Move to Jagran APP

पुलिस का बालू माफियाओं के खिलाफ अभियान, खनन में शामिल नाव जब्त, आठ गिरफ्तार Patna News

गंगा में बालू खनन करने वालों के खिलाफ गुरुवार को जनार्दन घाट पर छापेमारी की गई। इसमें चार नाव जब्त करने के साथ आठ लोगों को हिरासत में लिया गया है।

By Akshay PandeyEdited By: Published: Fri, 18 Oct 2019 11:16 AM (IST)Updated: Fri, 18 Oct 2019 11:16 AM (IST)
पुलिस का बालू माफियाओं के खिलाफ अभियान, खनन में शामिल नाव जब्त, आठ गिरफ्तार Patna News
पुलिस का बालू माफियाओं के खिलाफ अभियान, खनन में शामिल नाव जब्त, आठ गिरफ्तार Patna News

पटना, जेएनएन। बालू माफियाओं पर पुलिस की नजर पैनी हो गई है। गंगा में बालू खनन करने वालों के खिलाफ गुरुवार को जनार्दन घाट पर छापेमारी की गई। अचानक हुई छापेमारी से वहां भगदड़ मच गई। बुधवार को भी पुलिस ने बालू माफियाओं के खिलाफ अभियान चलाया था। दो दिनों की कार्रवाई में चार नाव के साथ आठ लोगों को गिरफ्तार किया गया।

loksabha election banner

लोगों ने किया विरोध

हालांकि गुरुवार को हुई कार्रवाई का 200 से अधिक लोगों ने विरोध किया। मामला तब बिगड़ गया जब जनार्दन घाट पर दो नाव के साथ दो नाविक को गिरफ्तार कर लाया गया। लोगों ने अधिकारियों को घेर लिया और हंगामा करने लगे। बाद में बड़ी संख्या में फोर्स के साथ दीघा थाने की पुलिस मौके पर पहुंची और विरोध कर रहे लोगों को वहां से हटाया। जिलाधिकारी कुमार रवि और वरीय पुलिस अधीक्षक गरिमा मलिक बुधवार को गंगा घाटों का निरीक्षण कर रही थीं। दीघा घाट के पास बालू खनन होते देखा। भ्रमण के दौरान ही जिला खनन के सहायक निदेशक को फटकार लगाई तथा खनन पर पूर्णरूप से रोक लगाने के लिए छापेमारी का निर्देश दिया।

नाव जब्त कर हुई गिरफ्तारी

जिला खनन सहायक निदेशक के नेतृत्व में खनिज विकास पदाधिकारी एवं खान निरीक्षक ने गंगा नदी में नावों द्वारा खनन एवं परिवहन के विरुद्ध पाटीपुल घाट से कलेक्ट्रेट घाट तक गुरुवार को सघन छापेमारी की। छापेमारी के दौरान 400 घनफीट गंगा बालू से लदी एक काठ की नाव तथा 450 घनफीट गंगा बालू से लदी लोहे की नाव जब्त की गई। इस बाबत दीघा थाने में प्राथमिकी दर्ज कराई गई तथा दोनों नाविकों को गिरफ्तार कर लिया गया। दोनों की पहचान वैशाली जिला के बिदुपुर प्रखंड के भैरवपुर गांव के राजेश पासवान और जयराम महतो के रूप में हुई।

कई आए पकड़ में

वहीं बुधवार को बाटा घाट से एलसीटी घाट के बीच हुई छापेमारी में एक काठ की नाव को 400 घनफीट लाल बालू एवं एक लोहे की नाव को 450 घनफीट गंगा बालू के साथ जब्त किया गया था। काठ की नाव से पांच लोगों को गिरफ्तार किया गया था। इसमें पहलेजा के राजू चौधरी, जितेन्द्र राय, श्रवण राय, पंकज राय और शकर कुमार शामिल हैं। लोहे की नाव से राघोपुर के रूदल महतो को गिरफ्तार किया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.