Move to Jagran APP

Bihar Flood: बिहार में नदियां हैं उफान पर, नेपाल में ही रही बारिश से मंडरा रहा बाढ़ का खतरा

Bihar Flood बिहार की विभिन्न नदियों का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है जिससे बाढ़ का खतरा मंडराने लगा है। नेपाल में हो रही बारिश ने भी बिहार की चिन्ता बढ़ा दी है।

By Kajal KumariEdited By: Published: Sat, 27 Jun 2020 11:56 AM (IST)Updated: Sat, 27 Jun 2020 04:23 PM (IST)
Bihar Flood: बिहार में नदियां हैं उफान पर, नेपाल में ही रही बारिश से मंडरा रहा बाढ़ का खतरा
Bihar Flood: बिहार में नदियां हैं उफान पर, नेपाल में ही रही बारिश से मंडरा रहा बाढ़ का खतरा

पटना, जागरण टीम। बिहार में प्राकृतिक आपदाएं एक साथ चरम पर हैं एक तरफ तो कोरोना का कहर, दूसरी तरफ बारिश और वज्रपात से मौत तो वहीं अब प्रदेश की नदियां उफान पर हैं और बाढ़ का खतरा मंडरा रहा है। वहीं, नेपाल में हो रही बारिश ने भी लोगों की परेशानी बढ़ा रखी है। मौसम विभाग ने बिहार के कई जिलों में बाढ़ को लेकर अलर्ट जारी किया है। खगड़िया में बागमती और कोसी में उफान जारी है, खतरे के निशान के करीब पहुंचा जलस्तर, वहीं बूढ़ी गंडक नदी का भी बढ़ रहा है जलस्तर, गंगा के जलस्तर में फिलहाल इजाफा नहीराज्य बाढ़ नियंत्रण विभाग ने ये जानकारी दी है।

loksabha election banner

अररिया में नूना नदी उफान पर 

अररिया जिले में नेपाल में हुई तेज बारिश के कारण सिकटी के नूना नदी का जलस्‍तर काफी बढ गया है। जिस कारण पड़रिया के सिंहिया में नदी किनारे बना तटबंध कट गया है। तटबंध के कटने से नदी पुरानी धारा मे बहने लगी है। वहीं बकरा ने पड़रिया तीरा पुल से दक्षिण प्रावि पड़रिया के निकट कटाव शुरू कर दिया है। पड़रिया पंचायत के कचना मांझी टोला मे पानी प्रवेश कर गया है।

खगड़िया में बढ़ रही कोसी-बागमती

खगड़िया में कोसी व बागमती दोनों बढ़ रही है। बागमती खगड़िया के संतोष स्लूईस गेट के पास खतरे के निशान से मात्र चार सेमी नीचे है।कोसी जिले के बलतारा में खतरे के निशान से मात्र 20 सेमी नीचे है।

पटना में भी बढ़ रहा गंगा-पुनपुन का जलस्तर 

वैसे तो पटना में बाढ़ का खतरा अभी नहीं क्योंकि गंगा नदी खतरे के निशान से साढ़े तीन मीटर नीचे है, साथ ही पुनपुन भी खतरे के निशान से काफी दूर है। लेकिन, फिर भी गंगा-पुनपुन का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है, जिसपर प्रशासन की तरफ से कड़ी नजर रखी जा रही है। 

भागलपुर में भी गंगा में बढ़ा उफान

भागलपुर में गंगा का जलस्तर तेजी से बढ़ रहा है, जिले में पिछले एक सप्ताह में गंगा के जलस्तर में दो मीटर से ज्यादा की वृद्धि दर्ज की गई है। गंगा के जलस्तर में वृद्धि जिस तरह से हो रही है उससे लग रहा है कि अब जल्द ही यह डेंजर लेवल पार कर जाएगा। 

बक्सर-मुंगेर में भी बढ़ा गंगा का पानी

बक्सर में भी मानसून की बारिश को देखते हुए जिले में बाढ़ का खतरा मंडराने लगा है। जिले में प्रशासन बाढ़ को लेकर अलर्ट है। बता दें कि जिले में 25 जून की रात से गंगा नदी का जलस्तर एक सेंटीमीटर की रफ्तार से बढ़ रहा है।

मुंगेर की बात करें तो यहां भी 24 घंटे में गंगा के जलस्तर में वृद्धि देखी गई है। जानकारी के अनुसार, प्रति घंटे डेढ़ सेंटीमीटर की रफ्तार से  गंगा का जलस्तर बढ़ रहा है। फिलहाल चिंता की बात तो नहीं है लेकिन चौकन्ना रहने की जरूरत है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.