Move to Jagran APP

खरीदने जा रहे हैं सेकेंड हैंड वाहन तो रखें ध्यान, खुद को सेना का जवान बता ऐसे ठग रहे जालसाज

खुद को सेना का जवान बता जालसाज वाहन बेचने का विज्ञापन देकर लोगों से ठगी कर रहे हैं। 15 दिनों में पटना में आधा दर्जन से ज्यादा लोग ठगी का शिकार हो चुके हैं।

By Akshay PandeyEdited By: Published: Thu, 11 Jun 2020 02:46 PM (IST)Updated: Thu, 11 Jun 2020 02:46 PM (IST)
खरीदने जा रहे हैं सेकेंड हैंड वाहन तो रखें ध्यान, खुद को सेना का जवान बता ऐसे ठग रहे जालसाज
खरीदने जा रहे हैं सेकेंड हैंड वाहन तो रखें ध्यान, खुद को सेना का जवान बता ऐसे ठग रहे जालसाज

पटना, जेएनएन। सोशल साइट पर जालसाज खुद को सेना का जवान दर्शा वाहन बेचने का विज्ञापन देकर लोगों से ठगी कर रहे हैं। लोग सेना से जुड़ा प्रोफाइल देख आंख-मूंदकर भरोसा कर लेते हैं। 15 दिनों में राजधानी में आधा दर्जन से ज्यादा लोग ठगी का शिकार हो चुके हैं। इनमें चार-पांच लोग मोटी रकम गंवा बैठे। हालांकि, अबतक एक भी जालसाज पकड़ में नहीं आया है। पीडि़तों की शिकायत पर जांच की जा रही है।

loksabha election banner

ओएलएक्स पर डालते हैं डाटा

पुलिस के अनुसार इस रैकेट से जुड़े जालसाज बेहद शातिर हैं। लोगों को फंसाने के लिए सबसे पहले ओएलएक्स पर लग्जरी वाहनों की फोटो अपलोड कर कम कीमत बताते हैं। आकर्षक कीमत में महंगी गाड़ी का विज्ञापन देखकर तुरंत कोई न कोई उनसे संपर्क करता है। इसके बाद वे खुद को सेना का जवान या अफसर बनकर बात करते हैं। फोन पर ही गाड़ी का सौदा करते हैं। इसके बाद विश्वास में लेने के लिए सेना की वर्दी पहनी फोटो और सेना के मोनोग्राम वाले दस्तावेज वाट्सएप पर भेजते हैं। गाड़ी को ट्रायल में भेजने का झांसा देकर खाते में पैसा जमा करा लेते हैं। फिर, डाक पार्सल का कर्मी बनकर जालसाज दूसरे नंबर से पीडि़त को कॉल करता है। बरगला कर डाक पार्सल व जीएसटी के नाम पर उगाही करता है।

केस 1 :

फुलवारीशरीफ के कुमार कश्यप ने ओएलएक्स पर स्कॉर्पियो का विज्ञापन देखा। इसके बाद दिए गए नंबर पर संपर्क किया। कॉल रिसीव करने वाले शख्स ने खुद को गुवाहाटी में तैनात सेना का जवान सैफ मंजर बताया। कश्यप ने महंगी गाड़ी कम कीमत में खरीदने के चक्कर में 3.60 लाख रुपये गंवा दिए।

केस 2 :

गायघाट के चंदन ने सेकेंड हैंड बाइक का विज्ञापन देखा। बाइक की कीमत काफी कम दिखी तो उसने लिखे नंबर पर संपर्क किया। विक्रेता ने खुद को दानापुर कैंट में तैनात विकास पाटिल बताया और झांसे में लेकर 20 हजार रुपये ठग लिए।

केस 3 :

कंकड़बाग कॉलोनी निवासी स्कूल की शिक्षिका सुनीता प्रसाद ने सोशल साइट पर सेकेंड हैंड ऑल्टो का विज्ञापन देखा। मात्र 60 हजार रुपये में पांच साल पुरानी गाड़ी बिक रही थी। उन्होंने नंबर पर संपर्क किया तो जालसाज ने उन्हें सिलीगुड़ी में तैनात बीएसएफ का जवान बताया।  शिक्षिका ने गाड़ी की कीमत दे दी तो उन्हें डाक पार्सल के लिए कॉल आई। तब उन्हें ठगी का अहसास हुआ।

न फंसे आकर्षक विज्ञापन के चक्कर में

एसएसपी उपेंद्र कुमार शर्मा ने कहा कि भरोसा दिलाने के लिए जालसाज नया-नया पैंतरा अपनाते हैं। लोगों को आकर्षक विज्ञापन के चक्कर में नहीं फंसना चाहिए। शिकायतों पर कार्रवाई चल रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.