Move to Jagran APP

इंटर और मैट्रिक परीक्षार्थियों के लिए खुशखबरीः दो विषयों में फेल को बिहार बोर्ड ने किया पास

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने मैट्रिक एवं इंटर में एक या दो विषय में फेल करने वाले परीक्षार्थियों को पास कर दिया है। यह निर्णय कोरोना संकट के मद्देनजर लिया गया है।

By Akshay PandeyEdited By: Published: Thu, 06 Aug 2020 09:35 PM (IST)Updated: Thu, 06 Aug 2020 09:35 PM (IST)
इंटर और मैट्रिक परीक्षार्थियों के लिए खुशखबरीः दो विषयों में फेल को बिहार बोर्ड ने किया पास
इंटर और मैट्रिक परीक्षार्थियों के लिए खुशखबरीः दो विषयों में फेल को बिहार बोर्ड ने किया पास

पटना, जेएनएन। राज्य के 10th और 12th में पढ़ने वाले छात्रों के लिए खुशखबरी है। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने एक महत्वपूर्ण निर्णय लेते हुए मैट्रिक एवं इंटर में एक या दो विषय में फेल करने वाले परीक्षार्थियों को पास कर दिया है। यह निर्णय कोरोना संकट के मद्देनजर लिया गया है। इस संबंध में बिहार बोर्ड ने एक प्रस्ताव शिक्षा विभाग को भेजा था, जिस पर विभाग ने स्वीकृति प्रदान की है। बोर्ड के इस प्रस्ताव से इंटर के 1, 32, 486 एवं मैट्रिक के 2,08,147 परीक्षार्थियों को लाभ मिलेगा। बोर्ड ने यह निर्णय केवल 2020 के परीक्षार्थियों के लिए लिया है। 

loksabha election banner

कोरोना संकट के दौरान कंपार्टमेंटल परीक्षा लेना संभव नहीं

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर का कहना है कि कोरोना संकट के दौरान फिलहाल इंटर एवं मैट्रिक की कंपार्टमेंटल परीक्षा लेना संभव नहीं है। ऐसे में बोर्ड ने एक या दो विषय में इंटर एवं मैट्रिक की परीक्षा में फेल करने वाले परीक्षार्थियों को पास करने का निर्णय लिया है। इससे लगभग 2.40 लाख परीक्षार्थियों को लाभ मिलेगा। अब वे इंटर या स्नातक में नामांकन ले सकते हैं। इसके लिए गुरुवार को शिक्षा विभाग की ओर से एक बैठक भी बुलाई गई थी, जिसमें राज्य के शिक्षा मंत्री कृष्ण नंदन प्रसाद वर्मा, विभाग के अपर मुख्य सचिव आरके महाजन एवं परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर शामिल हुए। 

परीक्षार्थियों की सूची बोर्ड की वेबसाइट पर

सभी सफल परीक्षार्थियों की सूची बोर्ड की वेबसाइट पर डाल दी गई है। परीक्षार्थी अपना रिजल्ट बोर्ड की वेबसाइट पर देख सकते हैं। इसमें से इंटर के 54.81 फीसद परीक्षार्थियों को अतिरिक्त ग्रेस देने की जरूरत पड़ी, जबकि मैट्रिक के 68.07 फीसद परीक्षार्थियों को अतिरिक्त ग्रेस देकर पास किया गया। 

इंटर के सफल परीक्षार्थी

1, 32, 486 

एक विषय में सफल : 46,005

दो विषय में सफल : 86,481

मैट्रिक के सफल परीक्षार्थी : 

2,08,147 

एक विषय में सफल : 1,08,459

दो विषय में सफल : 99,688


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.