Move to Jagran APP

पटना विश्‍वविद्यालय, एनआइटी और आइआइटी में नामांकन का सुनहरा मौका, डायरेक्‍ट कैंपस में पहुंचे

Bihar Education News अगर आप भी बेहतरीन शिक्षा संस्‍थानों में पढ़ाई करना चाहते हैं तो ये बेहतर मौका है। पटना विश्‍वव‍िद्यालय के कालेजों में अब सादे कागज पर आवेदन देकर भी आप अपना एडमिशन करा सकते हैं। पटना एनआइटी और बिहार के सभी आइआइटी में भी नामांकन हो रहा है।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Published: Tue, 14 Dec 2021 08:26 AM (IST)Updated: Tue, 14 Dec 2021 08:26 AM (IST)
पटना विश्‍वविद्यालय, एनआइटी और आइआइटी में नामांकन का सुनहरा मौका, डायरेक्‍ट कैंपस में पहुंचे
बिहार के बेहतरीन संस्‍थानों में नामांकन का सुनहरा मौका। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, जागरण टीम। Bihar Education News: अगर आप भी बेहतरीन शिक्षा संस्‍थानों में पढ़ाई करना चाहते हैं तो ये बेहतर मौका है। पटना विश्‍वव‍िद्यालय के प्रतिष्‍ठि‍त कालेजों में अब सादे कागज पर आवेदन देकर भी आप अपना एडमिशन करा सकते हैं। इसी तरह पटना एनआइटी में कल तक आफलाइन आवेदन देकर नामांकन कराया जा सकता है। बिहार के अलग-अलग सरकारी आइआइटी में भी बच गई सीटों पर नामांकन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। यहां आप पूरी जानकारी हासिल कर सकेंगे।

loksabha election banner

पटना विवि में कैजुअल नामांकन की बजी घंटी

पटना विश्वविद्यालय में स्नातक में कैजुअल माध्यम से नामांकन की घंटी बज गई है। मंगलवार को मगध महिला कालेज में कैजुअल माध्यम नामांकन के लिए आवेदन लिए जाएंगे। मंगलवार को दिन के 11 बजे से दोपहर तीन बजे तक कालेज में आवेदन जमा कराना है। कालेज की वेबसाइट पर आवेदन भी जारी किया गया है। कालेज में लगभग 175 सीटें खाली हैं। वाणिज्य महाविद्यालय में भी कैजुअल माध्यम से नामांकन के लिए 15 दिसंबर की दोपहर 12 बजे तक कालेज काउंटर पर आवेदन करने को कहा गया है।

पटना कालेज में सादे पेपर पर कैजुअल नामांकन के लिए आवेदन करना है। इसके लिए 14 से 16 दिसंबर तक का समय दिया गया है। इसमें अभ्यर्थियों को तीन विषयों को देना है। पटना विश्वविद्यालय के छात्र कल्याण संकाय डीन प्रो. अनिल कुमार सिन्हा ने बताया कि 23 दिसंबर से पहले नामांकन प्रक्रिया पूरी कर लेना है। इसी बीच ही खेल व कला कोटे का भी नामांकन पूरी किया जाना है।

20 दिसंबर तक पीजी में आवेदन

पटना विश्वविद्यालय में स्नातकोत्तर नामांकन के लिए 20 दिसंबर तक आनलाइन आवेदन लिए जाएंगे। पटना विवि के पीजी में 1693 सीटें हैं। इसके लिए अब तक 2500 से अधिक छात्र-छात्राओं ने आवेदन किया है। पटना विवि के डीन प्रो. अनिल कुमार ने बताया कि पीजी के लिए 20 दिसंबर तक आनलाइन आवेदन लिए जाएंगे। अंतिम तिथि के 10 दिनों के भीतर मेधा सूची जारी कर दी जाएगी। इसके बाद नामांकन प्रक्रिया आरंभ कर दी जाएगी। कोशिश है कि 15 जनवरी तक नामांकन प्रक्रिया पूरी कर ली जाए।

एनआइटी में कल तक आफलाइन नामांकन

राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एनआइटी) पटना में खाली बची सीटों पर अब 15 दिसंबर तक आफलाइन नामांकन होंगे। बीटेक, बीआर्क कार्यक्रम के लिए जोसा एवं सीएसएबी ने अधिसूचना जारी की है। इसके तहत बची हुई सीटों पर 15 दिसंबर तक नामांकन होंगे। पहले 13 दिसंबर अंतिम तिथि निर्धारित थी। नामांकन के लिए एक से छह राउंड तक जो भी अभ्यर्थी अपनी सीट एलाट करा कर फीस जमा किए होंगे वे नामांकन ले सकते हैं। शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए 15 तक नामांकन पूरा होगा। एनआइटी पटना में निर्धारित 806 सीटों में 779 सीटें भर चुकी हैं। विभिन्न विभागों में 27 सीटें खाली हैं।

नामांकन की प्रक्रिया के लिए कैंडिडेट सुबह नौ बजे से कैंपस में रिपोर्ट कर सकते हैं। पहले बीटेक और बीआर्क के पहले सेमेस्टर के विद्यार्थियों को 14 दिसंबर से कक्षाएं आरंभ होनी थी, लेकिन अब यह तिथि आगे बढ़ाई जा सकती है। इसकी सूचना वेबसाइट पर दी जाएगी। एनआइटी पटना में दूसरी ओर यूजी सिविल इंजीनियरिंग तीसरे, पांचवें, सातवें सेमेस्टर के अंतिम सेमेस्टर का वाइवा सोवमार को शुरू हो गया है। सभी सेमेस्टर के वाइवा मंगलवार तक समाप्त हो जाएंगे। एमएससी फिजिक्स के पांचवें और सातवें सेमेस्टर का भी वाइवा मंगलवार को संपन्न हो जाएगा।

इन दस्‍तावेजों के साथ करें संस्थान में रिपोर्ट

  • आनलाइन एडमिशन फार्म
  • एंटी रैगिंग का शपथ पत्र
  • स्वास्थ्य प्रमाण पत्र
  • चार पासपोर्ट साइज फोटो
  • मूल माइग्रेशन प्रमाण पत्र, स्थानांतरण प्रमाण पत्र
  • प्रोविजनल सीट एलाटमेंट लेटर

आइटीआइ के खाली सीटों पर 24 से होगा नामांकन

बिहार संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा पर्षद (बीसीइसीइबी) ने राज्य के सरकारी आइटीआइ के बचे हुए सीटों पर 24 दिसंबर से नामांकन होगा। बीसीईसीईबी की ओर से मापअप राउंड के लिए अधिसूचना जारी कर दी गई है। इसके लिए मंगलवार से विलिंगनेस आनलाइन प्रक्रिया पूरी की जा सकती है। यह प्रक्रिया 20 दिसंबर तक चलेगी। आनलाइन विलिंगनेस के आधार पर 22 दिसंबर को मेधा सूची जारी की जाएगी। इसके बाद 24 दिसंबर से नामांकन प्रक्रिया आरंभ हो जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.