Move to Jagran APP

Gold and Silver Rate Today: सोना और चांदी हो गए महंगे, जानें आज के सराफा बाजार का हाल

Gold and Silver Rate Today सराफा बाजार में मंगलवार को तेजी का रुख रहा। वैवाहिक आभूषणों की मांग निकलने से बाजार में अब सुधार दिखाई देने लगा है। नये वेडिंग कलेक्शन भी बाजार में आ गए हैं। -

By Akshay PandeyEdited By: Published: Tue, 06 Apr 2021 01:51 PM (IST)Updated: Tue, 06 Apr 2021 02:49 PM (IST)
Gold and Silver Rate Today: सोना और चांदी हो गए महंगे, जानें आज के सराफा बाजार का हाल
सराफा बाजार में मंगलवार को तेजी का रुख रहा। प्रतीकात्मक तस्वीर।

जागरण संवाददाता, पटना : सराफा बाजार में मंगलवार को तेजी का रुख रहा। चांदी के भाव में 250 रुपये प्रति किलो की तेजी दर्ज की गई। सोना का भाव भी 100 रुपये प्रति दस ग्राम मजबूत हो गया। वैवाहिक आभूषणों की मांग निकलने से बाजार में अब सुधार दिखाई देने लगा है। चांदी का भाव 250 रुपये प्रति किलो बढ़त के साथ 66,750 रुपये पर पहुंच गया है। एक दिन पूर्व सोमवार को चांदी का भाव स्थिर था। सोना बिठूर का भाव 100 रुपये प्रति दस ग्राम मजबूत होकर 47,400 रुपये, और सोना 22 कैरेट का भाव भी 100 रुपये तेजी के साथ 47,250 रुपये पर पहुंच गया है। एक दिन पूर्व सोना के भाव में 50 रुपये प्रति दस ग्राम की नरमी दर्ज की गई थी। 

loksabha election banner

वैवाहिक आभूषणों की बढ़ी मांग

सराफा कारोबारियों का कहना है कि वैवाहिक आभूषणों की मांग अब बाजार में निकलने लगी है। नये वेडिंग कलेक्शन भी बाजार में आ गए हैं। लाइटवेट कलेक्शन खास तौर से पेश किए गए हैं। खरीदार लाइटवेट आभूषणों में खासी दिलचस्पी ले रहे हैं। दरअसल हाल के वर्षों में सोना के मूल्य में भारी वृद्धि हुई है। वित्तीय 2016-17 में सोना का मूल्य 27 से 28 हजार रुपये प्रति दस ग्राम था जो अब 47 हजार रुपये प्रति दस ग्राम से भी अधिक हो चुका है। हालांकि पिछले साल की तुलना में सोना के भाव में नरमी आई है। इसका अधिकतम मूल्य 53 हजार रुपये प्रति दस ग्राम से भी ऊपर जा चुका है। इस तरह से देखें तो सोना का भाव उच्चतम स्तर से लगभग छह हजार रुपये प्रति दस ग्राम नीचे भी आया है। इसके बावजूद अभी बाजार में वजन के हिसाब से पूर्व की तरह मांग नहीं निकल रही है। सराफा व्यवसायी अमित गुप्ता ने कहा कि ग्राहकों की संख्या में कमी नहीं आई है लेकिन पूर्व की तरह से वे वजनी आभूषणों की खरीदारी कम कर रहे हैं। बजट संतुलित कर ही सोनो के जेवरात बनवाये जा रहे हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.