Move to Jagran APP

बिहार में हर आदमी को पूरी तरह मुफ्त कोरोना वैक्‍सीन, निजी अस्‍पताल नहीं लेंगे एक भी रुपया

Free Corona Vaccine in Bihar बिहार के निजी अस्‍पतालों में भी कोरोना की वैक्‍सीन मुफ्त में मिलेगी। इस वैक्‍सीन की कीमत 250 रुपये निर्धारित की गई है। लेकिन निजी अस्पतालों को ये राशि अब सीधे सरकार से मिलेगी। इसके साथ सुविधा शुल्‍क के लिए 50 रुपये भी सरकार ही देगी।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Published: Wed, 03 Mar 2021 06:59 AM (IST)Updated: Wed, 03 Mar 2021 07:31 AM (IST)
बिहार में हर आदमी को पूरी तरह मुफ्त कोरोना वैक्‍सीन, निजी अस्‍पताल नहीं लेंगे एक भी रुपया
बिहार के निजी अस्‍पतालों में भी मुफ्त में लगाई जाएगी कोरोना का वैक्‍सीन। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, जागरण संवाददाता। Bihar Corona Virus Vaccine Update News: बिहार सरकार ने एक बार फिर से स्‍पष्‍ट कर दिया है कि राज्‍य के सभी अस्‍पतालों में सभी नागरिकों को कोरोना की वैक्‍सीन पूरी तरह मुफ्त (Free Corona Vaccine in Bihar) में लगाई जाएगी। निजी अस्पताल भी टीका लगाने के लिए आम लोगों से कोई शुल्‍क नहीं लेंगे। इन अस्‍पतालों को सुविधा शुल्क के रूप में प्रति टीकाकरण 50 रुपये का भुगतान भी अब सरकार ही करेगी। इससे पहले सरकार ने निजी अस्‍पतालों में लगने वाले टीके की कीमत 250 रुपये खुद वहन करने का फैसला किया था। इस प्रकार अब सरकार की ओर से प्रति टीकाकरण निजी अस्‍पतालों को 300 रुपये का भुगतान करेगी।

loksabha election banner

निजी अस्‍पतालों को दी गई थी सुविधा शुल्‍क लेने की इजाजत

बताते चलें कि सोमवार को आयुष्मान भारत योजना से सम्बद्ध निजी अस्पतालों में तीसरे चरण के कोरोना टीकाकरण की शुरुआत करते हुए राज्य स्वास्थ्य सुरक्षा समिति के उप सचिव अमिताभ कुमार सिंह ने महावीर आरोग्य संस्थान अधिकतम 50 रुपये सुविधा शुल्क लेने की अनुमति दी थी।

निजी अस्‍पतालों पर नहीं पड़ेगा कोई आर्थिक भार

पटना की सिविल सर्जन डॉ. विभा कुमारी सिंह ने बताया कि निजी अस्पतालों को सरकार मुफ्त में कोरोना वैक्सीन मुहैया कराएगी। आमजन के टीकाकरण में सुविधा शुल्क के रूप में निजी अस्पतालों को अधिकतम 50 रुपये वसूलने की अनुमति दी गई थी। अब इसे रद कर दिया गया है। आमजन को कोरोना टीकाकरण के लिए कोई राशि नहीं देनी है। निजी अस्पतालों को सुविधा शुल्क वांछित है, उसका भुगतान स्वास्थ्य विभाग करेगा।

28 जिलों के 50 निजी अस्‍पतालों में हो रहा टीकाकरण

बताते चलें कि प्रदेश में आयुष्मान योजना के तहत सूचीबद्ध कुल 233 अस्पताल हैं। फिलहाल 28 जिलों के  50 निजी अस्पतालों में कोरोना टीकाकरण की अनुमति दी गई है। बिहार की राजधानी पटना में  कुल 35 निजी अस्पतालों में आम लोगों का कोरोना टीकाकरण किया जाएगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.