Move to Jagran APP

पाइपलाइन में गैस रिसाव पर मची सनसनी, अनहोनी होने पर इन नंबरों का करें इस्तेमाल Patna News

पटना में सोमवार की सुबह गैस लीकेज होने से सनसनी फैल गई। आनन-फानन में प्रशासन चौकन्ना हो गया। तुरंत लोगों को बीड़ी सिगरेट माचिस की तीली और चूल्हा न जलाने की हिदायत दी गई।

By Edited By: Published: Mon, 02 Sep 2019 07:34 PM (IST)Updated: Tue, 03 Sep 2019 07:36 AM (IST)
पाइपलाइन में गैस रिसाव पर मची सनसनी, अनहोनी होने पर इन नंबरों का करें इस्तेमाल Patna News
पाइपलाइन में गैस रिसाव पर मची सनसनी, अनहोनी होने पर इन नंबरों का करें इस्तेमाल Patna News
पटना, जेएनएन। राजधानी के भीड़-भाड़ वाले क्षेत्र बेली रोड के जगदेव पथ मोड़ पर भूमिगत पाइप लाइन से गैस का रिसाव हो गया। रिसाव वाली जगह की घेराबंदी कर बीड़ी, सिगरेट, माचिस की तीली और चूल्हा जलाने के लिए मनाही की गई है और लोगों को भी चेताया गया है। गैस अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (गेल) ने वाल्व कटने और पाइप लाइन के जोड़ पर रिसाव होने की बात कही है। अगर आप गैस रिसाव की जानकारी मिले तो इन नंबरों पर करें कॉल - 15101 गेल इमरजेंसी नंबर - 6287031999 - 6287032999

पटना में बेली रोड से होकर पाइप्ड नेचुरल गैस (पीएनजी) और कंप्रेस्ड नेचुरल गैस (सीएनजी) के वितरण का लोकार्पण बीती 17 फरवरी को शुरू हुआ था। रविवार को गैस रिसाव की सूचना मिलते ही गेल के अधिकारियों ने मौके पर पहुंच किसी बड़ी अनहोनी से पहले बचाव के उपाय शुरू कर दिए। अग्नि दुर्घटना की चेतावनी का बोर्ड लगा दिया गया। सोमवार की सुबह से घेराबंदी कर मरम्मत कार्य शुरू कर दिया गया। आग फैलने की आशंका को देखते हुए फायर बिग्रेड की छोटी गाड़ी तैनात कर दी गई। आसपास में ठेले पर चूल्हा जलाने वालों को तुरंत हटा दिया गया।


डर के कारण गैस रिसाव वाले क्षेत्र के आसपास की कई दुकानें बंद करा दी गई। पाइपलाइन से गैस का रिसाव इतना तीव्र था कि बेली रोड और जगदेव पथ से गुजरने वाले लोगों को भी इसकी दुर्गध महसूस हो रही थी। शुक्र रहा कि समय रहते गैस की आपूर्ति बंदकर मरम्मत कार्य शुरू करा दिया गया। बेली रोड रूकनपुरा स्थित इंडियन ऑयल के पंप पर सीएनजी फिलिंग स्टेशन बनाया गया है। इस स्टेशन को फुलवारीशरीफ जेल के पास से सीधे पाइपलाइन से जोड़ा गया है।

अधिकारियों ने दिए परस्पर विरोधी बयान
पाइपलाइन से गैस रिसाव होने के संबंध में गेल के पटना व रांची के अधिकारियों ने विरोधाभासी बातें कही हैं। रांची के एक अधिकारी का कहना था कि भूमिगत पाइप लाइन का वॉल्व कट गया है, जिसकी मरम्मत कराई जा रही। जबकि पटना के अधिकारी का कहना था कि सगुना मोड़ की ओर जाने वाली पाइपलाइन जोड़ने के क्रम में ऐसा हुआ है। गैस लोडेड पाइप में कार्य करते समय एहतियात के तौर पर फायर बिग्रेड की गाड़ी तैनात रहती है।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.