Move to Jagran APP

सशक्तीकरण मिशन से ग्रामीण बालिकाओं को सशक्त करने की तैयारी

एनटीपीसी परियोजना के आसपास गांव की बालिकाओं के उत्थान के प्रयासों के तहत कंपनी ने इस साल लगभग 35 प्रोजेक्ट लोकेशन पर इस पहल को बढ़ाने की योजना बनाई है। इसी कड़ी में एनटीपीसी ने इस अभियान के तहत देश भर की बालिकाओं को सशक्त बनाने के साथ ही उन्हें बुनियादी शिक्षा स्वास्थ्य एवं आत्मरक्षा हेतु जागरुक कर रहा है। इससे बच्चों को अपनी प्रतिभा एवं क्षमता दर्शाने का मौका मिला है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 23 May 2022 01:12 AM (IST)Updated: Mon, 23 May 2022 01:12 AM (IST)
सशक्तीकरण मिशन से ग्रामीण बालिकाओं को सशक्त करने की तैयारी
सशक्तीकरण मिशन से ग्रामीण बालिकाओं को सशक्त करने की तैयारी

पटना। एनटीपीसी बाढ़ आवासीय परिसर के सौहा‌र्द्र भवन में रविवार को बालिका सशक्तिकरण अभियान कार्यशाला 2022 का उद्घाटन किया गया। इस सशक्तीकरण मिशन के माध्यम से ग्रामीण बालिकाओं को हर तरह से सशक्त करने की तैयारी है। एनटीपीसी के दिल्ली स्थित मुख्यालय के कार्यकारी निदेशक राकेश प्रसाद ने इस कार्यशाला का उद्घाटन अनुमंडल पदाधिकारी, कुंदन कुमार व मुख्य महाप्रबंधक असित दत्ता की उपस्थिति में दीप प्रज्ज्वलित करके किया। संबोधन में राकेश प्रसाद ने कहा कि एनटीपीसी परियोजना के आसपास गांव की बालिकाओं के उत्थान के प्रयासों के तहत कंपनी ने इस साल लगभग 35 प्रोजेक्ट लोकेशन पर इस पहल को बढ़ाने की योजना बनाई है। इसी कड़ी में एनटीपीसी ने इस अभियान के तहत देश भर की बालिकाओं को सशक्त बनाने के साथ ही उन्हें बुनियादी शिक्षा, स्वास्थ्य एवं आत्मरक्षा हेतु जागरुक कर रहा है। इससे बच्चों को अपनी प्रतिभा एवं क्षमता दर्शाने का मौका मिला है। उन्होंने आगे बताया कि कार्यशाला के दौरान उनके आवास, भोजन की व्यवस्था के साथ-साथ उन्हें बेसिक शिक्षा के अतिरिक्त योग, क्राफ्ट और अन्य गतिविधियों, जैसे नृत्य, संगीत व्यक्तित्व विकास, कौशल विकास से संबंधित प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि हमारा प्रयास है कि हम बालिका सशक्तिकरण मिशन के माध्यम से ग्रामीण परिवेश की बालिकाओं के सशक्तिकरण की दिशा में एक छोटा-सा योगदान दे सकें। वहीं, एनटीपीसी बाढ़ के मुख्य महाप्रबंधक असित दत्ता ने कहा कि कार्यशाला का आयोजन एनटीपीसी के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक गुरदीप सिंह का एक स्वप्न था कि हमारी कंपनी बालिका सशक्तिकरण मिशन की दिशा में ग्रामीण बालिकाओं को समाज की मुख्य धारा से जोड़ने और उनमें आत्मविश्वास पैदा करने का काम करे।

loksabha election banner

मंदाकिनी महिला मंडल की अध्यक्षा, सरबरी दत्ता ने कहा कि प्रतिभागी बालिकाओं के जीवन में सकारात्मक बदलाव लाने के लिए हम सभी प्रयासरत हैं।

इस दौरान अनुमंडल पदाधिकारी कुंदन कुमार ने एनटीपीसी बाढ़ के इस प्रयास की सराहना की। मौके पर छात्राओं के अभिभावक भी मौजूद रहे। विदित हो कि बालिका सशक्तिकरण अभियान रविवार यानि 22 मई से शुरू होकर 18 जून 2022 तक परियोजना के आवासीय परिसर में स्थित नोट्रेडेम एकेडमी में चलेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.