Move to Jagran APP

बिहार के 12वीं पास युवाओं के लिए गुड न्‍यूज, रोजगार पाने के लिए हर महीने हजार रुपये देगी नीतीश सरकार

बिहार के 12वीं पास वैसे युवाओं के लिए यह गुड न्‍यूज है जो आगे की पढ़ाई छोड़ रोजगार की तलाश कर रहे हैं। नीतीश सरकार उन्‍हें दो साल तक हर महीने हजार रुपये का भत्‍ता दे रही है। पूरी जानकारी के लिए पढ़ें यह खबर।

By Amit AlokEdited By: Published: Wed, 31 Mar 2021 10:56 AM (IST)Updated: Thu, 01 Apr 2021 12:59 PM (IST)
बिहार के 12वीं पास युवाओं के लिए गुड न्‍यूज, रोजगार पाने के लिए हर महीने हजार रुपये देगी नीतीश सरकार
बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार। फाइल तस्‍वीर।

पटना, बिहार ऑनलाइन डेस्‍क। बिहार में 12वीं पास एक लाख युवाओं को नीतीश सरकार (Nitish Government) स्वयं सहायता भत्ता देने की तैयारी कर रही है। इस संबंध में योजना एवं विकास विभाग ने अपने आदेश में मुख्यमंत्री निश्चय स्वयं सहायता भत्ता योजना को अगले पांच साल तक बढ़ा दिया है। इसके तहत अब पहले के अनुसार ही 20 से 25 साल तक के 12वीं पास बेरोजगार युवाओं (12th. Pass Unemployed Youths) को रोजगार की तलाश में मदद करने के लिए रोजगार भत्ता दिया जाएगा। इसके तहत लाभार्थियों को एक हजार रुपये प्रतिमाह के हिसाब से अधिकतम दो साल तक भत्ता उनके बैंक खाते में दिया जाएगा। खास बात यह है कि यह रकम केवल उन्हीं को दी जाएगी, जिन्‍होंने 12वीं के बाद पढ़ाई छोड़ दी है।

loksabha election banner

साल 2017 में की गई थी योजना की शुरुआत

विदित हो कि इस योजना की शुरुआत साल 2017 में की गई थी। इसके तहत अभी तक पांच लाख से अधिक युवाओं को लाभ दिया जा चुका है। अभी तक युवाओं को 650 करोड़ रुपये से अधिक का भुगतान किया जा चुका है। सरकार के नए आदेश के बाद अब साल 2021 से 2026 तक हर साल 150 करोड़ के हिसाब से कुल 750 करोड़ रुपये का भुगतान किया जाना है। .

लाभार्थी के बैंक‍ खाते में किया जाएगा भुगतान

खास बात यह भी है कि अगर लक्ष्‍य से अधिक आवेदन आते हैं, जब भी उन्‍हें अस्वीकृत नहीं किया जाएगा। कागजात की जांच के बाद भत्ते का भुगतान लाभार्थी के बैंक‍ खाते में आरंभ कर दिया जाएगा। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन भी दिए जा सकते हैं। योजना को लेकर कोई जानकारी या सहायता लेनी हो तो इसके लिए सभी जिलों में जिला निबंधन और परामर्श केंद्र कार्यरत हैं।

रोजगार की तलाश में मिलेगी आर्थिक मदद

योजना को लेकर बेरोजगार युवाओं में उत्‍साह देखा जा रहा है। ऐसे कई युवाओं ने बताया कि इससे उन्‍हें बेरोजगारी के दौर में रोजगार की तलाश के दौरान आर्थिक मदद मिलेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.