिए पोर्टल पर आनलाइन आवेदन (Online Application) करने की सुविधा दी है और साफ्टवेयर से उनका वेतन सत्यापन होगा। अगले हफ्ते से शिक्षा विभाग द्वारा तैयार साफ्टवेयर काम करने लगेगा। शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी (Minister of Education Vijay Kumar Choudhary) के हाथों साफ्टवेयर लांच किया जाएगा। इसकी तैयारी शिक्षा विभाग ने शुरू कर दी है।

loksabha election banner

सभी विवि और कालेजों को जोड़ा गया पोर्टल से

सभी विश्‍वविद्यालयों और अंगीभूत महाविद्यालयों को पोर्टल से जोड़ दिया गया है। साफ्टवेयर की खासियत यह है कि यदि किसी शिक्षक या कर्मचारी का पहले से वेतन निर्धारण में विसंगति है तो यह उसे भी पकड़ लेगा। इसके बाद कमांड सिस्टम को सूचना भेज देगा। शिक्षा विभाग के तकनीकी सेल का दावा है कि साफ्टवेयर से वेतन संबंधी विवाद नहीं रहेंगे। शिक्षा विभाग के सचिव असंगबा चुबा आओ ने बताया कि पोर्टल के माध्यम से नए शिक्षकों और कर्मचारियों के वेतन निर्धारण प्रक्रिया भी अपडेट होगी। इसी तरह संबद्ध डिग्री कालेजों के शिक्षकों और कर्मचारियों के लिए तैयार पोर्टल से वेतन भुगतान की आनलाइन मानीटरिंग सुनिश्चित होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.