Move to Jagran APP

Gold Price Today: त्‍योहारों के मुकाबले सोना की कीमतों में करीब डेढ़ हजार रुपये की गिरावट

Gold Price in Patna Market अगर आपको गहनों की खरीदारी करनी है तो यह मौका आपके लिए शायद ठीक हो सकता है। वजह यह कि धनतेरस के बाद से सोना करीब 1400 रुपये तक नीचे आ चुका है। खरमास के बाद सोना की कीमत बढ़ भी सकती है।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Published: Sat, 02 Jan 2021 12:29 PM (IST)Updated: Sat, 02 Jan 2021 12:29 PM (IST)
Gold Price Today: त्‍योहारों के मुकाबले सोना की कीमतों में करीब डेढ़ हजार रुपये की गिरावट
यहां जानें पटना के सराफा बाजार में सोना की कीमत। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, जागरण संवाददाता। Gold Rate Today: पटना के सराफा बाजार (Bullion Market) में साप्ताहिक कारोबार के अंतिम दिन शनिवार को मिला-जुला रुख देखने को मिला। बाजार खुलने पर चांदी के भाव (Silver Price Today) में 200 रुपये की राहत मिली, जबकि सोना का भाव (Gold Price) स्थिर रहा। सराफा बाजार में आज चांदी का भाव 200 रुपये प्रति दस ग्राम नीचे आकर 66,700 रुपये पर खुला। हालांकि सोना के भाव में कोई घट-बढ़ देखने को नहीं मिली।

loksabha election banner

सोना की घरेलू मांग आजकल कमजोर

सोना बिठूर का भाव 51,600 रुपये प्रति दस ग्राम के पूर्व स्तर पर खुला। सोना 22 कैरेट का भाव भी 51,450 रुपये प्रति दस ग्राम के पूर्व स्तर पर स्थिर रहा। एक दिन पूर्व शुक्रवार को भी सोना का यही भाव था। सराफा कारोबारियों का कहना है कि इस समय घरेलू मांग सुस्त चल रही है। खरमास माह में सोना और चांदी की खरीदारी कम होती है। दान- पुण्य के लिए कुछ श्रद्धालु सोना और चांदी खरीदते हैं। इस वजह से ग्राहकी सामान्य चल रही है। हालांकि थोक मंडी में आंशिक रूप से सराफा व्यवसायियों की खरीदारी शुरू हो गई है।

14 जनवरी को खरमास खत्‍म होने का इंतजार

14 जनवरी को खरमास माह समाप्त हो जाएगा। इसके बाद लग्न के नये रिश्ते (Marriage) तय होने लगेंगे। साथ ही आभूषणों की खरीदारी (Ornaments) भी शुरू हो जाएगी। इस मांग को पूरा करने के लिए आभूषण (Jewellery) विक्रेता अब स्टाक बनाने की दिशा में सक्रिय हो गये हैं। इस वजह से थोक मंडी में खरीदारी चल रही है। नवंबर माह के लग्न के बाद चांदी और सोना के भाव में गिरावट की उम्मीद थी, लेकिन ग्राहकों को उम्मीद के अनुरूप राहत नहीं मिल सकी।

धनतेरस के मुकाबले सोना करीब 1400 रुपये तक नरम

चांदी का भाव त्योहारों पर 67,000 रुपये प्रति किलो पर था। अब यह 67,700 रुपये प्रति किलो पर है। इस तरह से देखा जाए तो मात्र 300 रुपये प्रति किलो की राहत मिली है। त्योहारों पर सोना का भाव 53000 रुपये प्रति दस ग्राम पर था। अब यह 51,600 रुपये पर है। इस तरह से सोना के भाव में भी मात्र 1400 रुपये प्रति दस ग्राम की राहत दिखाई दे रही है। बाजार के अनुमान से यह बहुत कम है।

खरमास में भी संभलकर चला सराफा बाजार

सराफा कारोबारियों को उम्मीद थी कि चांदी का भाव 60,000 रुपये प्रति किलो पर दिसंबर तक आ सकता है। इसी तरह से सोना का भाव भी 50,000 रुपये प्रति दस ग्राम पर आ सकता है। उम्मीद के अनुरूप कीमतों में गिरावट नहीं आने से भी ग्रह की को बल नहीं मिल सका। सराफा कारोबारी बिमल राय ने कहा कि वैश्विक बाजार में मजबूती रहने के कारण सोना और चांदी के भाव में उम्मीद के मुताबिक गिरावट नहीं आ सकी। अब आगे भी सीमित दायरे में ही कीमतों में घट-बढ़ देखने को मिलने की उम्मीद है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.