Move to Jagran APP

टाप क्राइम इन पटना: अनसुलझी रहीं 2021 की ये बड़ी वारदातें, अपने जान-माल की रक्षा स्‍वयं करें

FLASHBACK 2021 वाहन चोरी साइबर क्राइम और छोटे अपराध को सुलझाने में भले ही पटना पुलिस सुस्त रही लेकिन चर्चित हत्याकांड व लूटकांड का पर्दाफाश करने में पूरी ताकत झोंक दी। इनमें बहुचर्चित रुपेश हत्याकांड पुलिस के लिए सबसे बड़ी चुनौती थी।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Published: Sat, 25 Dec 2021 06:58 AM (IST)Updated: Sat, 25 Dec 2021 06:58 AM (IST)
टाप क्राइम इन पटना: अनसुलझी रहीं 2021 की ये बड़ी वारदातें, अपने जान-माल की रक्षा स्‍वयं करें
लुटेरों व हत्यारों को पकडऩे पर जोर, वाहन चोरी रोकने में फेल

पटना, जागरण संवाददाता। FLASHBACK 2021: वाहन चोरी, साइबर क्राइम और छोटे अपराध को सुलझाने में भले ही पटना पुलिस सुस्त रही, लेकिन चर्चित हत्याकांड व लूटकांड का पर्दाफाश करने में पूरी ताकत झोंक दी। इनमें बहुचर्चित रुपेश हत्याकांड पुलिस के लिए सबसे बड़ी चुनौती थी। इस मामले में दबाव के बावजूद पुलिस ने मजबूत साक्ष्यों की बदौलत वारदात में शामिल सभी अपराधियों को सलाखों के पीछे भेज दिया। रिमझिम हत्याकांड, जिम ट्रेनर गोलीकांड, मोना हत्याकांड, पूर्व मंत्री के स्टाफ से 41 लाख लूट, 50 लाख की फर्जी डकैती सहित ऐसे 11 से अधिक चर्चित मामलों की गुत्थी सुलझ गई। बावजूद पांच ऐसे लूटकांड हैं, जिसका उद्भेदन नहीं हो सका। वहीं दूसरी ओर वाहन चोरी के मामले थम नहीं रहे। हर महीने दो सौ से अधिक वाहनों की चोरी हो रही है, लेकिन पुलिस गिरोह तक नहीं पहुंच पा रही।

loksabha election banner

चर्चित हत्याएं और गोलीकांड

जनवरी 2021 : 12 जनवरी की शाम शास्त्रीनगर थाना क्षेत्र के पुनाईचक में इंडिगो के स्टेशन मैनेजर रुपेश सिंह की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। इस ब्लांइड केस को सुलझाने में पुलिस को 22 दिन लग गए। पहली गिरफ्तारी रितुराज की हुई, इसके बाद उसके तीन अन्य साथियों को भी पुलिस ने गिरफ्तार कर जेल भेज दिया। रुपेश की हत्या रोडरेज में हुई थी। सभी आरोपित अभी जेल में और केस का ट्रायल शुरू होने वाला है।

सितंबर 2021 : कदमकुआं थाना क्षेत्र में जिम ट्रेनर विक्रम सिंह पर फायरिंग की गई। गोली लगने से वह जख्मी हो गया। शुरू में ठोस साक्ष्य नहीं थे। पुलिस ने मामले का उद्भेदन किया और फिजियोथेरेपिस्ट, उनकी पत्नी, दो शूटर सहित पांच लोगों को गिरफ्तार किया गया। जिम ट्रेनर की हत्या करने के उद्देश्य से सुपारी दी गई थी। मामले में फिजियोथेरेपिस्ट को छोड़कर अभी सभी जेल में हैं।

नवंबर 2021 : दंत चिकित्सक की पत्नी ब्यूटी पार्लर संचालिका रिमझिम की नौबतपुर थाना क्षेत्र में गोली मारकर हत्या कर दी गई। शुरुआती जांच में पुलिस को कई लोगों पर संदेह था, लेकिन सीसीटीवी कैमरे और काल डिटेल के बाद पुलिस अपराधियों तक पहुंच गई। चार लाख रुपये की सुपारी देकर रिमझिम की हत्या कराई गई थी। शूटर सहित छह लोगों को पुलिस ने गिरफ्तार कर जेल भेज दिया।

जुलाई 2021 : गोपालपुर के अब्दुल्लाचक में 26 जुलाई को गौरीचक कोली के पास युवक अंकित की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। ब्लांइड केस को सुलझाने में दस दिन गुजर गए। पुलिस ने संदेह के आधार पर मृतक के पिता को हिरासत में लेकर पूछताछ शुरू कर दी। पता चला कि पिता ने बेटे की हत्या की सुपारी दी। पुलिस ने पिता सहित दो अन्य को गिरफ्तार कर लिया।

मुक्त कराये गए दो अपहृत

जनवरी 2021 : घोसवरी थाना क्षेत्र के रामनगर गांव से एफसीआइ कर्मी के दस वर्षीय बेटे का अपहरण कर 10 लाख की फिरौती मांगी गई। पुलिस ने बच्चे को सकुशल मुक्त कराया और तीनों अपहरणकर्ताओं को गिरफ्तार कर लिया।

जनवरी 2021 : फिरौती के लिए पाटलिपुत्र थाना क्षेत्र से बक्सर के पैक्स अध्यक्ष के बेटे मनीष का अपहरण कर लिया गया। पुलिस ने मोतिहारी के एक लाज से मनीष को अपहरणकर्ताओं से मुक्त कराया और आठ आरोपितों को गिरफ्तार कर लिया।

लुटेरों से परेशान रही पुलिस

इस साल लूट की 152 घटनाएं सामने आईं। सबसे अधिक ज्वेलर्स, कारोबारी और राहगीर इसके शिकार हुए। लूट के साथ ही मोबाइल और चेन स्नैचिंग की घटनाओं का आंकड़ा कम नहीं रहा। 15 नवंबर 2021 को दिनदहाड़े अटल पथ पर पूर्व मंत्री के स्टाफ से 41 लाख रुपये की लूट हो गई। पुलिस ने लूटकांड में शामिल कर्मी सहित छह अपराधियों को गिरफ्तार कर लिया। इनके पास से 18 लाख 60 हजार रुपये भी बरामद किए गए। जबकि एक अन्य अपराधी अभी फरार है। नवंबर माह में ही पटना सिटी के मालसलामी थाना क्षेत्र में जड़ी बूटी कारोबारी को गोली मारकर 15 लाख रुपये लूट लिए। सितंबर माह में शास्त्रीनगर के शिवपुरी में सरेशाम पिस्टल के बल पर ज्वेलरी दुकान में लूट हो गई। पुलिस ने सभी लुटेरों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया। जुलाई में शास्त्रीनगर में चेन स्नैङ्क्षचग का विरोध करने पर अपराधियों ने ठेकेदार को गोली मारकर जख्मी कर दिया। पुलिस ने तीनों लुटेरों को गिरफ्तार कर लिया।

चार अनुमंडल में सबसे अधिक वारदात

पटना के 11 अनुमंडल में चार ऐसे अनुमंडल हैं, जहां सबसे अधिक वारदातें हुई। इसमें सबसे अधिक हत्या और लूट सिटी अनुमंडल में हुईं। जबकि सदर, कोतवाली और दानापुर अनुमंडल में लूट, हत्या, चोरी, छिनतई कम नहीं हुई।

  • 80 फीसदी लूट, हत्या मामलों का पर्दाफाश करने में सफल रही पुलिस
  • 11 चर्चित हत्याएं और लूटकांड को सुलझाना पुलिस के लिए रहा चुनौती
  • 200 से अधिक वाहन चोरी हर माह, साइबर क्राइम में फेल रही पुलिस

इन मामलों की नहीं सुलझी गुत्थी

अप्रैल 2021 में कंकड़बाग में ज्वेलरी दुकान से 20 लाख रुपये की ज्वेलरी लूट लिया गया। पुलिस लुटेरों की बाइक बरामद की है, लेकिन अपराधी नहीं पकड़े गए। 15 सितंबर 2021 को पत्रकारनगर के मलाहीपकड़ी में दिनदहाड़े ज्वेलरी दुकान में करीब छह लाख की लूट हो गई। वारदात में शामिल एक भी अपराधी को पुलिस नहीं पकड़ सकी। दिसंबर 2021 में गर्दनीबाग के पुलिस कालोनी मोड़ के पास ज्वेलरी दुकान में सवा लाख की लूट हो गई। पुलिस इसमें भी खाली हाथ है। जुलाई 2021 में आलमगंज में कुरियर कंपनी के दफ्तर में बंधक बनाकर लूट हो गई। पुलिस इस मामले में किसी को गिरफ्तार नहीं कर सकी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.