Move to Jagran APP

भूल से डीजल गाड़ी में पेट्रोल भरा जाए तो शीघ्र करें यह काम

यदि भूलवश आपके गाड़ी में पेट्रोल के बदले डीजल और डीजल के बदले पेट्रोल भरा जाए तो तो तुरंत किसी मैकेनिक बुलवाकर टंकी साफ करवा लें।

By JagranEdited By: Published: Sun, 08 Jul 2018 04:40 PM (IST)Updated: Sun, 08 Jul 2018 07:22 PM (IST)
भूल से डीजल गाड़ी में पेट्रोल भरा जाए तो शीघ्र करें यह काम
भूल से डीजल गाड़ी में पेट्रोल भरा जाए तो शीघ्र करें यह काम

पटना [जेएनएन]। गाड़ियों की बढ़ती संख्या के बीच गलत ईंधन भरने की घटनाएं भी आम हो गई हैं। कई बार यह देखने को मिलता है कि पेट्रोल गाड़ी में गलती से डीजल भर दिया जाता है। वैसे ऐसी घटनाएं न हो इसके लिए लोग सजग होकर ही गाड़ी में ईधन भरवाते हैं। फिर भी यदि भूलवश गलती हो जाए तो घबराए नहीं।

loksabha election banner

गौर हो कि नई गाड़ियों केइंजन काफी सेंसटिव होते हैं। जैसे ही गलत फ्यूल गाड़ी के भीतर पहुंचता है इंजन रिएक्ट करना शुरू कर देता है। यदि गाड़ी स्टार्ट करने से पहले ही यह अहसास हो जाए कि गाड़ी ईधन गलत भरा गया है तो इसे स्टार्ट न करें। गाड़ी को सबसे पहले साइड में पार्क कर सर्विस सेंटर पर कॉल करके मदद मांगे। मैकेनिक फ्यूल टंकी को निकालकर आसानी से पूरे टैंक की अच्छी तरह से सफाई करने के बाद वापस लगा देगा। इस तरह से आपकी गाड़ी को कोई नुकसान नहीं होगा।

अगर आपको अहसास ही न हो कि आपकी गाड़ी में गलत ईंधन भरा जा चुका है और आप गाड़ी चला दें तो वैसी स्थिति में पैनिक होने की जरूरत नहीं है।

डीजल, पेट्रोल की तुलना में ज्यादा चिपचिपा होता है और ये फ्यूल पाइप को जाम कर देता है। ऐसा होने पर गाड़ी में काफी ईंधन होने के बावजूद गाड़ी स्टार्ट होने में दिक्कत हो जाती है। यदि ऐसा हो तो क्रॉस चेक करें कि क्या गाड़ी में गलत ईंधन पड़ा है। किसी तरह गाड़ी के इंजन तक डीजल पहुंच जाता है तो भी गाड़ी से सफेद धुआ निकलने लगेगा। डीजल आसानी से नहीं जलता और यही वजह है कि जर्क लगने के साथ इंजन स्टार्ट होने में दिक्कत देगा जो इस बात का संकेत है कि गाड़ी में गलत ईंधन पड़ चुका है।

इसके विपरीत डीजल गाड़ी में पेट्रोल भरने पर तुरंत अहसास नहीं होता क्योंकि पेट्रोल आसानी से जलता है। आपको गाड़ी स्टार्ट करने में भी कोई दिक्कत नहीं होती बल्कि कुछ किमी चलाने के बाद ही आपको पता चलेगा कि गलत ईंधन पड़ गया है। अगर ऐसा होता है तो घबराने की जरूरत नहीं है। समय रहते गाड़ी को बंद करने के बाद मेकैनिक की मदद से फ्यूल टैंक को साफ करवा लें। इससे गाड़ी ज्यादा डैमेज नहीं होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.