Move to Jagran APP

चांदी के भाव में 600 रुपये की तेजी से 70 हजार हुई कीमत, सोना 49,350 रुपये पर स्थि‍र रहा

सराफा बाजार (Bullion Market) में मंगलवार को मिलाजुला रुख देखने को मिला। चांदी के भाव (Silver Price) में 600 रुपये की जोरदार तेजी दर्ज की गई। हालांकि सोना का भाव (Gold Rate Today) पूर्वस्तर पर स्थिर रहा। आभूषण बाजार (Jewellery Market) में इस समय घरेलू मांग कमजोर है।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Published: Tue, 16 Feb 2021 02:02 PM (IST)Updated: Tue, 16 Feb 2021 03:03 PM (IST)
चांदी के भाव में 600 रुपये की तेजी से 70 हजार हुई कीमत, सोना 49,350 रुपये पर स्थि‍र रहा
पटना के बाजार में सोना-चांदी की कीमतों का हाल जानिए।

पटना, जागरण संवाददाता। Gold Price Today: सराफा बाजार (Bullion Market) में मंगलवार को मिलाजुला रुख देखने को मिला। चांदी के भाव (Silver Price) में 600 रुपये की जोरदार तेजी दर्ज की गई। हालांकि सोना का भाव (Gold Rate Today) पूर्वस्तर पर स्थिर रहा। आभूषण बाजार (Jewellery Market) में इस समय घरेलू मांग कमजोर है। इसकी वजह यह है कि फिलहाल हिंदू परिवारों में शादियां (Marriage Season) बंद हैं। हालांकि अप्रैल में शादियों के कई मुहूर्त हैं। इसे देखते हुए मार्च तक आभूषणों (Jewellery for Marriage) की मांग बढ़ सकती है। जाह‍िर है इसका असर कीमत पर भी देखने को मिल सकता है।

loksabha election banner

चांदी की कीमत में देखने को मिली तेजी

चांदी का भाव मंगलवार को 600 रुपये प्रति किलो बढ़कर 70,000 रुपये पर पहुंच गया। एक दिन पहले भी चांदी का भाव 400 रुपये बढ़ा था। इस तरह से महज दो दिनों में चांदी का भाव 1000 रुपये प्रति किलो बढ़ गया है। कारोबारियों का कहना है कि घरेलू बाजार में चांदी की खपत कमजोर है। इसके बावजूद औद्योगिक मांग निकलने और वैश्विक बाजार में निवेश बढ़ने की वजह से इसके भाव में तेजी देखी जा रही है। एक फरवरी को चांदी का भाव 71,000 रुपये प्रति किलो पर था।

71 हजार को पार कर सकता चांदी का भाव

कारोबारियों का कहना है कि तेजी का सिलसिला यही रहा तो इस सप्ताह चांदी का भाव 71,000 रुपये के आंकड़े को भी पार कर सकता है। चांदी के भाव में वृद्धि के बावजूद सोना का भाव पूर्वस्तर पर स्थिर रहा। सोना बिठूर का भाव 49,500 रुपये, और सोना 22 कैरेट का भाव 49,350 रुपये के पूर्वस्तर पर स्थिर रहा। एक दिन पूर्व सोमवार को भी सोना का यही भाव था। कारोबारियों का कहना है कि सोना में लिवाली कमजोर देखी जा रही है। फिलहाल लग्न का शुभ मुहूर्त नहीं है। इसलिए जो नये रिश्ते तय हो रहे हैं उनके लिए हल्के आभूषणों की मांग ही निकल रही है।

होली के बाद मांग में तेजी आने की उम्‍मीद

उम्मीद है कि होली (Holi) के बाद वैवाहिक आभूषणों की मांग में तेजी आएगी। हालांकि सबकुछ के बावजूद सराफा बाजार अंदरखाने से कमजोर है। ग्राहकों के साथ विक्रेताओं को भी उम्मीद है कि सोना और चांदी के भाव में आगे नरमी देखने को मिल सकती है। आम बजट में सोना के आयात शुल्क में पांच फीसद की कटौती की गई थी। आयात शुल्क 12.5 फीसद से घटाकर 7.5 फीसद कर दिया गया था। हालांकि इस पर 2.5 फीसद का एग्री सेस भी लगा दिया गया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.