Move to Jagran APP

पटना में सरकारी खर्च पर मुफ्त में होगा इलाज, अगले माह से काम करेगा प्रमंडल का पहला डीईआइसी

राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत श्री गुरु गोविंद सिंह सदर अस्पताल में नवजात से 18 वर्ष तक के बच्चों के इलाज के लिए डिस्टिक्ट अर्ली इंटरवेंशन सेंटर अगले माह से काम करने लगेगा। पटना प्रमंडल अन्तर्गत यह पहला डीईआइसी होगा।

By Akshay PandeyEdited By: Published: Wed, 28 Jul 2021 04:24 PM (IST)Updated: Wed, 28 Jul 2021 04:24 PM (IST)
पटना में सरकारी खर्च पर मुफ्त में होगा इलाज, अगले माह से काम करेगा प्रमंडल का पहला डीईआइसी
पटना मे मुफ्त से इलाज की सुविधा होगी। प्रतीकात्मक तस्वीर।

जागरण संवाददाता, पटना सिटी : राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत श्री गुरु गोविंद सिंह सदर अस्पताल में नवजात से 18 वर्ष तक के बच्चों के इलाज के लिए डिस्टिक्ट अर्ली इंटरवेंशन सेंटर अगले माह से काम करने लगेगा। पटना प्रमंडल अन्तर्गत यह पहला डीईआइसी होगा। इस केंद्र के क्रियान्वयन के लिए स्वीकृत डाक्टर समेत 12 स्वास्थ्य कर्मियों की जगह नौ कार्यरत हैं। यह जानकारी मंगलवार को डीइआइसी के जिला समन्वयक डा. अभिषेक कुमार ने दी। केंद्र के आवश्यक संसाधन एवं व्यवस्था सुनिश्चित की जा रही है। उन्होंने बताया कि बच्चों के काक्लियर इंप्लांट्स से लेकर हृदय में छिद्र, आंखों व दंत से जुड़ी गंभीर बीमारी, टेढ़े हाथ-पांव के साथ लगभग 38 प्रकार की शारीरिक एवं मानसिक बीमारियों का इलाज डीईआइसी केंद्र के माध्यम से सरकारी खर्चे पर किया जाएगा।बच्चों के काक्लियर इंप्लांट्स से लेकर हृदय में छिद्र, आंखों व दंत से जुड़ी गंभीर बीमारी, टेढ़े हाथ-पांव से लेकर करीब 38 प्रकार के मर्ज का इलाज किया जा सकेगा। 

loksabha election banner

डा. अभिषेक ने बताया कि सरकारी स्कूलों, आंगनबाड़ी केंद्रों, स्लम बस्ती आदि क्षेत्रों में डीईआइसी की चलंत टीम शारीरिक एवं मानसिक रूप से बीमार बच्चों को चिह्नित कर उन्हें ब्लाक के माध्यम से सदर अस्पताल स्थित केंद्र तक पहुंचाएगी। कुछ औपचारिकता पूरी कर ऐसे बच्चों का समुचित इलाज कराया जाएगा। डा. अभिषेक ने बताया कि केंद्र पर दंत रोग विशेषज्ञ डा. मो. वकार आलम, टेक्नीशियन माधवी, पल्लवी कार्यरत हैं। डिस्टिक्ट अर्ली इंटरवेंशन सेंटर के शुरू होने से बड़ी संख्या में मरीजों को सुविधा होगी। 

12 पदों के लिए स्वास्थ्य कर्मी बहाल कर लिए गए थे

सभी 12 पदों के लिए स्वास्थ्य कर्मी बहाल कर लिए गए थे। इनमें से तीन छोड़ कर दूसरी जगह सेवा में चले गए। अन्य कर्मी टीकाकरण अभियान में लगाए गए हैं। कान-नाक-गला के विशेषज्ञ, नेत्र रोग विशेषज्ञ, हृदय रोग विशेषज्ञ, मानसिक रोग विशेषज्ञ, स्पीच थेरेपी, शिशु रोग विशेषज्ञ, फिजियोथेरेपी समेत अन्य कर्मी को सदर अस्पताल स्थित डीईआइसी केंद्र पर मुस्तैद कर अगले माह से केंद्र का शुभारंभ किया जाएगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.