Move to Jagran APP

Gold and Silver Rate Today: बिहार अनलॉक होते ही सोने-चांदी के दाम में राहत; जानें रेट

Gold and Silver Rate Today सराफा बाजार में गुरुवार को गिरावट का रुख रहा। लग्न के कारण आभूषणों की मांग शुरू हो गई है। लॉकडाउन में मिली छूट के बाद ग्राहकी बढ़ी है। कारोबार पटरी पर लौटने लगा है। सोना का भाव 100 रुपये चांदी में 250 रुपये प्रतिकिलो गिरावट

By Akshay PandeyEdited By: Published: Thu, 10 Jun 2021 01:20 PM (IST)Updated: Thu, 10 Jun 2021 02:08 PM (IST)
Gold and Silver Rate Today: बिहार अनलॉक होते ही सोने-चांदी के दाम में राहत; जानें रेट
बिहार के अनलॉक होते ही सोने और चांदी के दाम कम हो गए हैं। प्रतीकात्मक तस्वीर।

जागरण संवाददाता, पटना : सराफा बाजार में गुरुवार को गिरावट का रुख रहा। चांदी के भाव में 250 रुपये की गिरावट दर्ज की गई। इसके साथ ही सोना का भाव भी 100 रुपये नीचे आया। लग्न के कारण आभूषणों की घरेलू मांग शुरू हो गई है। सराफा बाजार में आज चांदी का भाव 250 रुपये प्रति किलो गिरकर 72950 रुपये पर आ गया। इसी तरह से सोना बिठूर का भाव 100 रुपये प्रति दस ग्राम टूटकर 50,500 रुपये हो गया । सोना 22 कैरेट का भाव भी 100 रुपये नरम होकर 50,350 रुपये प्रति दस ग्राम पर खुला। 

prime article banner

आभूषण विक्रेताओं का कहना है कि लग्न का सीजन चल रहा है, आभूषणों की मांग शुरू हो गई है। कोरोना संक्रमण का प्रभाव अप्रैल और मई में अधिक था इसलिए लोगों ने शादियों की तिथियां नवंबर तक के लिए बढ़ा दी हैं। इसलिए आभूषणों की बिक्री की रफ्तार धीरे-धीरे बढ़ेगी। इन सबकुछ के बावजूद संतोषजनक कारोबार हो रहा है। बाजार में लाइटवेट आभूषणों की मांग बनी हुई है। वेडिंग कलेक्शन की नयी डिजाइनों को लोग पसंद कर रहे हैं। लॉकडाउन में मिली छूट के बाद ग्राहकी बढ़ी है। कारोबार का समय बढ़ने से पूर्व की अपेक्षा ग्राहकी का स्तर करीब दोगुना हो गया है। बता दें कि बिहार में बढ़ते कोरोना संक्रमण के मामले को देखते हुए काफी लॉकडाउन रहा था। कोरोना के मामले कम होने पर आठ जून से राज्य को वापस अनलॉक कर दिया गया है। ऐसे में बाजार को भी खोल दिया गया है। दुकानों के शटर खुलने से ग्राहकी भी बढ़ गई है। जून और जुलाई में शादी की लग्न है। ऐसे में सोना और चांदी की खरीदारी शुरू हो गई है। हालांकि बाजार के पंडितों को कहना है कि घरेलू मांग कमजोर है। बिहार को तो अनलॉक कर दिया गया है पर शादी में 20 लोगों के ही शामिल होने की बंदिश जारी है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.